हिंदी में जानकारी

एबॉर्शन के बाद कितने दिनों तक ब्लीडिंग होती है

0

गर्भ में पल रहे शिशु का अनुभव किसी भी महिला के लिए खास होता है। लेकिन कई बार अनचाहा गर्भ ठहर जाने के कारण महिलाएं गर्भपात का रास्ता अपनाती है। या फिर कई बार अपने आप ही गर्भ गिर जाता है। गर्भपात होने के तुरंत बाद महिलाओ को ब्लीडिंग शुरू हो जाती है। यह ब्लीडिंग आपको मासिक धर्म से ज्यादा हो सकती है, और इसमें रक्त के थक्के भी निकल सकते हैं।

ज्यादातर महिलाओ का यह सवाल रहता है की गर्भपात होने के बाद महिला को कितने दिनों तक ब्लीडिंग हो सकती है? ऐसे में यह इस बात पर निर्भर करता है की आपका गर्भपात खुद हुआ है या आपने डॉक्टर से कर्त्वय हैं और साथ ही आपका गर्भधारण पहली तिमाही में हुआ है या बाद में। तो आइये अब जानते हैं की एबॉर्शन के बाद ब्लीडिंग कब तक होती है।

इन्हें भी पढ़ें:- गर्भपात रोकने के घरेलू तरीके जिससे आप माँ बन सकेंगी

एबॉर्शन के बाद ब्लीडिंग कब तक होती है:-

जैसे ही महिला का गर्भ गिर जाता है वैसे ही महिला को ब्लीडिंग शुरू हो जाती है। उसके बाद महिला को ब्लीडिंग पीरियड्स की अपेक्षा अधिक होती है, और साथ ही पेट के निचले हिस्से में दर्द का भी अनुभव रहता है। ऐसे में महिला को अपना अच्छे से ध्यान देना चाहिए क्योंकि यह ब्लींडिंग आपको पंद्रह दिनों तक हो सकती है। और जो महिलाएं गर्भपात के लिए मेडिकल का इस्तेमाल करती है तो इसके बाद इन्हे सामान्य गर्भपात से अधिक हो सकती है।

और इस दौरान भी पंद्रह दिनों या इससे अधिक भी ब्लीडिंग हो सकती है और ऐसे में महिलाओं को स्वस्थ होने में भी काफी समय लग सकता है, लेकिन यदि आपको ब्लीडिंग बहुत अधिक हो रही हो तो इसके बारे में आपको डॉक्टर को जरुर दिखाना चाहिए, या फिर अधिक दर्द का अनुभव हो तो भी उसे अनदेखा नहीं करना चाहिए। साथ ही अपना अच्छे से ख्याल भी रखना चाहिए ताकि आपको इससे जल्दी रिकवर होने में मदद मिल सकें।

तो यदि आपको भी गर्भपात हुआ है और उसके बाद ब्लीडिंग खत्म हो गई है। उसके बाद ज्यादातर महिलाएं अपने पीरियड्स को लेकर भी चिंतित हो जाती है। ऐसे में महिलाओ को इसे लेकर चिंतित नहीं होना चाहिए क्योंकि आपके मासिक चक्र में बदलाव आ सकता है। साथ ही यह धीरे धीरे सही भी हो जाता है।

इन्हें भी पढ़ें:- गर्भपात (अनचाहा गर्भ) बिना किसी डॉक्टर की सलाह के

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!