हिंदी में जानकारी

प्रसव के बाद क्या क्या खाना चाहिए

0

प्रेगनेंसी के समय जितना ध्यान महिला को अपने खान पान का रखना पड़ता है उतना ही ध्यान डिलीवरी के बाद भी महिला को अपना रखना चाहिए। क्योंकि डिलीवरी के बाद महिला के शरीर में कमजोरी आ जाती है और साथ नवजात शिशु भी अपने आहार के लिए माँ पर ही निर्भर करता है। ऐसा इसीलिए होता है क्योंकि डिलीवरी के बाद कम से कम छह महीने तक माँ के दूध को ही शिशु के लिए सर्वोत्तम आहार कहा गया है। क्योंकि माँ का दूध शिशु  को हर तरह के रोग से लड़ने के लिए सक्षम बनता है और साथ ही शिशु शारीरिक के साथ मानसिक रूप से भी बहुत तेजी से विकास करता है।

स्तनपान का फायदा केवल शिशु को ही नहीं बल्कि महिला को भी होता है। ऐसे में महिले को अपने आप को फिट रखने के लिए अपने खान पान के प्रति किसी भी तरह की लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए। और सभी पोषक तत्वों से भरपूर आहार का सेवन करना चाहिए जिससे महिला को स्वस्थ रहने के साथ शिशु के लिए जरुरी मिनरल्स भी मिल सकें। इसके अलावा आपको थोड़े थोड़े समय बाद कुछ न कुछ खाते रहना चाहिए ताकि नवजात शिशु को दूध भरपूर मात्रा में मिलें। और आपके शरीर में भी पोषक तत्व भरपूर मात्रा में रहें। तो आइये जानते हैं की प्रसव के बाद महिला को कौन कौन से आहार का सेवन करना चाहिए।

इन्हें भी पढ़ें:- डिलीवरी के बाद भी अगर आपका बेबी बम्प नहीं जा रहा है तो ये अपनाएँ

डिलीवरी के बाद महिला खाएं ये आहार:-

सोंठ का सेवन करें:-

sonth-ke-ladoo

प्रसव के बाद महिला के लिए सोंठ के लडू का सेवन करना चाहिए। और इन्हे बनाने के लिए खूब सरे देसी घी और ड्राई फ्रूट का इस्तेमाल करना चाहिए। यह महिला के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं क्योंकि इसमें मौजूद फाइबर, विटामिन B6 and E, आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम, सेलेनियम और मैंगनीज महिला को भरपूर मात्रा में पोषक तत्व देता हैं जो की महिला के साथ शिशु के लिए भी फायदेमंद होते हैं।

दालों का सेवन करें:-

डालें प्रोटीन के अलावा अन्य पोषक तत्वों से भी भरपूर होती है। इसीलिए महिलाओ को दाल को उबाल कर उसका सूप बनाकर नियमित महिला को पिलाना चाहिए। इसके अलावा मूंग दाल का हलवा आदि बनाकर भी आप महिला को खिला सकते हैं। इस दाल का सेवन करने से महिला के स्तनों में दूध की वृद्धि करने में भी बहुत मदद मिलती है। जिससे शिशु को पर्याप्त मात्रा में दूध मिलता है और उसके विकास में भी मदद मिलती है।

साबुत अनाज का सेवन करें:-

नाश्ते में खासकर महिलाको साबुत अनाज का सेवन करना चाहिए। क्योंकि यदि महिला नाश्ते को अच्छे से करती है तो इससे महिला को पूरे दिन के लिए एनर्जी मिलती है। इसीलिए आप नाश्ते में ओट्स, दलिया आदि एक सेवन करें। इसके अलावा आप दाल की इडली आदि बनाकर भी खा सकती हैं। इससे भी महिला को पोषक तत्व मिलते हैं।

इन्हें भी पढ़ें:- डिलीवरी के बाद मालिश करना बहुत जरुरी होता है! ये फायदे होते है

हरी सब्जियों का सेवन भरपूर मात्रा में करें:-

हरी सब्जियों में आयरन की मात्रा भरपूर होती है और यदि महिला इसका सेवन भरपूर मात्रा में करती हैं। तो इससे महिला के शरीर में ब्लड की मात्रा को भरपूर होने के साथ शिशु को भी फायदा मिलता है। खासकर पालक का सेवन तो आप सूप या सब्ज़ी किसी भी रूप में करें इससे भी महिला को बहुत फायदा मिलता है। इसके अलावा अन्य हरी सब्जियों को भी अपनी डाइट में शैल करना चाहिए क्योंकि इसमें आयरन के अलावा अन्य पोषक तत्व भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जो की शिशु के साथ महिला के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं।

दूध का सेवन भरपूर मात्रा में करें:-

दूध व् दूध से बनी चीजों का सेवन भी महिला को भरपूर मात्रा में करना चाहिए। इससे शिशु के लिए पर्याप्त मात्रा में दूध के साथ शरीर में कैल्शियम भी पर्याप्त मात्रा में होता है। जिससे शिशु की हड्डियों का विकास और महिला के शरीर की हड्डियों में आई कमजोरी को दूर करके महिला को बिलकुल फिट रहने में मदद मिलती है।

बादाम का सेवन भरपूर मात्रा में करें:-

almond

बादाम में कार्बोहाइड्रेट्स, फाइबर, विटामिन B12 and E और बहुत से मिनरल्स जैसे मैग्नीशियम, कॉपर, मैंगनीज, पोटैशियम, कैल्शियम और जिंक भी भरपूर मात्रा में पाए जाते है। प्रसव के बाद महिला यदि इसे अपनी डाइट में शामिल करती है तो इसमें मौजूद विटामिन ई और ओमेगा 3 मां और बच्चे दोनों के लिए फायदेमंद होता है। यदि महिला वैसे बादाम का सेवन नहीं करना चाहती है तो बादाम मिल्क या फिर बादाम का हलवा बनाकर भी इसका सेवन कर सकती है।

पेय पदार्थो का सेवन भरपूर मात्रा में करें:-

प्रसव के बाद महिला को पेय पदार्थो का सेवन भी भरपूर मात्रा में करना चाहिए ताकि उसके शरीर में पानी की कमी न हो। इसके लिए महिला नारियल पानी, फलों का रस, गाजर का जूस आदि का सेवन भरपूर मात्रा में करें इससे महिला को बहुत फायदा भी मिलेगा, और शरीर में पानी की कमी को भी पूरा करने में मदद मिलेगी।

दालचीनी का सेवन करें:-

जो शिशु शुरुआत में दूध अच्छे से नहीं पीते हैं उनके लिए यदि महिला अपने आहार में दालचीनी का इस्तेमाल करती है तो ऐसा करने से महिला के स्तनों में दूध का स्वाद अच्छा होता है। और दूध की मात्रा में वृद्धि करने में भी मदद मिलती है। इसीलिए महिला को इसका सेवन करना चाहिए ताकि शिशु को भी दूध अच्छा लगे, और महिला को भी फायदा मिले।

अंडे खाएं:-

यदि आप अंडे का सेवन करते हैं तो प्रसव के बाद आपको अपने आहार में अंडो और मछली के तेल को भी शामिल करना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से आपको बहुत से पोषक तत्व भी मिलते हैं और मछली के तेल में मौजद ओमेगा ३ शिशु और महिला दोनों के लिए ही बहुत फायदेमंद होता है। परन्तु याद रखें की कच्चे अंडे का सेवन न करें आदि को उबाल कर या उनका ऑमलेट बनाकर उसका सेवन करें।

तो ये हैं कुछ आहार जिनका सेवन डिलीवरी के बाद महिला को भरपूर करना चाहिए। ताकि महिला स्वस्थ रह सकें और शिशु भी, इसके अलावा ऐसी किसी भी चीज का सेवन नहीं करना चाहिए जिससे शिशु को परेशानी हो। नियमित समय से आहार लेने से शिशु को पोषण मिलने के साथ महिला को भी जल्दी रिकवर होने में मदद मिलती है। इसके अलावा आप चाहे तो अपने खान पान के बारे में एक बार डॉक्टर से भी राय ले सकते हैं क्योंकि सिजेरियन डिलीवरी वाली महिला को शुरुआत में बहुत सी चीजों से परहेज होता है।

इन्हें भी पढ़ें:- अगर आप डिलीवरी के बाद भी पहले जैसी दिखना चाहती है? तो ये करें

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!