Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

दूध में केसर मिलाकर पीने के फायदे

0

Kesar Dudh Pine ke Fayde

केसर वाले दूध के फायदे, Kesar Milk Benefits, Dudh me Kesar ke fayde, Kesar dudh, Dudh aur kesar ke fayde, kesar ke fayde hindi mai, kesar wala dudh 

केसर भारतीय रसोई में प्रयोग किया जाने वाला बहुत प्रसिद्ध मसाला है जिसका प्रयोग आयुर्वेदिक औषधि के रूप में भी किया जाता है। स्वाद में कड़वा लेकिन खुशबु में लाजवाब केसर स्वास्थ्य और त्वचा के लिए बहुत ही गुणकारी होता है। केसर का प्रयोग अक्सर स्वादिष्ट व्यंजनों और मिठाइयों में खुशबु बढ़ाने के लिए किया जाता है। केसर को कई अलग-अलग नामों से जाना जाता है संस्कृत में इसे कुमकुम कहा जाता है जबकि हिंदी में यह केसर के नाम से मशहूर है वहीं अंग्रेजी में इसे सैफरॉन (Saffron) कहा जाता है।

इसके अद्भुत गुणों के कारन विश्व भर में यह सबसे कीमती पौधा माना जाता है। भारत में इसकी पैदावार केवल जम्मू और कश्मीर के सिमित क्षेत्रों में होती है। इसीलिए भारत में इसकी कीमत काफी ज्यादा है। केसर हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। सर्दियों के दिनों में केसर का दूध पीने से शरीर में ताजगी आती है और उसे स्फूर्ति मिलती है।

क्योंकि इसकी तासीर काफी गर्म होती है। जिससे यदि आप सर्दियों के दिनों में इसे दूध के साथ मिलाकर सेवन करते है तो यह शरीर को गर्मी प्रदान करता है। इसके सेवन से इम्युनिटी पावर बढ़ती है और त्वचा भी स्वस्थ रहती है। दूध में केसर मिलाकर पीने से कई रोगों से भी निजात पाई जा सकती है। इसके अलावा भी दूध और केसर के कई फायदे होते है जिनके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे है।

केसर वाले दूध के फायदे 

1. स्किन के लिए :Kesar Milk Benefits

सांवली त्वचा को गोरा करने के लिए केसर वाला दूध बहुत फायदेमंद होता है। केसर का नियमित रूप से सेवन करने से और इसे दूध में मिलाकर फेस पर लगाने से त्वचा में नेचुरल ग्लो आता है। साथ ही त्वचा का रंग साफ़ होने लगता है और त्वचा दमकने लगती है। इसके लिए केसर और दूध की सही मात्रा लेकर उसे पीस लें और इस पैक को फेस पैक की तरह चेहरे पर लगाएं। आप इसका प्रयोग हफ्ते में दो बार या रोजाना कर सकते है। इसमें मौजूद प्राकृतिक गुणों से त्वचा में गुलाब कैसा निखार दिखने लगेगा।

2. मुहांसे :

फेस पर कील और मुहासों के बढ़ने का कारण त्वचा पर मौजूद अतिरिक्त तेल होता है। इसके अलावा बाहरी कारक जैसे प्रदुषण, धूल मिट्टी, सूरज की किरणे आदि भी इन मुहांसों का कारण होती है। इसके लिए भी केसर वाले दूध का प्रयोग किया जा सकता है। प्रयोग के लिए केसर, चन्दन पाउडर, शहद और थोड़ा सा कच्चा दूध मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पैक को अपने चेहरे पर 10 मिनट के लिए लगाएं और फिर साफ़ कर लें। ये सभी समस्याएं अपने आप दूर होने लगेंगी।

3. सिर दर्द :

जिन लोगों को बार बार सिर दर्द की समस्या रहती है वे चंदन और केसर का पेस्ट बनाकर अपने सिर पर लगाएं। सिर दर्द से तुरंत राहत मिल जाएगी।

4. गर्भावस्था :pregnancy-complications

गर्भावस्था के दौरान माँ के शरीर में होने वाली कमजोरी के साथ-साथ यह बच्चे को तंदुरुस्त बनाये रखने का भी काम करता है। इसके अलावा यदि पैदा हुए बच्चे को उचित मात्रा में केसर का रोजाना सेवन कराया जाए तो बच्चे को कई बिमारियों से बचाया जा सकता है। बच्चे के जन्म के बाद महिलाओं को रोजाना केसर वाले दूध का सेवन करना चाहिए इससे शरीर की कमजोरी दूर होती है।

5. ठंड से बचाएं :

कई बार नवजात शिशु को सर्दी लग जाती है जिसके कारण उनकी नाक बंद हो जाती है और बच्चा मुंह से साँस लेने लगता है। इस स्थिति में माँ के दूध में केसर मिलाकर बच्चे के सिर और नाक पर मलने से लाभ होता है और साथ ही बच्चे की बेचैनी भी कम हो जाती है।

6. मासिक धर्म :

Read more : अनियमित मासिक धर्म को नियमित करने के उपाय

महिलाओं में अनियमित मासिक धर्म व् इसके कारण होने वाले दर्द को ठीक करने के लिए भी केसर बहुत लाभकारी है। गर्भाशय की सूजन में भी यह फायदेमंद होता है। मानसिक अवसाद व् उदासीनता में भी महिलाओं को इसका सेवन करना चाहिए। मासिक धर्म के दौरान होने वाले दर्द से राहत पाने के लिए 2 रत्ती केसर दूध में घोलकर दिन में तीन बार पियें लाभ मिलेगा।

7. वीर्य शक्ति :

जिन पुरुषों को कमजोरी, स्वप्नदोष और शीघ्र पतन की समस्याएं होती है उनके लिए केसर एक रामबाण इलाज है। पुरुषों की वीर्य शक्ति बढ़ने के लिए बादाम और शहद के पेस्ट में केसर मिलाकर लेना चाहिए। इस पेस्ट को बनाने के लिए रात में केसर और बादाम भिगो दें। अगली सुबह पीसकर इसमें शहद मिलाएं और पियें।

8. दिमाग :

केसर दिमाग और नर्वस सिस्टम के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इसके लिए रोजाना रात को केसर वाले दूध का सेवन करें। इससे आपका मस्तिष्क स्वस्थ होगा और आपके सोचने की क्षमता बढ़ेगी।

9. मानसिक तनाव :

केसर में कुछ ऐसे तत्व पाएं जाते है जिससे दिमाग में पैदा नहीं होता। यह दिमाग को शांत करके चिंता को खत्म करने का भी काम करता है। इसीलिए जब भी कोई मानसिक तनाव हो तो केसर वाले दूध का सेवन करें।

10. नकसीर :नकसीर

नाक से खून बहने की समस्या के उपचार के लिए भी केसर बहुत लाभकारी होता है। इस समस्या के होने पर केसर में चंदन मिलाकर लेप बनायें और उसे लगाएं नाक से खून बहना बंद हो जाएगा।

तो ये थे, केसर वाले दूध को पीने और केसर के फायदे जिनकी मदद से आप न केवल त्वचा अपितु स्वास्थ्य संबंधी कई बिमारियों को भी दूर कर सकते है। लेकिन एक बात का ध्यान रखें केसर की तासीर काफी गर्म होती है इसीलिए लिमिटेड मात्रा में इसका सेवन करना ही स्वास्थ्य के लिए उचित है। अन्यथा परेशानी हो सकती है।

Leave a comment