Take a fresh look at your lifestyle.

नवरात्रि 2019 कब हैं?

0

शारदीय नवरात्रि 2019

एक साल में चार बार नवरात्रि आती है दो गुप्त नवरात्रि होती है और एक चैत्र और दूसरी शारदीय नवरात्रि। तो अब चैत्र नवरात्रि चली गई है जो की अप्रैल में थी, तो लीजिये अब हम आपको शारदीय नवरात्रि से जुडी जानकारी देने जा रहे हैं। शारदीय नवरात्रि को महानवरात्रि के नाम से भी जाना जाता है। और इस नवरात्रि का सबसे अधिक महत्व माना जाता है नवरात्रि के पूरे नौ दिन तक माँ दुर्गा के नाम की गूंज चारों और होती है। बहुत सी जगह पर डांडियां के बड़े बड़े पंडाल लगाएं जाते हैं तो बिहार, बंगाल जैसी जगह पर इसे दुर्गा पूजा के नाम से मनाया जाता है। और माँ दुर्गा की बड़ी बड़ी प्रतिमा बनाई जाती है और उनकी पूजा आराधना की जाती है, दूर दूर से लोग माँ दुर्गा के विराट रूप के दर्शन के लिए आते हैं। और नौ दिन तक माँ दुर्गा की पूजा करने के बाद दशमी के दिन दशहरा मनाया जाता है।

नवरात्रि के हर एक दिन माँ दुर्गा के अलग अलग नौ रूपों की पूजा की जाती है, और माँ दुर्गा की कृपा परिवार पर बनी रहे रहे, घर में सुख समृद्धि रहे इसके लिए प्रार्थना की जाती है। नवरात्रि के दिनों में अधिकतर लोग प्याज, लहसुन, नॉन वेज, मदिरा का त्याग कर देते हैं। और घर में माता रानी के नाम की गूंज के माहौल से घर को सजाये रखते हैं। पहले नवरात्रि के दिन कलश स्थापना, घट स्थापना की जाती है, उसके बाद पूजा विधि के अनुसार घर में माँ दुर्गा की पूजा की जाती है। बहुत से लोग चाहे बड़ा हो या छोटा, शादीशुदा हो या कुंवारे, सभी नौ दिन तक उपवास भी करते हैं। अष्ट्मी और नवमी के दिन घर में छोटी छोटी कन्याओं को बुलाकर भोग लगाया जाता है, उन्हें माँ दुर्गा और माँ के अन्य रूप समझकर उनकी पूजा की जाती है उनका आशीर्वाद लिए जाता है। तो आइये अब विस्तार से जानते हैं की इस वर्ष शारदीय नवरात्रि कब है और उससे जुडी सम्पूर्ण जानकारी लेते हैं।

शारदीय नवरात्रि कब है और उससे जुडी जानकारी

शारदीय नवरात्रि 2019: 29 सितंबर 2019 दिन रविवार से 7 अक्टूबर 2019 दिन सोमवार तक

कलश स्थापना शुभ मुहूर्त: 29 सितम्बर 2019 दिन रविवार को सुबह 11:47 मिनट से लेकर 12:35 मिनट तक

दुर्गा अष्टमी: 6 अक्टूबर 2019

दुर्गा नवमी या महानवमी: 7 अक्टूबर 2019

दशहरा: 8 अक्टूबर 2019

तो यह है वर्ष 2019 के शारदीय नवरात्रि से जुडी सम्पूर्ण जानकारी, तो आप भी यदि नवरात्रि का व्रत रखना चाहते हैं और माँ दुर्गा की असीम कृपा को पाना चाहते हैं तो आप नवरात्रि के शुभ के शुभ मुहूर्त की सारी जानकारी यहां से ले सकते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.