Take a fresh look at your lifestyle.

कौन से महीने में क्या खाना चाहिए क्या नहीं

0

आयुर्वेद के अनुसार यदि आप मौसम के अनुसार अपने भोजन का सेवन करते हैं। तो ऐसा करने से आपको स्वस्थ रहने में मदद मिलती है। जैसे की कुछ चीजों के बारे में आप जानते हैं की दूध के साथ दही खाने से, दूध के साथ मछली खाने से आपको स्वास्थ्य या स्किन सम्बन्धी परेशानियां होती है। वैसे ही कौन से महीने में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं इसके बारे में जानना भी जरुरी होता है।

ताकि मौसम के बदलाव के साथ आपके खान पान में गड़बड़ी होने पर आपके स्वास्थ्य पर किसी भी तरह का बुरा असर न पड़े। तो आइये आज इस आर्टिकल में हम आपको कौन से महीने में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए इस बारे में बताने जा रहे हैं।

चैत्र माह में क्या खाएं क्या नहीं: चैत्र माह मार्च से अप्रैल के बीच में आता है। चैत्र माह में गुड़ का सेवन नहीं करना चाहिए इस माह में चना का सेवन करना फायदेमंद होता है।

वैशाख माह में क्या खाएं क्या नहीं: वैशाख माह अप्रैल और मई के बीच में आता है। इस महीने तली, भुनी, मसालेदार, चटपटी, टिकी चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए। जबकि बेल का सेवन करना इस महीने में फायदेमंद होता है।

ज्येष्ठ माह में क्या खाएं क्या नहीं: ज्येष्ठ या जेठ का महीना मई जून के बीच आता है। इस महीने में जितना हो सके हल्का खाना खाएं और तरल पदार्थों का भरपूर सेवन करें।

आषाढ़ माह में क्या खाएं क्या नहीं: आषाढ़ माह जून जुलाई के बीच आता है। आषाढ़ माह में आप सभी चीजों का सेवन कर सकते हैं लेकिन जितना हो सके हरे सब्जियों व् पके बेल का सेवन नहीं करना चाहिए।

श्रवण माह में क्या खाएं क्या नहीं: श्रावण या सावन का महीना जुलाई अगस्त के बीच आता है। हरी सब्जियों व् दूध व् दूध से बनी चीजों का सेवन श्रवण माह में कम करना चाहिए। इसके अलावा आप सभी चीजों का सेवन कर सकते हैं।

भाद्रपद महीने में क्या खाएं क्या नहीं: भाद्रपद का महीना अगस्त से सितम्बर के बीच में आता है। भाद्रपद में दही, छाछ आदि के सेवन से बचना चाहिए। और इस दौरान तिल का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है।

आश्विन महीने में क्या खाएं क्या नहीं: आश्विन महीना सितम्बर से अक्टूबर के बीच में आता है। इस माह में करेले के सेवन से परहेज करना चाहिए व् रोजाना गुड़ का सेवन करना इस माह में फायदेमंद माना जाता है।

कार्तिक महीने में क्या खाएं क्या नहीं: कार्तिक माह अक्टूबर से नवंबर के बीच में आता है। कार्तिक माह में दही, जीरा, बैंगन का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। लेकिन इस दौरान मूली का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है।

मार्गशीर्ष माह में क्या खाएं क्या नहीं: मार्गशीर्ष महीना नवंबर से दिसंबर के बीच में आता है। इस माह में जीरे का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए और अपने आहार में तेल का सेवन जरूर करना चाहिए।

पौष महीने में क्या खाएं क्या नहीं: पौष माह दिसंबर से जनवरी के बीच में आता है। धनिया खाने से पौष महीने में परहेज करना चाहिए। लेकिन दूध का सेवन इस माह में करना बहुत फायदेमंद होता है।

माघ माह में क्या खाएं क्या नहीं: माघ माह जनवरी से फरवरी के बीच आता है। मूली, धनिया, मिश्री जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन इस माह में नहीं करना चाहिए। लेकिन इस माह में घी, खिचड़ी आदि का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है।

फाल्गुन महीने में क्या खाएं क्या नहीं: फाल्गुन का महीना फरवरी से मार्च के बीच में आता है। फाल्गुन के महीने में सभी चीजों का सेवन किया जा सकता है। लेकिन इस महीने में चने का सेवन करने से परहेज करना चाहिए।

तो यह है कौन से महीने में क्या खाना चाहिए क्या नहीं इससे जुड़े टिप्स। तो आप भी मौसम के बदलाव के साथ खान पान से जुड़े इन टिप्स का ध्यान रखें। ताकि आपको भी स्वस्थ रहने में मदद मिल सके।

Leave A Reply

Your email address will not be published.