प्रेगनेंसी में फर्स्ट टाइम डॉक्टर से मिलने से पहले यह लिस्ट बनाएं की क्या-क्या पूछना है आपको

प्रेगनेंसी कन्फर्म होने के बाद महिला के मन में तरह तरह के सवाल घूम रहे होते हैं। की क्या करें, क्या नहीं, क्या सही है क्या गलत, आदि। ऐसे में इन सवालों का जवाब प्रेग्नेंट महिला के लिए जरुरी भी होता है, साथ ही महिला को इन बातों का अच्छे से प्रेगनेंसी के दौरान ध्यान भी रखना चाहिए। और इन सवालों को आपने अपने मन में ही नहीं रखना है बल्कि प्रेगनेंसी कन्फर्म होने के बाद जब आप पहली बार डॉक्टर से मिलती है। तो आपके मन में जो जो सवाल चल रहे होते हैं उनके बारे में आपको डॉक्टर से पूछना चाहिए। और कोई सवाल रह न जाएँ इसके लिए आपको इन सवालों की एक लिस्ट बनानी चाहिए। जैसे की:

प्रेगनेंसी में खान पान

गर्भवस्था के दौरान महिला को क्या खाना चाहिए क्या नहीं खाना चाहिए, किस समय खाना चाहिए, कितना खाना सही इन सभी सवालों के बारे में पूछना चाहिए।

गर्भावस्था के दौरान लिए जाने वाले प्रीनेटल विटामिन्स के बारे में पूछें

प्रेगनेंसी के दौरान डॉक्टर्स महिला को प्रीनेटल विटामिन्स लेने की सलाह देते हैं उन विटामिन्स से क्या फायदा होता है और उन्हें लेना प्रेगनेंसी के दौरान कितना जरुरी है इसके बारे में डॉक्टर से पूछना चाहिए।

प्रेगनेंसी में कौन से लक्षण नोर्मल होते है

महिला के गर्भधारण के बाद से ही बॉडी में होने वाले हार्मोनल बदलाव की वजह से प्रेगनेंसी के दौरान शरीर में बहुत से लक्षण महसूस होते हैं। ऐसे में महिला को उन सभी लक्षणों के बारे में डॉक्टर से पूछना चाहिए। ताकि आपको बॉडी में होने वाले आंतरिक व् बाहरी बदलाव को समझने में आसानी हो सके।

कब प्रेग्नेंट महिला को डॉक्टर से बात करनी चाहिए

महिला को डॉक्टर से पूछना चाहिए की महिला को कब और किन लक्षण के महसूस होने पर डॉक्टर से बात करनी चाहिए या डॉक्टर से मिलना चाहिए। ताकि प्रेगनेंसी के दौरान महिला को होने वाली दिक्कतों से बचे रहने में मदद मिल सके।

प्रेगनेंसी के दौरान कितना वजन बढ़ना सही होता है

गर्भावस्था के दौरान महिला का वजन बढ़ता है लेकिन कितना वजन बढ़ना महिला के लिए सही होता है और कितना वजन बढ़ना महिला को नुकसान करता है। इस बारे में भी महिला को डॉक्टर से पूछना चाहिए और यह सभी सवाल आपको अपने वजन को ध्यान में रखते हुए करने चाहिए।

प्रेगनेंसी में किन चीजों से परहेज करें

गर्भावस्था के दौरान ऐसे कौन कौन से काम है चाहे वो घर के हैं या बाहर के जो महिला को बिल्कुल भी नहीं करने चाहिए। उस बारे में भी महिला को डॉक्टर से पूछना चाहिए।

सम्बन्ध बनाने के बारे में पूछें

प्रेगनेंसी के दौरान महिला को सम्बन्ध बनाना चाहिए या नहीं, यदि महिला सम्बन्ध बना सकती है तो कब बनाना चाहिए, किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, इन सभी सवालों के बारे में भी आपको डॉक्टर से पूछना चाहिए।

व्यायाम के बारे में पूछें

गर्भावस्था के दौरान महिला को व्यायाम करना चाहिए या नहीं, यदि करना चाहिए तो कौन सा व्यायाम करना चाहिए और कौन सा नहीं इस बारे में भी आपको डॉक्टर से पूछना चाहिए।

दवाइयों का सेवन करें या नहीं

प्रेगनेंसी के दौरान महिला को यदि कोई दिक्कत होती है तो उस परेशानी के होने पर महिला को किसी तरह की दवाई का सेवन करना चाहिए या नहीं। उस बारे में भी महिला को डॉक्टर से जरूर पूछना चाहिए। यदि आप किसी बीमारी से जुडी दवाइयों का सेवन कर रही हैं तो उसके बारे में भी आपको डॉक्टर से पूछना चाहिए।

अपनी प्रेगनेंसी के बारे में पूछें

आपको अपनी प्रेगनेंसी के बारे में डॉक्टर से पूछना चाहिए की कोई दिक्कत तो नहीं है, किसी टेस्ट में किसी तरह की दिक्कत तो नहीं है, आदि। ताकि यदि प्रेगनेंसी में कोई कम्प्लीकेशन हो तो प्रेगनेंसी की शुरुआत से ही उस समस्या का इलाज हो सके।

डिलीवरी के बारे में पूछें

आपको अपनी डिलीवरी डेट के बारे में भी पूछना चाहिए की कौन से महीने में आपकी डिलीवरी होगी। डॉक्टर्स आखिरी पीरियड्स की डेट से आपकी अनुमानित डिलीवरी डेट के बारे में प्रेगनेंसी की शुरुआत में ही बता देते हैं।

तो यह हैं कुछ सवाल जो गर्भवती महिला को प्रेगनेंसी में फर्स्ट टाइम डॉक्टर से मिलने से पहले यह लिस्ट में लिखने चाहिए और डॉक्टर से पूछने चाहिए। क्योंकि यह सभी सवाल प्रेग्नेंट महिला को प्रेगनेंसी के दौरान बॉडी में होने वाले बदलाव को समझने में मदद करते हैं, क्या सही है क्या गलत इसे समझने में मदद करते हैं। जिससे प्रेगनेंसी के दौरान माँ व् बच्चा दोनों को स्वस्थ रहने में मदद मिलती है।