Take a fresh look at your lifestyle.

केसर के फायदे

0

Saffron Benefits in Hindi

केसर के फायदे, Benefits of Kesar, केसर खाने के लाभ स्वास्थय के लिए, चेहरे के लिए केसर, स्किन के लिए केसर, केसर खाने के तरीके, Saffron Benefits 

दुनिया में शायद ही कोई ऐसी मिठाई या खाने की चीज होगी जिसमे केसर का प्रयोग करने से उसका स्वाद न बढ़े। सिंपल दूध हो या मिठाई सभी में केसर एक नया स्वाद और जान डाल देता है। इसके अलावा यह एक बेहतरीन दवा भी है जिसका प्रयोग बहुत से रोगों को ठीक करने के लिए किया जाता है। आयुर्वेद की माने, तो अगर कोई व्यक्ति थोड़ी मात्रा में शुद्ध केसर का सेवन करता है तो उसे कभी कोई रोग नहीं होता।

केसर की खुशबु मन को प्रसन्न करने वाली होती है जबकि इसकी गर्म तासीर शरीर को कई रोगो के दुष्प्रभाव से बचाती है। इतना ही नही बहुत से कास्मेटिक में भी इसका प्रयोग मुख्य सामग्री के रूप में किया जाता है। क्योकि इसमें स्वास्थ्य को बेहतर करने के साथ साथ त्वचा को सुन्दर और बेदाग़ बनाने के भी गुण पाए जाते है।

इसकी खुशबू किसी भी चीज के स्वाद को दोगुना कर देती है। हालांकि, आजकल केसर की कीमत बहुत अधिक हो गई है जिसके कारण रोजमर्रा के जीवन में इसका प्रयोग कर पाना काफी मुश्किल है। जिसकी वजह से बहुत से लोग बाजर में नकली केसर बेचते है। ऐसे में आपको सही केसर की पहचान होना भी जरुरी है।

असली और नकली केसर की पहचान :-

असली केसर पानी में पूरी तरह घुल जाता है। इसके अलावा असली केसर गीले कपडे में रगड़ने पर पीला रंग छोड़ता है जबकि नकली केसर पहले लाल और बाद में पीला रंग छोड़ता है।

केसर के फायदे :-

1. कामशक्ति बढ़ाने के लिए :

केसर को इस कार्य में बहुत अच्छा माना जाता है। इसके अलावा महिलाओं से संबंधित कई बिमारियों में भी यह बेहद लाभकारी है। बच्चे के जन्म के बाद गर्भाशय की सफाई के लिए महिलाओं को कुछ दिनों तक इसका सेवन करना चाहिए। माहवारी की अनियमितता, दर्द आदि को दूर करने में भी यह लाभकारी होता है।

2. त्वचा के लिए :

केसर में त्वचा को निखारने और सुन्दर बनाने के भी गुण पाए जाते है। महिलाएं अगर इसका सही तरीके से और सही मात्रा में सेवन करें तो त्वचा सुन्दर लगने लगती है। लौ ब्लड प्रेशर की समस्या के लिए भी यह बेहतर औषधि है। इसे खाने से सर्दी खांसी और कफ में आराम मिलता है।

3. नींद :

रात को एक ग्लास दूध में चुटकी भर केसर और एक चम्मच शहद डालकर सेवन करने से सर्दियों के मौसम में सर्दी नहीं होती और अच्छी नींद आती है।

4. बच्चों के लिए :केसर के फायदे और नुकसान

छोटे बच्चों को सर्दी और नाक बंद होने की समस्या होने पर माँ के दूध में केसर मिलाकर बच्चे के माथे और नाक पर लगाने से सर्दी दूर होती है और आराम मिलता है।

5. बालों के लिए :

रुसी, गंजापन, बाल झड़ने की समस्या से परेशान लोगों के लिए केसर बहुत ही लाभकारी दवाई है। इसके लिए थोड़ी सी मुलेठी को दूध में पीसकर उसमे चुटकी भर केसर डालकर उसका पेस्ट बना लें और सोते समय बालों में लगाएं। सभी समस्याएं दूर हो जाएंगी।

6. पुरुषों के लिए :

केसर को शहद और बादाम के साथ खाने से पुरुषों में वीर्य शक्ति बढ़ाने में मदद मिलती है। बदहजमी, पेट दर्द और मरोड़ आदि जैसी पेट की बिमारियों में भी केसर बहुत लाभकारी होता है। सिर दर्द होने पर चंदन और केसर का लेप माथे पर लगाएं। हृदय को निरोगी रखने के लिए भी केसर फायदेमंद होता है।

7. खुशबु के लिए :

भारत में बनाये जाने वाले खान पान जैसे मिठाई, आइस क्रीम, खीर, आदि जैसे कई मीठे पकवानों में खुशबु डालने के लिए केसर का प्रयोग किया जाता है। इससे खाने का स्वाद और खुशबु दोनों ही बढ़ जाती है।

8. कैंसर :

केसर में क्रोकिन और सफ़ानाल गुण होते है जो कैंसर विरोधी और ट्यूमर विरोधी होते है और इसी वजह से यह ट्यूमर को बढ़ने से भी रोकता है। केसर में मौजूद विशेष तत्व पेटी, जिगर में होने वाले कैंसर की संभावना को कम करता है।

9. गठिया और जोड़ों के दर्द में होने वाली सूजन से राहत पाने के लिए केसर का प्रयोग करना लाभकारी होता है। इसे थकान दूर होती है और मांसपेशियों की सूजन भी कम होती है।

10. केसर में मौजूद एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरिया गुण त्वचा में होने वाले मुहांसे और त्वचा संबंधी अन्य परेशानियों को दूर करते है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.