प्रेग्नेंट होते ही अपनी इन 15 आदतों को छोड़ दें

प्रेगनेंसी गर्भवती महिला के लिए बहुत ही बेहतरीन समय होता है लेकिन साथ ही इस दौरान महिला को बहुत सी चीजों का ध्यान भी रखना पड़ता है। ताकि प्रेगनेंसी के दौरान गर्भवती महिला को स्वस्थ रहने में मदद मिल सके व् बच्चे का विकास भी प्रेगनेंसी की शुरुआत से ही बेहतर तरीके से हो। इस दौरान महिला को अपनी आदतों में बदलाव, दिनचर्या में बदलाव, खाने पीने के तरीके में बदलाव आदि भी करने पड़ते हैं। साथ ही आपकी कुछ ऐसी आदतें और काम भी होते जो आपको गर्भवती होते ही छोड़ देने चाहिए। क्योंकि उसके कारण महिला व् बच्चे को नुकसान होता है। तो आइये अब जानते हैं की ऐसी कौन सी आतें हैं जिन्हे महिला को प्रेगनेंसी कन्फर्म होते ही छोड़ देना चाहिए।

सुबह देरी से उठना

यदि आप सुबह देरी से उठती है तो प्रेग्नेंट होने पर आपको अपनी इस आदत में बदलाव करना चाहिए। क्योंकि देरी से उठने के कारण आपकी दिनचर्या पर बुरा प्रभाव पड़ता है। जो गर्भवती महिला के लिए सही नहीं होता है।

खाली पेट चाय पीना

अधिकतर महिलाओं की सुबह उठते ही खाली पेट चाय पीने की आदत होती है लेकिन प्रेग्नेंट होते ही आपको अपनी इस आदत में बदलाव करना चाहिए। क्योंकि खाली पेट चाय पीने से महिला को पेट सम्बन्धी परेशानियां अधिक हो सकती है।

पेन किलर का सेवन

बॉडी के किसी भी हिस्से में दर्द होते ही यदि आपकी पेन किलर लेने की आदत है तो आपको अपनी इस आदत में भी बदलाव करना पड़ेगा। क्योंकि गर्भावस्था के दौरान बिना डॉक्टरी परामर्श के किसी भी दवाई का सेवन बच्चे के विकास को नुकसान पहुंचा सकता है।

जंक फ़ूड

ज्यादा लोगो की खाने में पहली पसंद जंक फ़ूड ही होता है लेकिन प्रेग्नेंट होते ही आपको जंक फ़ूड, बाहर का खाना, स्ट्रीट फ़ूड, ज्यादा तेल मसाले वाला आहार सबको छोड़ना होगा, क्योंकि यह महिला की सेहत व् बच्चे के विकास दोनों को नुकसान पहुंचा सकता है।

स्मोकिंग अल्कोहल

यदि आपकी धूम्रपान या शराब पीने की आदत है तो गर्भधारण के बाद आपको अपनी इस आदत को छोड़ना होगा। क्योंकि प्रेगनेंसी के दौरान नशीले पदार्थों का सेवन माँ व् बच्चे दोनों को नुकसान पहुंचाता है।

बासी या कटी पड़ी चीजों का सेवन करने

कई बार ऐसा होता है की भूख लगने पर जो भी फ्रिज में रखना सामान या वैसे घर में रखी कोई भी चीज आपके सामने होती है। तो आप उसे खा लेती है ऐसे में गर्भधारण के बाद आपको अपनी इस आदत में बदलाव करना चाहिए। क्योंकि ऐसे रखी किसी भी चीज का सेवन, बासी भोजन आपकी सेहत व् बच्चे की सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है।

किसी भी शादी पार्टी में चले जाना

घर में जब भी किसी शादी या पार्टी का इनविटेशन आने पर यदि आप तुरंत उस प्रोग्राम में जाने के लिए तैयार हो जाती हैं। तो आपको अपनी इस आदत में बदलाव करना चाहिए क्योंकि प्रेग्नेंट होने पर भीड़भाड़ या शोरशराबे वाली जगह पर जाना बच्चे के विकास पर बहुत बुरा असर डाल सकता है।

ज्यादा मीठा खाना

ज्यादा मीठा खाना भी गर्भावस्था के दौरान बहुत ही हानिकारक होता है क्योंकि इसके कारण वजन बढ़ना, गेस्टेशनल डाइबिटीज़ जैसी परेशानी हो सकती है। इसीलिए गर्भधारण होते ही आपको ज्यादा मीठे के सेवन से भी परहेज करना चाहिए।

ज्यादा नमक खाना

यदि आपकी तेज नमक खाने की आदत है तो प्रेगनेंसी कन्फर्म होते ही आपको अपनी इस आदत में बदलाव करना चाहिए। क्योंकि ज्यादा नमक खाने से गर्भवती महिला को है ब्लड प्रैशर की समस्या होती है, साथ ही ज्यादा मिर्च का सेवन करने से पेट से सम्बंधित परेशानियां भी बढ़ सकती है।

जिम करना

फिट रहने के लिए यदि आप जिम, एरोबिक्स, कार्डियो आदि करती हैं तो गर्भधारण के तुरंत बाद आपको इन सब्जी को बंद कर देना चाहिए। क्योंकि इसके कारण आपको परेशानी हो सकती है।

डाइट करना

वजन कम करने के लिए यदि आप डाइट कर रही हैं तो आपको गर्भधारण के तुरंत बाद अपनी इस आदत में बदलाव करना होगा। और डाइट करने की बजाय पोषक तत्वों से भरपूर आहार का सेवन करना चाहिए ताकि माँ व् बच्चे दोनों को स्वस्थ रहने में मदद मिल सके।

तनाव लेना

यदि आपकी छोटी छोटी बातों को पर टेंशन लेने की आदत है तो गर्भधारण होते ही आपको इस आदत को बदलना होगा। और टेंशन लेने की बजाय खुश कैसे रहे इसके बारे में सोचना होगा।

छोटी छोटी दिक्कत को अनदेखा करना

कई बार होता है की यदि आपको बॉडी में कहीं दर्द होता है या अन्य कोई शारीरिक परेशानी होती है तो आप जल्दी से डॉक्टर के पास नहीं जाते हैं। लेकिन गर्भधारण करते ही बॉडी में कोई भी समस्या होते ही आपको एक बार डॉक्टर से मिलने जरूर जाना पड़ेगा।

जल्दी जल्दी काम करना

कुछ महिलाओं की आदत होती है की वो अपने काम को बहुत जल्दी जल्दी करती हैं। लेकिन गर्भधारण के बाद आपको कोई भी काम करते समय बहुत ज्यादा सावधानी बरतने की जरुरत होती है क्यों थोड़ी सी भी लापरवाही आपके लिए परेशानी खड़ी कर सकती है।

रात को देरी से सोना

रात को देरी से सोना सेहत के लिए बहुत हानिकारक होता है ऐसे में यदि आपकी यह आदत है तो गर्भधारण के बाद तुरंत अपनी इस आदत को आपको बदलना होगा। और रात को समय से सोने के साथ भरपूर नींद लेनी चाहिए।

तो यह हैं कुछ आदतें जिनमे महिला को प्रेग्नेंट होते ही बदलाव कर देना चाहिए। क्योंकि इन आदतों के कारण गर्भवती महिला को परेशानी हो सकती है। साथ ही गर्भ में शिशु के विकास में भी दिक्कत हो सकती है। ऐसे में आपकी प्रेगनेंसी में किसी भी तरह की कॉम्प्लीकेशन्स न आएं इसके लिए गर्भवती महिला को अपनी इन आदतों में बदलाव करना चाहिए।