गर्भ में बेबी को क्या-क्या पसंद होता है

प्रेगनेंसी के दौरान गर्भवती महिला क्या करती है क्या नहीं करती है इसका बुरा असर या अच्छा असर गर्भ पर जरूर पड़ता है। साथ ही प्रेग्नेंट महिला जो भी करती है उसमे से कुछ चीजें ऐसी होती है जो केवल आपको ही नहीं बल्कि गर्भ में बच्चे को भी अच्छी लगती है। ऐसे में गर्भ में शिशु की पसंदीदा चीजें करने से बच्चे के बेहतर शारीरिक व् मानसिक विकास में मदद मिलती है इसीलिए गर्भवती महिला को ऐसा जरूर करना चाहिए। साथ ही कई बार बच्चे गर्भ में खुश होने पर अपनी हलचल के माध्यम से अपनी प्रतिक्रिया भी देते हैं। तो आइये आज इस आर्टिकल में हम कुछ ही ऐसी ही चीजें बताने जा रहे हैं जो गर्भ में शिशु को बहुत पसंद होती है।

खाने की कुछ चीजें

गर्भ में शिशु के विकास के लिए पोषक तत्व गर्भनाल के माध्यम से शिशु तक पहुँचते हैं। ऐसे में गर्भवती महिला जो भी खाती या पीती है तो उसका स्वाद गर्भनाल के माध्यम से एमनियोटिक फ्लूड में मिल जाता है जिससे वह बच्चे तक पहुँचता है। ऐसे में कुछ खाने की चीजें ऐसी होती है जिनका स्वाद बच्चे को अच्छा लगता है और वह बच्चे को पसंद होती है जिससे गर्भ में बच्चा खुश होता है।

गर्भवती महिला का खुश रहना

गर्भावस्था के दौरान गर्भवती महिला का खुश रहना भी गर्भ में बच्चे को पसंद होता है क्योंकि महिला जितना खुश रहती है। बच्चा भी उतना खुश रहता है और यदि महिला यदि उदास या तनाव में रहती है तो बच्चा उतना ही नाखुश होता है। ऐसे में गर्भ में बच्चे को खुश रखने के लिए गर्भवती महिला को भी खुश रहना चाहिए।

अच्छे से घूमना

गर्भ में शिशु को मूवमेंट करना बहुत पसंद होता है, ऐसे में इसके लिए महिला को इस बात का ध्यान की गर्भाशय में एमनियोटिक फ्लूड की कमी न हो ताकि बच्चा अच्छे से मूव कर सके। और इसके लिए प्रेग्नेंट महिला को पानी व् अन्य तरल पदार्थों का भरपूर सेवन करना चाहिए।

माँ का अहसास या बातें करना

गर्भावस्था की दूसरी तिमाही के अंत तक शिशु की सुनने की क्षमता में वृद्धि हो जाती है साथ ही बच्चा अच्छे से हलचल भी करता है। ऐसे में यदि गर्भ में पल रहे शिशु से यदि महिला बातें करती है या पेट पर हाथ फेरते हुए बच्चे को अपना अहसास देती है, आदि। तो यह सब चीजें गर्भ में पल रहे शिशु को बहुत पसंद होती है साथ ही इससे गर्भ में शिशु को एक्टिव रहने में भी मदद मिलती है। और यदि शिशु को अच्छा लग रहा होता है तो हो सकता है की बच्चा अपनी हलचल से आपको अपनी ख़ुशी की प्रतिक्रिया भी दे।

मधुर संगीत सुनना

गर्भवती महिला यदि प्रेगनेंसी के दौरान मधुर संगीत सुनती है तो इससे गर्भवती महिला को मानसिक रूप से शांत रहने में मदद मिलती है। वैसे ही गर्भ में पल रहा शिशु की मधुर संगीत को एन्जॉय करता है और गर्भ में खुश व् रिलैक्स रहता है। लेकिन ध्यान रखें की कम आवाज़ में और मधुर संगीत ही सुने क्योंकि ज्यादा तेज आवाज़ और ज्यादा शोर शराबे वाले गाने सुनकर शिशु घबरा सकता है।

भरपूर आराम

गर्भावस्था के दौरान महिला को भरपूर आराम करना चाहिए क्योंकि इससे केवल महिला को ही रिलैक्स महसूस नहीं होता है। बल्कि महिला का ऐसा करना शिशु को भी पसंद होता है, क्योंकि यदि आप सारा दिन काम करती है तो इससे गर्भ में शिशु भी थक जाता है और यदि आप आराम करती है तो इससे शिशु को रिलैक्स रहने में मदद मिलती है।

व्यायाम व् योगासन

गर्भवती महिला यदि एक्टिव रहती है तो गर्भ में शिशु भी एक्टिव रहता है जो की शिशु को बहुत पसंद होता है। और इसके लिए गर्भवती महिला को थोड़ा व्यायाम व् योगासन प्रेगनेंसी के दौरान जरूर करना चाहिए। लेकिन ध्यान रखें की ऐसा कोई भी व्यायाम व् योग न करें जिससे आपको या शिशु को कोई भी दिक्कत हो।

तो यह हैं कुछ चीजें जो गर्भ में पल रहे शिशु को बहुत पसंद होती है और जिससे शिशु गर्भ में बहुत खुश रहता है। ऐसे में प्रेग्नेंट महिला को इन सभी बातों का ध्यान रखना चाहिए ताकि गर्भ में पल रहे बच्चे के बेहतर विकास होने में मदद मिल सके और गर्भ में बच्चा स्वस्थ रहे।