हिंदी में जानकारी

मखाने के फायदे

0 153

Health Benefits Of Fox Nut

मखाने के फायदे, Health Benefits Of Fox Nut, Fox Nut ke Fayde Hindi Me, Makhana Khane ke Labh, Fox Nut Plant, Benefits of Makhana in Hindi

ड्राई फ्रूट्स खाना सभी को अच्छा लगता है फिर चाहे वो बच्चा हो या बड़ा। जहा एक तरफ बच्चे काजू और बादाम खाना अधिक पसंद करते है वहीं बड़ों को अखरोट, पिस्ता और अंजीर जैसी चीजें अच्छी लगता है। क्योंकि ये सभी न केवल स्वाद में अच्छे लगते है अपितु इनके स्वास्थ्य के लिए भी कई आश्चर्यजनक लाभ होते है। बादाम खाने से बुद्धि बढ़ती है, जबकि अखरोट इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है, किशमिश पाचन क्रिया को सुधारती है और काजू खाने के स्वाद को बढ़ा देते है।

लेकिन इनके अलावा भी एक ड्राई फ्रूट है जो न केवल आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है अपितु आपको कई बिमारियों से बचाये रखने में भी बहुत फायदेमंद होता है। और वो है मखाना यानी फॉक्स नट। जी हां, व्रत उपवास और खीर में डालकर खाये जाने वाले मखाने का स्वाद तो आप सभी में चखा होगा। लेकिन क्या आप जानते है की ये ड्राई फ्रूट वास्तव में आपके लिए कितना लाभकारी है।

शायद नहीं क्योंकि बहुत ही कम लोग जानते है की ड्राई फ्रूट्स का सेवन सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए ही नहीं अपितु स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए किया जाता है। इन सभी ड्राई फ्रूट्स में बहुत से ऐसे तत्व और गुण पाए जाते है जो आपके लिए लाभदायक होते है। मखाने की बात करें तो इसमें प्रोटीन, विटामिन, कैल्शियम, मिनरल्स, नुट्रिएंट्स, फॉस्फोरस जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते है। जो स्वास्थ्य को बिमारियों से बचाने के साथ-साथ इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में भी मदद करते है।

यहाँ हम आपको मखाने के उन्ही फायदों के बारे में बताने जा रहे है। व्रत आदि में तो आपने इन्हे खूब खाया होगा लेकिन यकीन मानिये अगर आप नियमित रूप से इनका सेवन करना प्रारम्भ कर देंगे तो ये आपको कभी बीमार नहीं पड़ने देगा।

क्या है मखाना?

मखाना एक तरह का ड्राई फ्रूट है जिसे अंग्रेजी में फॉक्स नट और हिंदी में कमल का बीज भी कहा जाता है। ईरियल फॉक्स नामक पौधे से मिलने वाला यह फल पूर्वी एशिया के झीलों व् तालाबों के जमे हुए पानी में उगता है। प्राचीन काल से इसका इस्तेमाल चीनी दवाओं के लिए किया जाता है। इतना ही नहीं, आयुर्वेद में भी इस ड्राई फ्रूट विशेष स्थान प्राप्त है। धुप में सुखाये गए कमल के बीजों को चीन में पसंदीदा स्नैक के रूप में खाया जाता है। नवरात्रों और घर के उत्सवों में बनाए जाने वाले पकवानों में इसका प्रयोग विशेष रूप से किया जाता है।

मखाने के फायदे :-

1. ब्लड प्रेशर :

मखाने में पोटैशियम और सोडियम की उच्च मात्रा पाई जाती है जो BP की समस्या से पीड़ित व्यक्ति के लिए बहुत लाभकारी होती है। यह तत्व शरीर के रक्त चाप को नियंत्रित रखने और उसे स्वस्थ तरीके से कार्य करने में मदद करते है। जिससे ब्लड सर्कुलेशन में समस्याएं न हो।

2. हृदय :

मखाने में मैग्नीशियम की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है जो ब्लड, ऑक्सीजन और अन्य पोषक तत्वों के प्रवाह को बेहतर करता है। इसके अतिरिक्त इसमें फोलेट की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है को हृदय संबंधी अन्य बिमारियों और उससे संबंधित बड़े जोखिमों को कम करने में मदद करती है।

3. वजन :

इस ड्राई फ्रूट में फाइबर की अच्छी और वसा की कम मात्रा पाई जाती है। जो वजन घटाने में मदद होती है। फाइबर खाने को पचाने में मदद करते है जबकि वसा मोटापे का एक कारण होता है। इसके अतिरिक्त इसे ग्लिसेमिक इंडेक्स में भी बहुत कम माना जाता है जो वजन घटाने में सहायक होता है।

4. अनिद्रा :मखाने के फायदे

बहुत से लोगों को चिंता या किसी परेशानी के कारण नींद न आने की समस्या होती है। ऐसे में अगर आप नियमित रूप से मखाने का सेवन करते है तो ये आपकी इस समस्या को भी दूर करने में मदद कर सकता है।

5. एंटी-एजिंग :

मखाने में मौजूद कुछ तत्व स्किन के अंदर बढ़ रहे हानिकारक बैक्टीरिया को समाप्त करते है। साथ ही ये एजिंग की प्रोसेस को भी धीमा कर देता है जिससे बढ़ती उम्र की सभी निशानियां दूर हो जाती है।

6. नपुंसकता :

यह महिलाएं में शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने में मदद करता है। इसके नियमित सेवन से महिलाओं में प्रजनन क्षमता की वृद्धि होती है।

7. कमजोरी :

जिन लोगों का वजन सामान्य से बहुत अधिक कम होता है उन्हें इसका सेवन करना चाहिए। क्योंकि इसमें मौजूद कई तत्व शरीर का वजन बढ़ाने के साथ साथ कमजोरी दूर करने में भी मदद करते है।

8. शांति :

मखाने में मौजूद एंटी स्पास्मोडिक गुण पाए जाते है जो नसों को राहत दिलाकर आराम देने का काम करते है। जिससे मन को शांति मिलती है और अच्छी नींद आती है।

9. किडनी :

यह शरीर में रक्त के संचरण को सुधार कर गुर्दे से संबंधित समस्यायों को दूर करने में मदद करता है। इसके लिए आप इन्हे हल्का भूनकर रोजाना खा सकते है।

10. सूजन :

मखानों में फ़्लोवानोइड्स की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो शरीर में होने वाली समस्यायों को दूर करके सूजन को कम करने में मदद करता है।

11. प्रोटीन :मखाने

इसमें प्रोटीन की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो शरीर के लिए बेहद जुर्री नुट्रिएंट है। इसकी कमी से व्यक्ति के शरीर में बहुत सी समस्याएं होने लगती है। यह शरीर के लिए एक फ्यूल का काम करता है। व्यायाम करने के बाद आपके लिए यह एक परफेक्ट नाश्ता है।

12. मसूड़े :

नियमित रूप से मखानो का सेवन करने से मसूड़ों से जुडी कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है। इसके साथ ही यह मसूड़ों के दर्द में भी आराम देने का काम करता है।

अब तो आप अच्छी तरह से जान गए होंगे की व्रत के दौरान इसका सेवन क्यों किया जाता है? पेट भरने के साथ-साथ यह स्वास्थ्य के लिए भी बहुत लाभकारी होता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!