Take a fresh look at your lifestyle.

पीरियड के कितने दिन बाद गर्भ ठहरता है?

0

गर्भधारण के लिए कब संबंध बनाएं, पीरियड के कितने दिन बाद गर्भ ठहरता है, कब संबंध बनाने से प्रेगनेंसी नहीं होती, मासिक धर्म के कितने दिन बाद प्रेग्नेंसी होती है, प्रेग्नेंसी का सही समय, गर्भधारण करने का उचित समय, ओवुलेशन पीरियड कब होता है?


माँ बनना हर महिला का सपना होता है लेकिन कई बार लगातार कोशिशें करने के बाद भी गर्भधारण नहीं हो पाता है। जिसके कारण दम्पत्ति बहुत परेशान रहते हैं। शायद आप नहीं जानते, लेकिन गर्भधारण करना या गर्भधारण नहीं करना ये दंपत्ति के संबंध बनाने के उचित समय पर निर्भर करता है। क्योंकि पुरे महीने में एक समय होता है जब गर्भधारण के चांसेस सबसे ज्यादा होते हैं। आज हम आपको कुछ टिप्स दे रहे हैं जिससे आपको समझ आ जाएगा की कब संबंध बनाने से प्रेग्नेंसी होगी और कब संबंध बनाने से प्रेग्नेंसी नहीं होगी?

अगर आप प्रेग्नेंट होना चाहती है तो आपको पता होना चाहिए की पीरियड के कितने दिन बाद बनाने चाहिए जिससे गर्भधारण हो सके।

अंडे से स्पर्म का मिलना

गर्भधारण के लिए पुरुष के स्पर्म का महिला के अंडे से मिलना बहुत जरुरी होता है। लेकिन गर्भधारण तभी होता है जब अंडा पूरी तरह से फर्टाइल हो यानी निषेचन के लिए पूरी तरह परिपक्व हो। बस आपको ये जानकारी रखनी है की अंडा फर्टाइल कब होता है ?

इसके लिए आपको अपना मासिक चक्र इस तरह समझना होगा। मान लीजिये आपके पीरियड्स एक तारीख को आते हैं और अगर आप 10 तारीख के बीच के समय तक संबंध बनाती हैं तो प्रेगनेंसी नहीं होगी। जबकि 10 तारीख से लेकर 20 तारीख तक प्रेगनेंसी होने की संभावनाएं 80 परसेंट तक होती है। और 20 तारीख के बाद माहवारी आने तक भी प्रेग्नेंसी की कोई संभावनाएं नहीं होती। तो अगर आपको बच्चा चाहिए तो 10 से 20 तारीख के बीच ही संबंध बनाएं।

जानिए इसके क्या कारण होते हैं?

जैसा की हमने आपको पहले बताया, गर्भधारण होने का एक निश्चित समय होता है और निषेचन के लिए अंडा फर्टाइल होना जरुरी होता है। 30 दिन के पुरे महीने में ये समय केवल चार दिन के लिए ही होता है। लेकिन यहाँ आपको 10 दिनों का समय इसीलिए बताया गया है क्यूंकि कई महिलाओं के पीरियड्स आगे पीछे हो जाते हैं किन्ही का 2-3 दिन आगे किन्ही का 2-3 दिन पीछे हो जाता है। और सभी का मासिक चक्र एक जैसा नहीं होता है।

ओवुलेशन पीरियड में बनाएं संबंध

अंडाशय में परिपक्व अंडा

पीरियड्स शुरू होने के 14 वें दिन से 18 वें दिन के बीच को ओवुलेशन पीरियड कहा जाता है। इसको हिंदी में स्त्री बीज जनन कहते हैं। इस दौरान महिला का अंडा अंडाशय से बाहर आकर शुक्राणु से मिलने के लिए इंतजार करता है और गर्भधारण के लिए पूरी तरह से तैयार होता है। अगर इन चार दिनों में शुक्राणु का अंडे के साथ मिलन हो जाए तो गर्भधारण हो जाता है। और ये सबसे उचित समय होता है किसी भी महिला के लिए गर्भधारण करने का।

अब आप समझ गयी होंगी की अगर आपको बच्चा चाहिए तो पीरियड शुरू होने के बाद के 10 दिन से 20 दिन के बीच जितना ज्यादा हो सके संबंध बनाएं। और अगर बच्चा नहीं चाहिए तो इन दस दिनों को अवॉयड करें। लेकिन इस बात का जरूर ध्यान रखें की अगर आप प्रेग्नेंसी नहीं चाहती हैं तो हमेशा सुरक्षित तरीका अपनाएं या माहवारी के बाद उचित समय का ध्यान रखें। आशा है, हमारे द्वारा दी गयी जानकारी से आप संतुष्ट होंगी।

विडिओ पीरियड्स के कितने दिन बाद गर्भ ठहरता है?

Leave A Reply

Your email address will not be published.