मखाने खाने से गर्भवती महिला को क्या फायदे होते हैं?

मखाने खाने से गर्भवती महिला को क्या फायदे होते हैं?

प्रेगनेंसी में मखाने

गर्भवती महिला को बॉडी में होने वाले हार्मोनल बदलाव के कारण प्रेगनेंसी के दौरान कुछ अलग अलग खाने की इच्छा हो सकती है। लेकिन हर एक चीज को लेकर महिला के मन में डर भी होता की यह चीज प्रेगनेंसी के दौरान फायदेमंद है या नुकसानदायक। ऐसे में मखानो के सेवन को लेकर भी महिला के मन में यह सवाल आ सकता है, लेकिन प्रेगनेंसी के दौरान यदि महिला चाहे तो मखाने का सेवन कर सकती है क्योंकि यह प्रेग्नेंट महिला और गर्भ में पल रहे शिशु दोनों के लिए फायदेमंद होता है। इसका सेवन कई लोग इसके स्वाद को बढ़ाने के लिए घी में फ्राई करके नमक डालकर भी करते हैं।

प्रेगनेंसी में मखाने खाने के फायदे

गर्भावस्था के दौरान महिला को ऐसी चीजें खाने की सलाह दी जाती है जो गर्भवती महिला के साथ गर्भ में पल रहे शिशु के लिए भी फायदेमंद हो। ऐसे में मखाने का सेवन करने से प्रेग्नेंट महिला और शिशु दोनों को फायदा मिलता है। तो लीजिये अब विस्तार से जानते हैं की प्रेगनेंसी के दौरान मखाने का सेवन करने से कौन कौन से फायदे मिलते हैं।

कैल्शियम

मखाने में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो गर्भवती महिला की हड्डियों को मजबूत रखने के साथ गर्भ में पल रहे शिशु की हड्डियों के बेहतर विकास में भी मदद करता है। साथ ही इसके सेवन करने से दांतों को मजबूत बनाने में भी मदद मिलती है।

आयरन

आयरन की मात्रा भी मखाने में भरपूर होती है, ऐसे में गर्भवती महिला यदि मखाने का सेवन करती है तो इससे बॉडी में हीमोग्लोबिन की मात्रा को भरपूर रखने के साथ, गर्भवती महिला को एनीमिया, डिलीवरी के दौरान आने वाली परेशानी, शिशु के विकास में कमी जैसी परेशानी से बचाव करने में भी मदद मिलती है।

ब्लड प्रैशर

बहुत सी गर्भवती महिलाएं ब्लड प्रैशर के घटने बढ़ने की समस्या से भी परेशान रहती है, और गर्भावस्था के दौरान ब्लड प्रैशर से जुडी परेशानी का बढ़ना गर्भवती महिला और गर्भ में पल रहे शिशु दोनों के लिए समस्या का कारण बन सकता है। ऐसे में यदि गर्भवती महिला मखाने को अपनी डाइट में शामिल करती है तो ऐसा करने से ब्लड प्रैशर को कण्ट्रोल करने में मदद मिलती है, क्योंकि मखाने में पोटैशियम व् मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में मौजूद होता है।

वजन कण्ट्रोल

मखाने में सोडियम, फैट, कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बहुत कम होती है, ऐसे में मखाने का सेवन करने से गर्भवती महिला प्रेग्नेंट महिला को वजन को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। जिससे गर्भवती महिला को वजन बढ़ने के कारण होने वाली परेशानी से बचे रहने में मदद मिलती है।

कार्बोहाइड्रेट

गर्भवती महिला यदि ऊर्जा से भरपूर रहती है तो इससे गर्भवती महिला को स्वस्थ रहने और गर्भ में पल रहे शिशु के बेहतर विकास में मदद मिलती है। और मखाने में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा भरपूर होती है ऐसे में मखाने का सेवन करने से गर्भवती महिला को एनर्जी से भरपूर रहने में मदद मिलती है।

नींद

बॉडी में होने वाले हार्मोनल बदलाव के कारण, प्रेगनेंसी के दौरान आने वाली परेशानियों के कारण, वजन बढ़ने के कारण गर्भवती महिला को नींद न आने की समस्या से परेशान होना पड़ सकता है। ऐसे में मखाने में मौजूद गुण गर्भवती महिला को इस परेशानी से निजात पाने में मदद करते हैं।

प्रोटीन

मखाने में प्रोटीन भी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है, जो प्रेग्नेंट महिला की मांसपेशियों को आराम पहुंचाने के साथ गर्भ में पल रहे शिशु की मांसपेशियों के बेहतर विकास और नर्वस सिस्टम के विकास को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। जिससे गर्भ में पल रहे शिशु के बेहतर मानसिक व् शारीरिक विकास में मदद मिलती है।

तो यह हैं कुछ फायदे जो गर्भवती महिला को मखाने का सेवन करने से मिलते हैं, ऐसे में यदि आप भी गर्भवती है तो आप भी मखाने का सेवन कर सकती है। और मखाने का सेवन कितना करना चाहिए इसके बारे में आप चाहे तो एक बात डॉक्टर से भी राय ले सकती है।

Leave a Comment