Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

प्रेगनेंसी के दौरान करवाचौथ का व्रत रखें या नहीं?

0

प्रेगनेंसी के दौरान करवाचौथ का व्रत रखें या नहीं, कैसे रखें प्रेगनेंसी के दौरान करवाचौथ, गर्भवस्था के समय करवाचौथ रखने के टिप्स, प्रेगनेंसी के दौरान करवाचौथ रखते समय इन बातों का ध्यान रखें, Karvachauth during Pregnancy

प्रेगनेंसी के दौरान महिला को अपनी केयर का दुगुना ध्यान रखना पड़ता है। क्योंकि महिला के द्वारा की जा रही हर एक्टिविटी का असर उसके गर्भ में पल रहे शिशु पर भी पड़ता है। ऐसे में यदि प्रेगनेंसी के बीच करवाचौथ का व्रत आ जाए तो महिला के लिए कई बार परेशानी का विषय भी हो सकता है। क्योंकि यह व्रत पूरा दिन बिना कुछ खाए पीए करना होता है, बाकी अन्य व्रत रखने फिर भी आसान होते हैं क्योंकि उनमे फलाहार, पानी व् दूध का सेवन कर सकते हैं। लेकिन करवाचौथ के व्रत में यह सब वर्जित होता है, और पूरा दिन आपको निर्जला व् निराहार रहकर व्रत करना होता है।

गर्भावस्था के दौरान महिला को दिन में बार बार खाने की सलाह दी जाती है ताकि गर्भ में पल रहे शिशु का विकास अच्छे से होने के साथ महिला को भी प्रेगनेंसी के दौरान होने वाली परेशानियों से बचाया जा सके। लेकिन करवाचौथ का व्रत भी हर सुहागन स्त्री के लिए बहुत मह्त्वपूर्ण होता है, ऐसे में यदि छोटी सी भी गलती व्रत के दौरान हो जाती है तो इसे अशुभ माना जाता है। लेकिन आप चाहे तो कुछ बातों का ध्यान रखकर आसानी से व्रत को रख सकती है और इससे आपको व्रत के दौरान कोई परेशानी भी नहीं होती है।

प्रेगनेंसी के दौरान करवाचौथ का व्रत रखें या नहीं

गर्भावस्था के दौरान किसी भी तरह का व्रत परेशानी का विषय हो सकता है खासकर वो जिसमे आपको पूरा दिन न तो कुछ खाना है और न ही कुछ पीना है। लेकिन यदि आप स्वास्थ्य रूप से फिट हैं, और किसी तरह की परेशानी नहीं है तो आप डॉक्टर से राय लेने के बाद आसानी से इस व्रत रख सकती है। लेकिन इस व्रत को रखने के दौरान आपको कुछ बातों का खास ध्यान रखना पड़ता है। तो आइये जानते हैं करवाचौथ रखने पर प्रेगनेंसी के समय किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

प्रेगनेंसी के करवाचौथ का व्रत रखते हुए इन बातों का ध्यान रखें

किसी भी शादीशुदा महिला के लिए करवाचौथ का व्रत बहुत ही खास होता है, लेकिन प्रेगनेंसी के दौरान इस व्रत को रखने पर महिला को एसिडिटी, थकान, कमजोरी आदि की समस्या हो सकती है। लेकिन ऐसे में महिला को घबराने की जरुरत नहीं होती है, इसके अलावा यदि आप व्रत के दौरान कुछ आसान टिप्स का ध्यान रखती है, तो व्रत के समय आपको किसी तरह की परेशानी नहीं होती है। और आपको पता भी नहीं चलता है की आपका पूरा दिन कहां गया, तो आइये जानते हैं प्रेगनेंसी के दौरान करवाचौथ रखने के कुछ खास टिप्स कौन से हैं।

डॉक्टर से ले राय

यदि आप करवाचौथ का व्रत रखने जा रही हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले अपने डॉक्टर से राय लेनी चाहिए। क्योंकि यदि आप स्वास्थ्य रूप से फिट हैं तभी व्रत करना चाहिए नहीं तो आपको व्रत के दौरान ज्यादा परेशानी हो सकती है। और यदि आप व्रत रखती है तो भी डॉक्टर से राय लेनी चाहिए ताकि जिस तरह डॉक्टर कहे उसी तरह आप सरगी के समय आहार लें, जिससे आपको दिन के समय होने वाली किसी भी परेशानी से बचने में मदद मिल सके।

सरगी में ले भरपूर आहार

करवाचौथ के दिन सुबह उठकर सबसे पहले सरगी की जाती है जिसमे आप खा पा सकती है, उसके बाद पूरा दिन आहार और पानी दोनों वर्जित होता है। ऐसे में सरगी के दौरान आपको चाय या कॉफ़ी की बजाय एक बड़ा गिलास दूध का पीना चाहिए, पानी पीना चाहिए अधिक नमक का सेवन नहीं करना चाहिए, ज्यादा मीठे फल जैसे की आम, केला आदि का सेवन भी नहीं करना चाहिए, इसके अलावा आप सब कुछ खा सकती है। ऐसा करने से आपको ज्यादा प्यास से बचने में मदद मिलती है।

थोड़ी देर सोएं

व्रत का दिन पता नहीं क्यों ऐसा लगता है की खत्म ही नहीं हो रहा है, ऐसे में आपको दिन के समय सो जाना चाहिए और पूजा से पहले उठ जाना चाहिए। सोने से आपको अच्छा महसूस होता है साथ ही थोड़ा समय भी निकल जाता है, उसके बाद थोड़ा समय पूजा का निकल जाता है। जिससे आपको आसानी से व्रत रखने और किसी भी तरह की परेशानी से बचने में मदद मिलती है।

अपने आप को बिज़ी रखें

यदि आप व्रत रखती है तो सारा दिन यह न सोचें की व्रत है, क्या होगा, कैसे दिन जायेगा, कब खाएंगे, ऐसा करने से आपको व्रत के दौरान ज्यादा परेशानी होती है। व्रत रखने पर आपको अपने आपको बिज़ी रखना चाहिए जैसे की कोई मूवी देखे, अपने कपडे तैयार करें उनके साथ क्या अच्छा लगेगा उसे देखें, पूजा की तैयारी करें, आदि ऐसा करने से आपको समय बिताने में मदद मिलेगी।

पूजा के बाद कुछ खाएं

कुछ लोग वैसे तो व्रत के दौरान चाँद को देखने के बाद कुछ खाते पीते हैं, लेकिन यदि आपकी तबियत ठीक नहीं है तो पूजा के बाद आप अपने घर के बड़ो से पूछकर एक बड़े गिलास दूध, का सेवन कर सकती हैं इससे आपको एनर्जी मिलेगी। और यदि नहीं पीना होता है तो आप अपने आपको व्यस्त रखें आपका समय बीत जाएगा।

घबराएं नहीं

खाली पेट सिरदर्द, एसिडिटी, उलटी, होना आम बात होती है खासकर प्रेगनेंसी के दौरान ऐसे में आपको घबराना नहीं चाहिए। बल्कि जितना हो सके इन सब बातों के बारे में न सोचकर आराम करना चाहिए जिससे प्रेगनेंसी के दौरान भी आप करवाचौथ का व्रत बहुत ही आसानी से रख सकती है।

व्रत को खोलते समय ध्यान रखें

व्रत खोलते समय आप एक बात का खास ध्यान रखें की सबसे पहले आप तरल पीएं, जैसे की नारियल पानी आदि, यदि व्रत के बाद एक दम से आप पेट भर कर खाना खाने की सोचती है तो इससे आपको परेशानी हो सकती है। ऐसे में आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए, की व्रत खोलने के बाद आप सबसे पहले तरल चीज लें।

तो यह हैं कुछ खास टिप्स जिनका ध्यान यदि आप प्रेगनेंसी के दौरान करवाचौथ का व्रत रखते हुए रखते हैं। तो ऐसा करने से आपको व्रत का दिन एन्जॉय करने के साथ किसी भी तरह की होने वाली परेशानी से निजात पाने में मदद मिलती है।

विडिओ प्रेग्नेंसी में करवा चौथ का व्रत रखें या नहीं?

Leave a comment