Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

मुँह के छाले का देसी और रामबाण इलाज

मुँह में होने वाले छालें होते तो छोटे है, परन्तु इसके कारण परेशान बहुत होना पड़ता है, इसके कारण खाने पीने के साथ कई बार मुँह में दर्द के कारण बोलने में भी परेशानी का अनुभव होता है, ये छाले सफ़ेद व् लाल रंग के होते है, इसके कारण व्यक्ति बहुत परेशान हो जाता है, इसके उपचार के लिए डॉक्टर भी दवा तो देते है, परन्तु वो भी धीरे धीरे ही असर करती है, मुँह में छालें जीभ के नीचे, होंठ के ऊपरी हिस्से में हो जाते है, और यदि इसका ढंग से इलाज न किया जाएँ तो आपको बार बार इस परेशानी से झूझना पड़ सकता है।

-- Advertisement --

muh ke chaale

मुँह में छालें होने के कई कारण हो सकते है, शरीर में होने वाले हॉर्मोन के बदलाव के कारण आपको इस परेशानी का सामना करना पड़ सकता है, जिन लोगो को पाचन तंत्र से जुडी परेशानी होती है, या जो लोग ज्यादा मसालें और तले हुए भोजन का सेवन करते है, इसके अलावा और भी कई कारण हो सकते है, और ये कोई ऐसी परेशानी ऐसी भी नहीं है, की जिसका इलाज न हो, बल्कि इसके कई देसी और रामबाण इलाज है जिसके कारण आपको इस समस्या को खत्म करने में मदद मिलती है, जैसे की नारियल के दूध का इस्तेमाल करके, तुलसी, धनिया, मैथी आदि का प्रयोग करके भी आप इस परेशानी से राहत पा सकते है, तो आइये पहले विस्तार से मुँह में होने वाले छालों की समस्या के कारण जानते है और उसके बाद इसके उपचार के बारे में चर्चा करते है।

मुँह में छालें होने के कारण:-

  • जिन लोगो को पंचन तंत्र से सम्बंधित समस्या जैसे कब्ज़, या अपज जैसी समस्या रहती है उन्हें इस परेशानी का सामना करना पड़ता है।
  • बॉडी में विटामिन डी की कमी के कारण भी आपको मुँह में छालों की समस्या होती है।
  • जो लोग सिगरेट का अधिक सेवन करते है उन्हें मुँह में होने वाले छालों की समस्या के कारण परेशान होना पड़ता है।
  • ज्यादा मसालों का सेवन करने से भी आपको ये परेशानी हो सकती है।
  • खट्टी चीजों का सेवन अधिक मात्रा में करने से भी आपको इस परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

नारियल के दूध का इस्तेमाल करें:-

coconut milk

नारियल के दूध में थोड़ा सा शहद मिलाकर मुँह के छालों पर लगाने से या इसकी मसाज करने से आराम मिलता है, और साथ ही यदि आपको दर्द महसूस होता है, तो इससे भी राहत मिलने में मदद मिलती है, आप इस उपचार को दिन में कम से कम तीन से चार बार करते है, तो ये अपना असर जल्दी दिखता है, इसके अलावा आप चाहे तो नारियल के दूध से दिन में तीन से चार बार कुल्ला भी कर सकते है।

तुलसी की पत्तियों का इस्तेमाल करें:-

तुलसी के पत्ते किसी औषधि से कम नहीं होते है, इसके इस्तेमाल से आपको मुँह के छालों की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है, इसके लिए आप तुलसी के तीन से चार पत्तों को अच्छे से चबा कर ऊपर से दो घूंट पानी का सेवन कर लें, इस उपचार को आप दिन में दो समय सुबह और शाम को कर सकते है, इसके कारण मुँह के छालों की समस्या के साथ मुँह से आने वाली बदबू भी दूर होती है।

हल्दी का इस्तेमाल करें:-

हल्दी का इस्तेमाल करने से किसी भी घाव को आसानी से भरने में मदद मिलती है, और मुँह में छाले की समस्या के उपचार के लिए आप एक गिलास गुनगुने पानी में आधा चम्मच हल्दी का डालें, और उसके बाद अच्छे से इससे कुल्ला करें, दिन में कई बार ऐसा करने से आपको मुँह में होने वाले छालों की समस्या से राहत मिलती है।

धनिये का इस्तेमाल करें:-

धनिये का इस्तेमाल करने से भी आपको मुँह के छालों की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है, इसके लिए आप धनिये के पत्ती और उसके तने को पीस कर उसका रस निकाल लें, उसके बाद रुई की मदद से इस रस को अपने छालों पर दिन में तीन से चार बार लगाएं, यदि आप ऐसा करते है, तो आपको इस परेशानी से जल्द राहत मिलने में मदद मिलती है।

एलोवेरा जैल का इस्तेमाल करें:-

alovera

एलोवेरा जैल का इस्तेमाल करने से भी आपको मुँह में होने वाले छालों की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है, इसमें मौजूद एंटी बैक्टेरियल प्रॉपर्टीज आपके मुँह में होने वाले बैक्टेरिया को खत्म करके छालों की समस्या से राहत दिलाने में मदद करती है, इसके इस्तेमाल के लिए आप एलोवेरा जैल या फिर इसके जूस को अच्छे से अपने मुँह में छालों पर लगाएं, इसके कारण मुँह के छालों के साथ यदि दर्द भी है, तो उस परेशानी से भी राहत मिलेगी।

शहद का इस्तेमाल करें:-

शहद भी मुँह के छालों की समस्या से राहत दिलाने में आपकी मदद करता है, इसके इस्तेमाल के लिए आप शहद को रुई को मदद से अपने छालों पर लगाएं, या फिर अपनी ऊँगली से अच्छे से मसाज करें, ऐसा दिन में दो से तीन बार करने पर आपको अच्छा महसूस होता है।

मुलेठी का इस्तेमाल करें:-

मुलेठी में भी एन्टी इन्फ्लैमटोरी गुण मौजूद होते है, जो मुँह के छालों के साथ दर्द की परेशानी से भी निजात दिलाते है, इसके इस्तेमाल के लिए आप थोड़ी सी मुलेठी को पीस लें और उसके बाद इसमें थोड़ा सा शहद मिलाकर अच्छे से अपने छालों पर लगाएं, ऐसा करने से आपको आराम मिलेगा, साथ ही हल्दी वाले दूध में भी मुलेठी का पाउडर मिलाकर पीने से मुँह के छालों की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।

मैथी का इस्तेमाल करें:-

maithi

मैथी का इस्तेमाल करने से भी आपको इस परेशानी से राहत मिलने में मदद मिलती है, इसके उपचार के लिए आप मैथी के थोड़े पत्ते लेकर पानी में उबाल लें, उसके बाद इस पानी को छान कर ठंडा होने के लिए रख दें, उसके बाद दिन में सात से आठ बार इस पानी से कुल्ला करें, इसके कारण आपके छालें सूखने लग जाएंगे, और साथ ही दर्द से भी राहत पाने में मदद मिलती है।

मुँह के छालों की समस्या से राहत के अन्य उपचार:-

  • बेकिंग सोडा में थोड़ा सा पानी मिलाकर इसे अपने छालों पर लगाएं, इस उपचार को करते समय आपको थोड़ी जलन महसूस हो सकती है, परन्तु इसके कारण आपको मुँह के छालों की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।
  • आइस क्यूब से छालों की सिकाई करने पर भी आपको आराम महसूस होता है।
  • मुँह में छालें होने पर ग्लिसरीन का इस्तेमाल करने से भी मुँह के छालें ठीक हो जाते है।
  • अमरुद के रस को छालों पर दिन में तीन से चार बार लगाने पर भी आपको राहत मिलती है।
  • रात के खाने के बाद एक छोटी सी हरड़ चूसें इसके कारण भी आपको मुँह के छालों की समस्या से राहत पान में मदद मिलती है।
  • टमाटर के रस को पानी में मिलाकर कुल्ला करने से भी आपको मुँह के छालों की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है, साथ ही टमाटर का सेवन अधिक मात्रा में करने से भी आपको आराम मिलता है।
  • हल्दी वाले दूध का सेवन करने से भी आपको मुँह के छालों की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।
  • दो ग्राम भुना हुआ सुहागा पीस कर उसमें ग्लिसरीन मिलाकर होंठो पर लगाने से भी आपको मुँह के छालों की समस्या से राहत मिलती है।

तो ये है कुछ टिप्स जिनका इस्तेमाल करने से आपको मुँह में होने वाले छालों की समस्या से रहता पाने में मदद मिलती है, इसके अलावा जिन लोगो को इस समस्या से बार बार झूझना पड़ता है वो जितना हो सकें धूम्रपान व् तम्बाकू के सेवन से परहेज करें, ज्यादा तले और मसालेदार भोजन का सेवन अधिक मात्रा में न करें, ब्रश भी मुलायम सा इस्तेमाल करें, पानी का सेवन भरपूर करें, विटामिन बी का सेवन अधिक मात्रा में करें, ऐसा करने से उन्हें मुँह में होने वाले छालों की परेशानी से राहत मिलेगी, और साथ ही बार बार इस समस्या का सामना भी नहीं करना पड़ेगा।

इन्हे भी पढ़ें:- मुँह के छालो के घरेलु उपाय

Leave a comment