Take a fresh look at your lifestyle.

डिप्रेशन दूर करने के घरेलू उपाय

0

डिप्रेशन दूर करने के घरेलू उपाय:-

आज के इस भदौड़ वाले समय में डिप्रेशन भी लोगो की जिंदगी का एक अंग बन चुका है, इसके कारण लोग न तो किसी से बात करना पसंद करते है, और न ही कही बाहर आना जाना पसंद करते है, स्टडीज़ के अनुसार वो लोग ज्यादा स्वस्थ और खुश होते है, जो हमेशा हँसते हुए रहते है, और छोटी से छोटी बात में अपनी ख़ुशी को ढूंढ लेते है, और वो लोग स्वस्थ होने के कारण लंबे समय तक जीते है, जिंदगी में हमेशा उतार चढ़ाव चलता रहता है, तभी तो इसे जिंदगी कहा जाता है।

परंतु हर एक बात को दिल पर लगा लेने से वो आपको केवल परेशान ही करता है, जिसके कारण आप कभी भी पॉजिटिव सोच की तरफ नहीं जा पाते है, आपकी सोच आपको केवल नकारत्मकता की तरफ ही खींचती है, जिसके कारण आपका मन अशान्त, भावना अस्थिर एवं शरीर अस्वस्थता का अनुभव करते हैं। और साथ ही इससे न तो आपका शारीरिक विकास हो पाता है, और न ही आप मानसिक रूप से स्थिर अनुभव करते है, तो इसके लिए जरुरी है, की आप अपने मन को शांत और दिमाग को कण्ट्रोल में करने की कोशिश करें।

डिप्रेशन से बचने के लिए कई लोग तंग आकार नींद की दवाइयों का सेवन करना शुरू कर देते है, साथ ही इससे निजात पाने के लिए बुरी आदतें जैसे शराब आदि की तरफ खींचे चलें जाते है, जो बाद में व्यक्ति की लत बन जाती है, और कभी भी व्यक्ति फिर इसके कारण उभर नहीं पाता है, बल्कि आपको इस समस्या से बचने के लिए कुछ प्राकृतिक और घरेलू इलाज़ का इस्तेमाल करना चाहिए, जिससे आपको इससे छुटकारा मिल सकें, और साथ ही आपको इस समस्ये से बचने में मदद मिल सकें, तो आइये जानते है की डिप्रेशन से बाहर निकलने के लिए कौन कौन से घरेलू नुस्खे है।

डिप्रेशन से बचने के लिए घरेलू नुस्खे:-

संतुलित व् पोष्टिक आहार का सेवन करें:-

तनाव से दूर रहने के लिए आपको संतुलित व् पोष्टिक आहार का सेवन करना चाहिए, इसके साथ आपको बाहर के जंक फ़ूड आदि का सेवन कम से कम करना चाहिए, आपको आहार के रूप में प्रोटीन जैसे कि-कम वसा वाला पनीर, मछली, पोल्ट्री उत्पाद, सोया उत्पाद, दही, फलियाँ, मटर, साबुत अनाज, ग्रीन टी, ताजे फल और सब्जिया आदि का सेवन करना चाहिए, इससे आपके स्वास्थ्य को भी फायदा होता है, और साथ ही आपको तनाव से राहत पाने में भी मदद मिलती है। और ज्यादा तेल मसाले का इस्तेमाल भी नहीं करना चाहिए।

रोजाना व्यायाम करें:-

exercise

व्यायाम करने के लिए आप सुबह समय से उठे, प्रकृति के नज़रो का अनुभव लें, और साथ ही व्यायाम करते समय संगीत सुने, इससे आपके दिमाग को फ्रेश रहने, आपकी बॉडी को आराम, और आपके स्वास्थ्य को बहुत ज्यादा फायदा मिलेगा, आप किसी जिम में जा सकती है, घर के आस पास पार्क है वहाँ पर जा सकती है, और साथ ही आप इसके लिए साइकिलिंग आदि भी कर सकती है, ऐसा करने से आपके दिमाग को शांत करने में बहुत मदद मिलती है, और आपको तनाव से भी राहत मिलती है।

संगीत सुने:-

तनाव से बचने के लिए आप दिन में थोड़ा समय संगीत भी सुन सकते है, परंतु ध्यान रहें की आप सैड गाने न सुने, बल्कि अच्छे और तेज वॉल्यूम के गाने सुने, ऐसा करने से आपका मन भी उत्साहित होगा, और साथ ही आपको तनाव से राहत पाने में भी मदद मिलेगी। साथ ही संगीत सुनने से आपका दिमाग भी फ्रेश हो जायेगा, और आपको आपका काम करने में मन भी लगेगा, और आपकी सोच भी सकारात्मक रहेगी।

नींद को भरपूर मात्रा में लें:-

तनाव का कारण होता है या तो लोग जब बहुत अधिक सोते है, और या बिलकुल ही कम मात्रा में सोते है, यदि आप तनाव से बचना चाहते है तो अपने बेड पर जाने के लिए एक समय का चुनाव कर लीजिये और आप कम से कम एक दिन में आठ घंटे की नींद तो जरूर लें, इससे आप अच्छा महसूस करेंगे, आपके दिमाग को भी आराम महसूस होगा, और साथ ही इससे आपका लाइफ स्टाइल में भी बहुत बदलाव आएगा, और उसे बेहतर बनाने में भी मदद मिलेगी।

परिवार व् मित्रो के साथ समय बिताएं:-

friends

तनाव को दूर करने का आसान व् सरल उपाय होता है की आप अपने परिवार और मित्रो के साथ समय बिताएं, ऐसा करने से आपको तनाव से राहत पाने में मदद मिलेगी, आप इसके कारण अपने मन को शांत कर सकते है, क्योंकि यदि आप तनाव में है, तो इसके कारण को अपने परिवार के साथ बातें आपको यक़ीनन अच्छा महसूस होगा, और साथ ही आपको अपने अच्छे और सकारात्मक मित्रो के साथ भी समय व्यतीत करना चाहिए, ऐसा करने से आपके मन को शांत करने व् आपको तनाव से दूर रहने में मदद मिलती है।

कैफीन का कम से कम सेवन करें:-

जो लोग कैफीन जैसे की चाय या कॉफ़ी का ज्यादा मात्रा मे सेवन करते है, उन्हें भी तनाव से इसका सेवन करने से मुक्ति नहीं मिलती है, बस आपको कैफीन की मात्रा ज्यादा में लेने के कारण कई बार आराम महसूस होता है, परंतु यदि आपको ये आदत है, तो जल्द से जल्द आपको इस आदत का त्याग कर देना चाहिए, और हो सकें तो इसे पीना ही नहीं चाहिए।

बुरी आदतों के शिकार न बने:-

कई लोग तनाव से बचने के लिए बुरी आदतों की चपेट में आ जाते है, जैसे की नशीले पदार्थो का सेवन करना, धूम्रपान करना, नींद की या कोई और दवाई का ज्यादा मात्रा में सेवन करना, परंतु क्या आप जानते है, एक समय पर आपको लगता है, की ये सब आपको फायदा पहुंचा रही है, परंतु वास्तव में ये आपके शरीर को अंदर से खोखला करने का काम करती है, यदि आप इस समस्या से बचना चाहते है, तो आपको इन सबसे दूर रहना चाहिए, और तनाव को दूर करने के लिए अपने मन को शांत रखना चाहिए।

योगासन व् मैडिटेशन करें:-

yogaasn

तनाव को दूर करने का एक आसान तरीका मैडिटेशन व् योगासन भी है, इसे करते समय आप जितना हो सकें लंबी सांस ले, और ऐसा कम से कम दस से पंद्रह मिनट तक करें, इससे आपको मानसिक रूप से आराम मिलने में मदद मिलेगी, और साथ ही आपके दिमाग पर यदि कोई दबाव होगा तो उससे भी आपको निजात मिलेगा, इसके लिए आप यदि सुबह का समय चुनते है तो ज्यादा फायदा होगा, क्योंकि उस समय आपको प्रकृति का नज़ारा देखकर भी अच्छा व् आराम और सुखद महसूस होगा।

डांस करें:-

कई बार तनाव का कारण आपका वजन भी हो सकता है, और साथ ही जब भी आपका मन और दिमाग बहुत परेशान होता है, इस समय में आपको डांस करके अपने मन को बहलाना चाहिए, इससे व्यायाम भी हो जाता है, आपका मन भी हल्का हो जाता है, साथ ही यदि आप वजन की समस्या को लेकर परेशान है तो उस समस्या से भी आपको आपको आसानी से निजात मिल जाता है, आप अकेले में इसे करें, ताकि वह सिर्फ आप ही ऑडियंस हो और आप ही परफॉर्म करने वाले, आपके तनाव को दूर करने में ये तरीका आपके जरूर काम आएगा।

अपने लिए समय निकालें:-

यदि आप डिप्रेशन से बचना चाहते है तो इसके लिए आपको अपने लिए भी थोड़ा समय निकालना चाहिए, जिसमे आप अपनी पसंद के अनुसार काम कर सकें और साथ ही आपको इस समय में थोड़ी देर अकेले में अपने आप से भी बातें करनी चाहिए, इससे आपका मन हल्का होता है, और साथ ही इस समय में आपकोकुछ क्रिएटिव करना चाहिए, एक डायरी बना कर अपने बारें में उसमे लिखना चाहिए, अपने अंदर आपको किन बदलाव को लाना है और क्या वो सही है इस बारे में सोचना चाहिए, ऐसा करने से भी आपको तनाव से राहत पाने में मदद मिलती है।

डिप्रेशन से बचने के अन्य उपाय:-

  • मानसिक दबाव से बचने के लिए बीती और बुरी बातों का ध्यान बार बार न करें।
  • अच्छी किताबो को अपना दोस्त बनाएं।
  • यदि आप लोगो से कम बात करते है, तो ब्लोग्स लिख कर अपने मन को हल्का करें।
  • अपने अच्छे और सकारात्मक दोस्तों के साथ समय व्यतीत करें।
  • अपने परिवार के साथ समय बिताएं।
  • अकेले में अपने आप से कुछ देर बातें करें।
  • अपने आहार में संतुलित व् पोष्टिक चीजो को शामिल करें।
  • अपनी सोच को सकारात्मक बनाएं।
  • थोड़ा समय खुली व् ताज़ी हवा में बिताएं।
  • समय निकाल कर घूमने के लिए आवश्य जाएँ।
  • बुरी आदतों की लत को कभी भी अपने जीवन में शामिल न करें।
  • डांस करें, माध्मय संगीत सुने, ऐसा करने से भी आपको तनाव से निजात पाने में मदद मिलेगी।

डिप्रेशन से बचने के लिए अपनाएं ये टिप्स, डिप्रेशन से बचने के घरेलू इलाज़, डिप्रेशन से बचने के लिए कुछ तरीके, इन घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करें तनाव से बचने के लिए, तनाव से बचने के टिप्स, तनाव से बचने के घरेलू तरीके, depression se bachne ke ghrelu nuskhe, depression se bachne ke liye apnayen ye tips, home remedies to avoid depression, depression se bachne ke aasan tips

Leave A Reply

Your email address will not be published.