Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

आजकल प्रेग्नेंट महिलाये कैसे रखें अपना ख्याल ?

0

हम सभी जानते है के आजकल पूरी दुनिया में कोरोना वायरस फैला हुआ है। जिसे हम COVID -19 के नाम से भी जानते है। हाल ही में वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाईजेशन ने इसे महामारी का नाम दिया है। इस समय में सभी लोगों को इस वायरस से बचने की जरुरत है। बहुत सी प्रेगनेंट महिलायें भी अपने और अपने होने वाले शिशु के लिए इस वायरस के कारण चिंतित है।

गर्भावस्था और कोरोना वायरस

जैसा की आप सभी जानते है, अगर कोरोना वायरस से इन्फेक्टेड लोगो छींकते है या खाँसते है, उस समय जो उनके द्वारा निकले हुए ड्रॉप्लेट्स हवा में मिल जाते है उसी से वायरस फैलता है। इसके अलावा इन्फेक्टेड पर्सन को छूने से भी वायरस फैलता है।

कोरोना वायरस सभी लोगों को बच्चे, बड़े, आदमी और औरतों को हो रहा है। इन्फेक्टेड पर्सन के टच में आने से यह वायरस फैलता ही है। ऐसे में गर्भवती महिलाओं के लिए कोरोना वायरस का खतरा बढ़ जाता है। क्योंकि गर्भावस्था में महिलाओं की इम्युनिटी कमजोर हो जाती है। कमजोर इम्युनिटी के कारण कोई भी बीमारी आसानी से लग सकती है।

गर्भवती महिलायें, कोरोना से कैसे करें बचाव

इस वायरस से बचने के लिए जरुरी है के गर्भवती महिलायें अपनी सांफ सफाई का अच्छे से ध्यान रखे। खासतौर पर अपने हाथों की सफाई का विशेष ध्यान रखें। हर 2 घंटे के अंतराल पर हाथों को साबुन से 20 सेकंड तक धोये। अगर हो सके तो बीच बीच में हैंड सैनिटाइज़र का भी इस्तेमाल करें। अपनी आँखों, नाक और कान को छूने से बचें। भीड़भाड़ वाले स्थान पर ना जाए। कोरोना वायरस से बचने के लिए समाजिक दुरी बनाये रखना बहुत जरुरी है। कोशिश करके अपना सारा समय घर पर ही व्यतीत करें और कम से कम लोगों से मिले। गर्भावस्था में यात्रा तो बिलकुल ही ना करें। अच्छे से पानी का सेवन करें और पूरा आराम करें ताकि आपकी इम्युनिटी स्ट्रांग हो सके। यदि आपको खांसी या जुकाम हो तो रुमाल की जगह टिशू का ही इस्तेमाल करें, टिशू को इस्तेमाल के तुरंत बाद कूड़ेदान में फेंक दें।

गर्भवती महिलाओं पर इस वायरस के असर के बारे में अभी तक कुछ पुख्ता नहीं किया जा सकता है। पर फिर भी और देशों में जहाँ गर्भवती महिलाओं को यह वायरस हुआ था, उनके भूर्ण पर इसका असर नहीं हुआ है। यह कहाँ जा सकता है के गर्भाशय तक कोरोना वायरस नहीं पहुंचा है। पर फिर भी अपनी सुरक्षा हमारे खुद के हाथ है इसीलिए सभी लोग ऊपर बताई गयी सभी बातों का विशेष ध्यान रखें।

Leave a comment