Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

पसीने में बदबू के कारण, पसीने की बदबू से बचने के तरीके

गर्मियों में पसीना आना और उससे हलकी गंध आना सामान्य बात है, लेकिन अगर यह गंध अधिक तीव्र और दूसरों को परेशान करने वाली है तो ये आपके लिए भी शर्मनाक हो सकती है। इसलिए आज हम आपको पसीने से बदबू आने के कारण और उसके घरेलू उपाय बता रहे है।

0

मौसम परिवर्तन होने के साथ पसीना आना और उससे हलकी गंध आना सामान्य बात है, लेकिन अगर यह गंध अधिक तीव्र और दूसरों को परेशान करने वाली है तो ये आपके लिए भी शर्मनाक हो सकती है। क्योंकि पसीना तो सभी को आता है लेकिन उससे आने वाली दुर्गन्ध किसी के लिए भी असहनीय हो सकती है।

लोगों का मानना है की जब पसीने की ग्रंथियां अधिक क्रियाशील हो जाती है तो वह शरीर से दुर्गंध उत्पन्न करने लगती है। जबकि ऐसा नहीं है, पसीना आना सामान्य क्रिया है लेकिन उससे आने वाली दुर्गंध का कारण पसीना नहीं बल्कि बैक्टीरिया होते है। जो अक्सर शरीर के गर्म और नम हिस्से पर पनपते है।

पसीने के कारण हमारी स्किन गर्म और नम दोनों हो जाती है, जिससे यह बैक्टीरिया आसानी से पनपने लगते है और पसीने से साथ मिलकर दुर्गंध उत्पन्न करते है। इसके अलावा शरीर की साफ़-सफाई न रखने, पोषक तत्वों की कमी और पेट से संबंधित समस्यायों, अनुवांशिक चयापचय संबंधी रोग, लीवर की बीमारी या शुगर के कारण भी तन से दुर्गंध आने लगती है।पसीने से बदबू आने के घरेलू उपाय

वैसे तो इस समस्या का कोई विशेष इलाज नहीं है लेकिन कुछ घरेलू उपाय है जिनकी मदद से पसीने की बदबू को हमेशा के लिए दूर किया जा सकता है। यहाँ हम आपको उन्ही उपायों के बारे में बता रहे है। लेकिन किसी भी समस्या के उपायों को जानने से पूर्व उसके कारणों को जान लेना चाहिए ताकि समस्या को जड़ से खत्म किया जा सके। इसलिए पहले हम आपको पसीने से बदबू आने के कारणों के बारे में बता रहे है।

पसीने से बदबू आने के क्या कारण होते है?

शायद आप नहीं जानते लेकिन शरीर से निकलने वाले पसीने से बदबू नहीं आती बकायदा ये तो हमारे शरीर को ठंडा रखने में मदद करता है। वास्तव में पसीने में मौजूद वसा बैक्टीरिया का मुख्य भोजन होता है और इन्ही बैक्टीरियाओं की मौजूदगी पसीने से बदबू आने का कारण बनती है। इसके अतिरिक्त निम्नलिखित भी पसीने से बदबू आने के कारण है –

  • साफ़ सफाई न रखने जिसके कारण शरीर पर बदबू पैदा करने वाले बैक्टीरिया उत्पन्न होते है।
  • अधिक मसालेदार भोजन का सेवन करना।
  • बहुत अधिक पसीना आना भी पसीने की बदबू का कारण होता है।
  • कैफीन युक्त पदार्थों का अत्यधिक सेवन करने से।
  • शराब आदि पीना, क्योंकि ये शरीर में अधिक तरल पदार्थों के सेवन की लालसा को कम करती है।
  • त्वचा और मौसम के हिसाब से कपडे नहीं पहनने से। जिसकी वजह से त्वचा का पसीना वाष्पित नहीं हो पाता और उस क्षेत्र में बैक्टीरिया पनपने लगते है जो बदबू फैलाते है।
  • शुगर या मधुमेह का होना।
  • थाईराइड की समस्या।
  • इसके अतिरिक्त कुछ विशेष दवाओं के सेवन से भी पसीने से दुर्गंध आने की समस्या होती है।

पसीने से बदबू से बचने के घरेलू उपाय

1. बेकिंग सोडा :

बेकिंग सोडा सिर्फ स्किन ही नहीं अपितु उससे संबंधित हर समस्या को दूर करने की क्षमता रखता है। यह त्वचा से नमी को अवशोषित करके शरीर की दुर्गंध को कम करता है। साथ ही इसके एंटी ओक्सिडेंट गुण बैक्टीरिया को भी समाप्त करने में मदद करते है। प्रयोग के लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा में 1 चम्मच नींबू का रस मिलाएं और उसे अंडरआर्म्स और हर उस जगह लगा लें जहां पसीना आता है। कुछ देर लगे रहने दें और उसके बाद उसे पानी से साफ़ करके नहा लें। कुछ हफ्तों तक इस्तेमाल करें बदबू अपने आप दूर हो जाएगी।

2. सेब का सिरका :

बैक्टीरिया के लड़ने के लिए यह एक बेहतर उपाय है। जो बैक्टीरिया को समाप्त करके दुर्गंध को दूर करता है और त्वचा के pH लेवल को भी संतुलित रखता है। इसके प्रयोग के लिए सेब के सिरके में रुई को भिगोयें और उसे अपने शरीर पर हर उस हिस्से हपर रगड़ें जहां पसीना आता है। 2 से 3 बाद अच्छे से नहा लें। रोजाना दिन में 2 बार उपाय का इस्तेमाल करने से बदबू दूर हो जाएगी। वैसे आप चाहे तो अपने नहाने के पानी में एक कप सेब का सिरका मिलाकर उससे भी नहा सकते है। लेकिन इस पानी से नहाने के बाद आपको फिर साफ़ पानी से नहाना होगा।

3. अंडरआर्म के पसीने के लिए नींबू :

नींबू का रस स्किन से लेकर स्वास्थ्य संबंधी हर समस्या को दूर करने में मदद करता है। इसकी मदद से भी पसीने की बदबू को दूर किया जा सकता है। इसके लिए 1 ताजा नींबू के दो हिस्से कर लें और इसे अपने अंडरआर्म पर रगड़ें। सूखने का इंतजार करें और उसके बाद नहा लें। बदबू के पूरी तरह खत्म हो जाने तक इस उपाय का रोजाना इस्तेमाल करते रहे। अगर आप की स्किन सेंसिटिव है तो नींबू के रस में हल्का पानी मिलाकर उसे पतला कर लें और फिर रुई की मदद से उसे अंडरआर्म्स पर लगायें। 10 मिनट रखें और फिर साफ कर लें।

4. विच हेज़ल :

यह एक प्राकृतिक उत्पाद है जो आपको आसानी से मिल जाएगा। यें स्किन से बैक्टीरिया को हटाने में काफी लाभकारी होता है। जो स्किन के pH लेवल को कम करके बदबू को दूर करने में भी मदद करता है। इसके साथ ही यह त्वचा के छिद्रों को छोटा कर देता है जिससे पसीने का उत्पादन कम होने लगता है। प्रयोग के लिए विच हेज़ल में थोड़ी सी रुई भिगोयें और उसे अपने शरीर के सभी पसीना आने वाले हिस्सों पर रगड़ें। बदबू अपने आप दूर हो जाएगी। इस उपाय का इस्तेमाल हर बार बदबू आने पर करें। दुर्गंध तुरंत दूर हो जाएगी।

5. टी ट्री आयल से बना डियोड्रेंट :

टी ट्री आयल में कई गुण पाए जाए है जो त्वचा पर मौजूद बैक्टीरिया को समाप्त करने के साथ-साथ बदबू को भी दूर करने में मदद करते है। यह एक प्राकृतिक एसेंशियल आयल है जो आपकी किसी भी स्टोर पर आसानी से मिल जाएगा। प्रयोग के लिए टी ट्री आयल की 2 बूंद 30 मिली पानी में मिला लें। अब एक स्प्रे बोतल में इस मिश्रण को भर दें। और डियोड्रेंट की तरह इसका इस्तेमाल करें। ध्यान रहे सेंसिटिव स्किन वाले इस उपाय का इस्तेमाल न करें। ये उनकी स्किन के लिए ठीक नहीं।

6. शलगम का रस :

शलगम में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो बैक्टीरिया को समाप्त करने में मदद करते है। साथ ही इसमें विटामिन सी और अन्य पोषक तत्व भी पाए जाते है जो शरीर की दुर्गंध दूर करने में आपकी मदद कर सकते है। प्रयोग के लिए 2 से 3 शलगम को बारीक काटकर उसके छोटे छोटे टुकड़े करके पेस्ट बना लें। अब एक छन्नी में पेस्ट को डालें और चम्मच से दबाते हुए उसका रस निकल लें। इस रस का इस्तेमाल शरीर के सभी पसीना आने वाले हिस्सों पर करें। सूखने का इन्तजार करें और उसके बाद गुनगुने पानी से साफ़ कर लें। रोजाना नहाने से पहले इस उपाय का इस्तेमाल करें। वैसे आप चाहे तो अपने खाने में भी शलगम को शामिल करके इस समस्या को दूर कर सकते है।

7. टमाटर :

टमाटर शरीर के रोमछिद्रों को छोटा करके पसीने को कम करने में मदद करता है। और इसके एंटी सेप्टिक गुण बैक्टीरिया को समाप्त करने में मदद करते है। प्रयोग के लिए 7 से 8 टमाटर को पीसकर उसका रस निकाल लें। अब इस रस को पानी से भरी बाल्टी में मिलाएं और इस पानी का इस्तेमाल नहाने के लिए करें। शरीर की दुर्गंध अपने आप दूर होने लगेगी। साथ ही रोजाना 2 ग्लास टमाटर के रस का भी सेवन करें। परिणाम जल्दी आयेंगे।

8. पसीने की बदबू दूर करने के अन्य उपाय :-
  • दिन में एक बार स्नान अवश्य करें।
  • किसी भी कपड़े को एक बार पहनकर उसे अवश्य धोएं।
  • टाइट जूते न पहनें और कई घंटों तक जूते पहनने से भी बचें।
  • तनाव और क्रोध पर नियंत्रण रखें क्योंकि इससे पसीना काफी अधिक आता है।
  • सिंथेटिक और टाइट कपड़ों की बजाए लूस और कॉटन के कपडे पहनें।
  • शरीर को स्वस्थ रखने के लिए अधिक से अधिक पानी का सेवन करें। बेहतर परिणामों के लिए आप इसमें नींबू का रस भी मिला सकते है।
  • अधिक मसालेदार और मिर्ची वाले भोजन से दूर रहें।

तो, ये थे पसीना से बदबू आने के कारण और उसके घरेलू उपाय। अब तो आप भली भांति जान गए होंगे की आखिर पसीने से बदबू आती क्यों है? और अगर आपके साथ भी यही समस्या है तो उपरोक्त उपायों का इस्तेमाल करें और अपनी इस समस्या को हमेशा के लिए दूर कर दें।


पसीने से बदबू के कारण, अंडरआर्म का पसीना, पसीने की दुर्गंध दूर करने के उपाय, पसीने और शरीर की बदबू के उपाय, पसीने की बदबू का उपचार, पसीने की बदबू से कैसे बचें, पसीने की बदबू का कारण, तन की बदबू, पसीने में बदबू के कारण, शरीर की दुर्गंध, बगल की बदबू का इलाज, पसीने की बदबू दूर करने के तरीके

Leave a comment