सर्दियों में शरीर गर्म रखने के तरीके

Tips To Keep Body Warm in Winter

सर्दियों के मौसम में शरीर गर्म रखने के तरीके, Tips To Keep Body Warm in Winter, Thand me Body ko garm rakhne ke upay, Sardiyo me Thand se bachane ke tarike

सर्दियों के मौसम का एक अलग ही मजा होता है। हवा में थोड़ी से ठंडक आते है लोग अपने गर्म बिस्तर, स्वेटर शॉल आदि निकाल लेते है। सुबह के समय दिखने वाली सफ़ेद धुंध की चदार हर किसी की कंपकंपी छुटवा देती है। जहां छोटे बच्चे इन दिनों जागने में आना कानि करते है वहीं बड़े बच्चे नहाने का आलस कर बैठते है। परन्तु ये भी सच है की पुरे साल भर आने वाले सभी मौसमों में एक मात्र यही ऐसा मौसम है जिसमे लोगों का शरीर कम और उसपर मोटे-मोटे कपडे अधिक दिखाई देते है।

और हो भी क्यों न, बाहर चलने वाली सर्द हवाएं किसी को भी बीमार करने के लिए पर्याप्त होती है ऐसे में खुद को इससे बचाना ही सही है। सर्दियों के मौसम में लोगों को गर्म खाने के चीजें, गर्म बिस्तर, गर्म हाथ-पैर बहुत अच्छे लगते है। इसीलिए तो सभी अपने घरों में इन दिनों हीटर, अंगीठी आदि जलाते है। जिससे कमरा गर्म रहे। वैसे तो सर्दियों को मौसम सभी को प्रिय होता है लेकिन इसके साथ आने वाली समस्याएं और बीमारियां भी किसी से छुपी नहीं है। ऐसे में खुद को इनसे बचाकर रखने में ही समझदारी है।

Read more : सर्दियों में त्वचा की देखभाल कैसे करें?

garm kapde pehne

अगर आप भी चाहते है की सर्दियों में आपके हाथ पैर और शरीर गर्म रहे तो जरुरी है की इन दिनों आप पुरे और गर्म कपडे पहने ताकि बाहर चलने वाली सर्द हवाएं आपको कोई नुकसान न पहुंचा सके। इसके अतिरिक्त इस मौसम में बच्चों और बुजुर्गों का भी खास ख्याल रखना चाहिए। क्योंकि इसका प्रभाव सबसे अधिक उन्ही पर पड़ता है। इसके लिए आप घर के बुजुर्गों को गर्म चीजों का सेवन करायें और छोटे बच्चों को गर्म बिस्तरों में ढक कर रखें। साथ ही उनके कमरे में हीटर भी चला दें। जिससे रूम का तापमान गर्म हो जाए।

इसके अतिरिक्त भी बहुत से तरीके है जिनसे आप सर्दियों के मौसम में अपने शरीर और हाथ पैरों को गर्म रख सकते है। बस आपको अपने खान-पान और लाइफस्टाइल में थोड़े से परिवर्तन करने होंगे। तो आइये जानते है क्या है सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के तरीके।

सर्दियों को खुद को गर्म रखने के तरीके

1. गर्म कपड़े पहनें :

सर्दियों के मौसम में खुद को सर्द हवाओं से बचाने का ये तरीका सबसे असरदार है। अगर आप खुद को ठंड से गर्म रखना चाहते है तो सबसे पहले गर्म कपड़े पहन लें। इन्हे सिर्फ शरीर पर ही नहीं बल्कि पैरों में भी पहने क्योंकि पैरों के जरिये भी ठंड शरीर में जाती है। पैरों के लिए ऊनी जुराब सही ऑप्शन है। ऐसा करने से ठंडी हवाएं आपकी त्वचा को नहीं छुएंगी और आपको ठंड भी नहीं लगेगी। लेकिन ध्यान रहे, रात्रि को सोने से पूर्व इन कपड़ों को उतारकर सोएं।

2. आग से खुद को सेंके :

हो न हो आपके आस पास भी बहुत से लोग सर्दियों के मौसम को आग के सामने बैठकर अपने हाथ पैरों को सेंकते होंगे। अगर आप भी सर्दियों में अपने शरीर को गर्म रखना चाहते है तो आपको भी आग सेकनी चाहिए।इसके लिए आप अंगीठी या हीटर का प्रयोग कर सकते है।

3. गर्म खाद्य पदार्थ :शरीर गर्म रखने के तरीके

ठंड के मौसम में जहां एक तरफ सर्दियां लोगों को परेशान करती है वहीं दूसरी तरफ इस समय आने वाली स्वादिष्ट सब्जियों का स्वाद भूले नहीं भुलाया जाता। सभी तरह के ड्राई फ्रूट्स से लेकर पालक, बथुआ, मेथी, सरसों चुकंदर आदि कुछ ऐसी सब्जियां है जिनका स्वाद सर्दियों के मौसम में भी सबसे अधिक आता है।और ये सभी खाद्य पदार्थ आपके शरीर को गर्म रखने में भी मदद करते है।

4. हीटर :

अगर आप हीटर आपके बजट के अंदर आता है तो आप इस समस्या के लिए इसका भी प्रयोग कर सकते है। ठंड में जब भी आपको सर्दी लगे या बिस्तर में ठंड लगने लगे तो अपने कमरे में हीटर चला लें। लेकिन ध्यान रहें पूरी रात के लिए हीटर चलाना हानिकारक हो सकता है। तो अगर आप रात में इसे चला रहे है तो कुछ देर चलाने के बाद इस बंद कर दें।

5. सूती रजाई के कवर और चादर :

सर्दियों के मौसम में प्रयोग होने वाली रजाई के कवर का चुनाव करते समय हमेशा ध्यान रखे की वह सूती के कपड़े से बना हो क्योंकि नायलॉन या किसी अन्य कपड़े का कवर गर्म नहीं होता जिससे आपको पूरी रात भर ठंड लगती रहेगी। जबकि सूती कपडा बहुत तेजी से गर्म होना वाला फैब्रिक है। इसके साथ ही सर्दियों में बीएड पर बिछाने के लिए भी सूती चादर का ही प्रयोग करें।

6. गर्म चाय :

सर्दियों के मौसम में गर्म चाय की चुस्कियां लेना किसे पसंद नहीं है। केवल यही एक ऐसा मौसम है जिसमे लोग चाय पीना सबसे अधिक पसंद करते है। लेकिन अगर आप इसमें अदरक और लौंग आदि डालकर बनाते है तो इसकी तासीर कुछ गर्म हो जाती है जो अंदर जाकर आपके शरीर को गर्म रखने में मदद करती है। अगर आपके घर में किसी छोटे बच्चे को हल्का जुखाम खांसी हुआ है तो आप उसे भी ये चाय पिला सकते है।

7. मांसाहारी भोजन :

अगर आप नॉन-वेज है तो समझ लें सर्दियों के मौसम में ऐसा भोजन आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं है। क्योंकि ये न केवल आपके शरीर को गर्म रखने में मदद करता है अपितु सर्दियों में होने वाली बिमारियों से लड़ने की क्षमता भी प्रदान करता है। इसलिए सर्दियों में NON VEG भोजन का सेवन जरूर करें।

8. सूप :

सर्दियों के मौसम में सूप पीने का एक अलग ही मजा होता है। इस दौरान चलने वाली हवाएं और बिमारियों से बचने का ये सबसे बेस्ट उपाय माना जाता है। अगर आप नॉन वेज खाते है तो आपके लिए नॉन-वेज सूप बहुत ही लाभकारी रहेगा। ये आपके शरीर को गर्म रखेगा और आपको ठंड के प्रभाव से भी बचाएगा।

तो ये थे, कुछ टिप्स और उपाय जिनकी मदद से आप सर्दियों के मौसम में अपने शरीर को गर्म रख सकते है। बस ध्यान रखे की सभी उपायों को सही तरीके से प्रयोग किया जाए क्योंकि गलत इस्तेमाल से हानि भी हो सकती है।