पीठ को सुंदर और आकर्षक बनाने के ये है घरेलू नुस्खे

0 22,901

आज के दौर में आप घर पर बंद होकर नहीं रह सकती इसलिए हर कोई चाहता है कि जब भी वह बाहर जाये तो वह सुंदर और आकर्षित लगे। इस चाह के कारण हम अपने को सुंदर बनाने के लिए कई प्रकार के प्रसाधनो का प्रयोग करते है, जिससे हमारा चेहरा तो सुंदर बन जाता है लेकिन हमारी पीठ वैसी कि वैसी रह जाती है। जिस कारण पूरी पर्सनालिटी व खूबसूरती उभर नहीं पाती। हमारी दाग-धब्बो वाली पीठ जो रोजाना धूल और मिटटी के कारण काली हो जाती है देखने में भद्दी लगती है।खूबसूरत और आकर्षक देखने के लिए पीठ का अपना अलग ही महत्व है,किन्तु सुंदरता निखारने के लिए पीठ पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया जाता है। जिसके कारण पीठ अपना आकर्षण खो बैठती है।

लेकिन आजकल की भागदौड भरी जिंदगी में अपने ऊपर ध्यान जाता है नहीं है। सुबह उठते ही वही रूटीन शुरू हो जाता है और शाम होने तक हम इतना थक जाते है कि हमे अपना बिस्तर ही अच्छा लगता है। लेकिन अगर हम वाकई में सुंदर और आकर्षक दिखना चाहते है तो हमे अपने लिए थोड़ा सा समय तो निकलना ही पड़ेगा।

अपने चहरे को हम तरह-तरह के कॉस्मेटिक्स से सजाते और सवारते है और न जाने कितने प्रकार के उपाय करते रहते है।जिससे हमारा चेहरा सुंदर तो दिखने लगता है,लेकिन हमारी पीठ वैसी कि वैसी ही रह जाती है जो कि काफी भद्दी लगती है। जब कभी भी हम पार्टी में बैकलेस ड्रेस पहनते है तो काली धब्बो वाली पीठ देखकर सभी मजाक उड़ाते है जिस कारण हम अगली बार बैकलेस ड्रेस पहनने में संकोच करते है। कई बार पीठ की त्वचा में मैल और काले धब्बे होने के कारण पीठ काफी गन्दी दिखती है।मोटापे के कारण भी पीठ पर मांस बढ़ने लगता है जोकि पीठ के सौंदर्य को घटता है।अतः पीठ को आकर्षक व स्वस्थ बनाये रखने के लिए व्यायाम,मालिश,डायटिंग,उबटन व घरेलू नुश्खे काफी फायदेमंद होते है।

इसलिए यहां पर कुछ ऐसे घरेलू नुश्खे व टिप्स हम आपको बता रहे है जो आपकी पीठ को खूबसूरत व आकर्षक बनायेगे

नींबू का इस्तेमाल करें

नींबू में औषधि गुण होने के कारण नींबू त्वचा के कालेपन को दूर करता है।नींबू के रस में गुलाब जल और ग्लिसरीन मिलाकर लगाने से आपकी पीठ न केवल साफ होगी बल्कि चमकदार भी बनेगी। इसका प्रयोग लगातार करने से आपकी पीठ से कालापन दूर तो होगा ही बल्कि पीठ सुंदर भी दिखेगी।

एलोवेरा जेल को ऐसे इस्तेमाल करें

एलोवेरा जेल की एक परत अपनी पीठ पर लगाने के बाद कुछ देर के लिए छोड दे। बाद में पानी से इसे साफ कर ले धीरे-धीरे आपकी पीठ साफ होने लगेगी और आपकी त्वचा सम्बन्धी और बीमारिया जैसे फोड़े,फुंसी भी गायब हो जायेगे।

खीरे का रस पीठ गोरा करने के लिए

खीरे का प्रयोग जहाँ हम सलाद के रूप में करते है वंही खीरे का उपयोग त्वचा को निखारने के लिए भी प्रयोग किया जाता है।खीरे को कदूकस करके आप अपनी पीठ में लगाए,ऐसा करने से आपकी पीठ न केवल साफ होती है बल्कि चमकने भी लगती है।

बादाम का तेल

बादाम के तेल को गर्म करके पीठ में मालिश करने से पीठ का कालापन तो दूर होता ही है बल्कि कोशिकाओं में रक्त का संचरण भी अच्छे से होने लगता है। पीठ साफ होने के साथ साथ चमकदार व आकर्षक भी दिखती है।

कच्चे आलू का रस इस्तेमाल करेंbackside

आलू आपके खाने में स्वाद को बढ़ाने के साथ साथ आपकी त्वचा को भी निखरता है। क्योकि आलू में ब्लीचिंग के गुण पाए जाने के कारण आलू त्वचा के कालेपन को साफ करके त्वचा को निखरता है। आलू को मोटे – मोटे टुकड़ो में काटकर पीठ में रगड़ने से पीठ साफ जाती है।

इन्हें भी पढ़ें :
1 of 46

संतरा का रस

संतरे के पाउडर को दूध में मिलाकर लगाने से पीठ न सिर्फ साफ होती है बल्कि पीठ से दाग-धब्बे भी दूर हो जाते है। इसके लगातार प्रयोग से आपको फर्क खुद ही महसूस होने लगेगा।

जैतून का तेल का इस्तेमाल

न केवल हमारे स्वास्थ्य के लिए बल्कि हमारी त्वचा के लिए भी जैतून का तेल काफी लाभकारी है। यह त्वचा को पोषण देने के साथ-साथ त्वचा को कोमलता भी प्रदान करता है। नींबू के रस में थोड़ा सा जैतून का तेल और ग्लिसरीन मिलाकर लगाने से त्वचा का कालापन दूर होता है। इसलिए इसको हफते में १-२ बार प्रयोग करने से पीठ न केवल साफ होगी बल्कि सूंदर व आकर्षक भी लगेगी।

शहद और टमाटर का रस

शहद से जहाँ हमारी त्वचा कोमल होती है वंही टमाटर से त्वचा में निखार आता है। शहद और टमाटर के रस को आपस में मिलाकर २० मिनट तक पीठ पर लगाकर रख दे और थोड़ी देर बाद धो ले। इसका प्रयोग करने से पीठ साफ होने के साथ साथ चमकदार भी दिखेगी।

दही और बेसन

त्वचा के कालेपन को दूर करने के लिए दही और बेसन का लेप काफी फायदेमंद है। अपने प्राकर्तिक गुणों के कारण यह त्वचा के दाग-धब्बो को दूर कर उसे कोमलता प्रदान करता है। अतः दही और बेसन के उपयोग से पीठ कांतिमय होती है।

मसूर की दाल

मसूर की दाल को रात को भिगोकर सुबह पीसकर नींबू के रस में लगाए और १५-२० मिनट के लिए छोड दे। इसके प्रयोग से आपकी पीठ का कालापन दूर होने के साथ साथ दाग-धब्बे भी मिट जायेगे।

पीठ को सुडौल और आकर्षक बनाने के लिए व्यायाम

जमीन पर नमाज करने की मुद्रा में २०-२५ मिनट तक बैठे रहने से पीठ सीधी व सुडोल होती है।

जमीन पर लेटकर दोनों हाथों को शरीर के दोनों ओर रखे। अब दाये हाथ को तनी हुई मुद्रा में ऊपर की ओर ले जाते हुए सिर के पीछे की ओर जमीन पर ले जाये। बाद में हाथ को उसी मुद्रा में वापस ले जाये। अब ऐसी तरह बाये हाथ को केरे। यह व्यायाम ५-१० मिनट तक करने से आपकी पीठ में से मोटापा धीरे-धीरे कम होगा ओर पीठ सुडौल होगी।

पीठ को सुंदर और आकर्षक बनाने के कुछ अन्य तरीके

  • जब भी आप धूप में निकले दुपट्टे ओर साड़ी के पल्लू से अपनी पीठ ढक ले। ताकि सूरज की तेज किरणों से आपकी पीठ सुरक्षित रह सके।
  • आप घर व ब्यूटी पार्लर में जाकर पीठ में मालिश करवा सकती है।
  • लम्बे हैंडल वाला ब्रश प्रयोग करने से आपकी पीठ अच्छी तरह साफ हो जाएगी।
  • नहाने से पहले सरसो के तेल की मालिश करने से नहाते समय मैल की परत थोड़ा सा रगड़ने पर ही उतर जाती है।
  • नहाने के बाद क्रीम या मॉइस्चराइजर लगाए। इससे आपकी पीठ में खुश्की नहीं होगी ओर पीठ मुलायम दिखेगी।
  • रात को सोने से पहले ढीले कपड़े पहने क्योकि रात को सोते समय तंग कपड़े पहनने से त्वचा के रोम छिद्र में से हवा पास नहीं होती ओर पसीना आने से त्वचा में दाने हो जाते है।
  • रात को सोने से पहले एक्ने लोशन लगाकर ही सोये। इससे आपकी पीठ में संक्रमण नहीं होगा।
  • अगर आप बाहर जाते समय बड़े गले की पोशाक पहनती है तो पीठ में कंसीलर जरूर लगा ले ताकि आपके चहरे और पीठ का रंग अलग न हो।
  • महीने में कम से कम एक-दो बार तेल की मालिश करने से लाभ मिलता है। रक्त संचार ठीक होता है और पीठ की माशपेशियों में लचीलापन आता है।