Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

गर्मियों में गर्भवती महिला ऐसे रखें अपना ध्यान

0

गर्मियों का मौसम बहुत परेशान कर देने वाला होता है पसीना, तेज धूप, भूख में कमी, बार बार ठंडा खाने की इच्छा होना, बहुत ज्यादा आलस महसूस होना, जैसी परेशानियां होती है। और ऐसे में यदि कोई महिला गर्भवती है तो उसे ज्यादा परेशानी हो सकती है। लेकिन यदि प्रेग्नेंट महिला गर्मियों के मौसम में कुछ आसान और छोटी छोटी बातों का ध्यान रखती है। तो इससे महिला को गर्मी में होने वाली परेशानी से बचे रहने में मदद मिलती है। तो आइये आज हम आपको कुछ ऐसी ही छोटी छोटी बातों के बारे में बताने जा रहे हैं।

ठंडा खाने से बचें: गर्मी के मौसम में ठंडा खाने की इच्छा बढ़ जाती है। लेकिन ठंडी चीजों का अधिक सेवन यहां तक की अधिक ठंडा पानी पीने के कारण गर्भवती महिला को सूजन जैसी परेशानी हो सकती है। ऐसे में गर्भवती महिला को ठंडी चीजों के सेवन से बचना चाहिए। यदि ठंडा पानी पीना चाहते हैं तो मटके का पानी पीएं वह ठंडा होने के साथ सेहत पर गलत प्रभाव भी नहीं डालता है। यदि कोई फल आदि खा रही है और वो गर्म सा लग रहा है तो उसे थोड़ी देर पानी में रखें फिर जब उसका तापमान सामान्य हो जाये उसके बाद उसे खाएं।

हाइड्रेट रहें: गर्मी के मौसम में प्रेग्नेंट महिला को पानी की कमी बॉडी में नहीं होने देनी चाहिए। और इसके लिए आठ से दस गिलास पानी पीने के साथ निम्बू पानी, नारियल पानी, फलों के रस आदि का सेवन महिला को करना चाहिए। इससे बॉडी को हाइड्रेट रहने के साथ संक्रमण से बचे रहने, शारीरिक परेशानियों से बचे रहने और हमेशा ऊर्जा से भरपूर रहने और फ्रेश महसूस होने में मदद मिलती है।

हल्का आहार: गर्मी के मौसम में प्रेग्नेंट महिला को हल्का आहार लेना चाहिए लेकिन इसका मतलब यह नहीं है की उसमे पोषक तत्व ही न हो। हल्के आहार का मतलब है जो पोषक तत्वों से भरपूर हो लेकिन मिर्च, तेल, मसाले घी आदि का इस्तेमाल उनमे कम हो। क्योंकि ज्यादा तेलीय व् मसालेदार आहार गर्मी में प्रेग्नेंट महिला की पेट सम्बन्धी परेशानी को बढ़ा सकता है। इसके अलावा नमक का सेवन भी कम करें क्योंकि इसके कारण प्रेग्नेंट महिला को सूजन जैसी परेशानी हो सकती है।

पहनावा: गर्मी के मौसम में होने वाली परेशानी से बचने के लिए गर्भवती महिला को सूती कपडे पहनने चाहिए। और हो सके तो प्रेग्नेंट महिला को सूती गाउन खरीद लेने चाहिए। इनमे महिला आरामदायक महसूस कर सकती है। साथ ही सूती कपड़ो में गर्मी का अहसास कम होता है और यह पसीने को भी आसानी से सोख लेते हैं।

कमरे को ठंडा रखें: अपने बैठने व् आराम करने वाली जगह को ठंडा रखें। इसके लिए खिड़की दरवाज़ों पर परदे लगाएं। थोड़ी देर एसी चलाएं या कूलर चलाएं, कमरे में थोड़ी हवा पास होने के लिए भी जगद खुली छोड़ें। ऐसा करने से भी प्रेग्नेंट महिला को गर्मी से बचे रहने में मदद मिलती है।

ठन्डे पानी से नहाएं: दिन में दो बार जरूर नहाएं और एक दिन छोड़कर बालों को भी जरूर धोएं। क्योंकि नहाने से शरीर को ठंडा रहने में मदद मिलती है। जिसे प्रेग्नेंट महिला को गर्मी से बचे रहने में मदद मिलती है।

पार्क जाएँ: यदि आपके घर के आस पास पार्क है तो सुबह शाम पार्क में जाएँ। क्योंकि पेड़ पौधों के बीच न केवल आपको रिलैक्स व् फ्रेश महसूस होता है। जिससे आपको थोड़ी बहुत गर्मी से भी राहत मिलती है।

आराम है जरुरी: गर्मी के दिन बहुत लम्बे होते हैं ऐसे में रात को सोने के साथ दिन में भी प्रेग्नेंट महिला को थोड़ा आराम करना चाहिए। क्योंकि जितना प्रेग्नेंट महिला आराम करती है उतना ही महिला और बच्चे दोनों को स्वस्थ रहने में मदद मिलती है।

यदि आपको प्रेग्नेंट हैं तो आप भी इन टिप्स को ट्राई कर सकती है क्योंकि इन्हे ट्राई करने से आपको गर्मी से बचे रहने में मदद मिल सकती है।

Useful Video tips for pregnancy care during summer
Leave a comment