रोजाना की थकान व् कमजोरी को दूर करने के लिए प्रेग्नेंट महिला को यह करना चाहिए

0

प्रेगनेंसी के दौरान थकान व् कमजोरी महसूस होना बहुत ही आम बात होती है। लेकिन थकान व् कमजोरी महसूस होने के कारण हमेशा सुस्त रहना आपकी परेशानियों को कम नहीं करता है बल्कि और बढ़ा देता है। ऐसे में यदि आप प्रेग्नेंट हैं तो आपको रोजाना की थकान व् कमजोरी से राहत पाने के लिए कुछ न कुछ जरूर करना चाहिए। क्योंकि जितना गर्भवती महिला खुश व् एक्टिव रहती है उतना ही ज्यादा महिला को फिट रहने और बच्चे को स्वस्थ रहने में मदद मिलती है। तो आइये अब जानते हैं की रोजाना की थकान व् कमजोरी को दूर करने के लिए गर्भवती महिला को क्या करना चाहिए।

नाश्ते का रखें ध्यान

अपने यह तो सुना होगा की दिन की शुरुआत यदि सही हो तो पूरा दिन अच्छा निकलता है। वैसे ही प्रेग्नेंट महिला को सुबह समय से उठ जाना चाहिए और उठने के एक घंटे के अन्दर अपना नाश्ता कर लेना चाहिए। और नाश्ते में पोषक तत्वों से भरी चीजों को शामिल करना चाहिए और दूध, जूस जैसे तरल पदार्थों का सेवन भी करना चाहिए। और सुबह यदि प्रेग्नेंट महिला अपना नाश्ता सही से कर लेती है तो बाद में पूरा दिन महिला का रूटीन सही रहता है। बॉडी में पोषक तत्व भरपूर रहते हैं जिससे महिला को थकान व् कमजोरी की समस्या से बचे रहने में मदद मिलती है।

पानी पीएं भरपूर

गर्भवती महिला को पानी का भरपूर सेवन करना चाहिए क्योंकि पानी पीने से तुरंत एनर्जी मिलती है। ऐसे में यदि गर्भवती महिला हाइड्रेट रहती है तो इससे महिला को रोजाना की थकान व् कमजोरी की समस्या से बचे रहने में मदद मिलती है। और इसके लिए प्रेग्नेंट महिला को एक दिन में आठ से दस गिलास पानी का सेवन करने के साथ जूस, दूध, नारियल पानी व् अन्य तरल पदार्थों का भरपूर सेवन करना चाहिए।

READ  क्या आपको पता है पेट में बच्चा कितने दिनों बाद हलचल करता है

आयरन से भरपूर आहार

प्रेगनेंसी के दौरान महिला के शरीर में खून की मात्रा सही न होने के कारण महिला थकान व् कमजोरी की समस्या से परेशान हो सकती है। ऐसे में दिन की एक समय की डाइट में महिला को ऐसे खाद्य पदार्थ का सेवन जरूर करना चाहिए जिसमे आयरन भरपूर मात्रा में मौजूद हो। जैसे की महिला सेब या अनार जैसे फल का सेवन कर सकती है, हरी सब्ज़ी का सेवन कर सकती है, गाजर चुंकदर का जूस पी सकती है। ऐसा करने से महिला के शरीर में खून की मात्रा सही रहेगी और महिला को रोजाना की थकान व् कमजोरी से बचे रहने में मदद मिलेगी।

बहुत देर तक एक ही पोजीशन में न बैठें

गर्भावस्था के दौरान महिला को बहुत देर तक एक ही पोजीशन में नहीं बैठना चाहिए क्योंकि बहुत देर तक एक ही पोजीशन में बैठे रहने के बाद जब महिला उठती है तो महिला को थकावट महसूस हो सकती है। ऐसे में महिला को थोड़ी थोड़ी देर बार अपनी पोजीशन बदलते रहना चाहिए।

स्ट्रेचिंग

रोजाना की थकान व् कमजोरी से बचने के लिए प्रेग्नेंट महिला को स्ट्रेचिंग, सैर, योगासन, हल्का फुल्का व्यायाम आदि जरूर करना चाहिए। ऐसा करने से बॉडी में ब्लड फ्लो सही होता है, बॉडी की सभी क्रियाएं सुचारु रूप से काम करती है, महिला एक्टिव रहती है, जिससे थकान व् कमजोरी जैसी परेशानी से महिला को बचे रहने में मदद मिलती है।

सकारात्मक रहें

कुछ गर्भवती महिलाएं प्रेगनेंसी के दौरान बहुत सी चीजों के बारे में सोचती रहती है और उन बातों को लेकर तनाव ले लेती है। जैसे की प्रेगनेंसी में कोई कम्प्लीकेशन तो नहीं होगी, बच्चे का विकास तो अच्छे से होगा, डिलीवरी में कोई दिक्कत तो नहीं होगी, किसी दूसरी महिला के बुरे एक्सपीरियंस के बारे सोचकर की कहीं उनके साथ तो ऐसा नहीं होगा, आदि। और तनाव लेने के कारण ही महिला को थकान व् कमजोरी की समस्या ज्यादा हो जाती है। ऐसे में इस परेशानी से बचने के लिए प्रेग्नेंट महिला को इन सब बातों को छोड़कर अपनी प्रेगनेंसी को एन्जॉय करना चाहिए और पॉजिटिव रहना चाहिए। यदि गर्भवती महिला पॉजिटिव रहती है तो इससे भी महिला को थकान व् कमजोरी जैसी परेशानी से बचे रहने में मदद मिलती है।

READ  प्रेगनेंसी में दही खाने के फायदे और नुकसान

भरपूर आराम

गर्भावस्था के दौरान गर्भवती महिला भरपूर आराम करती है अपनी बॉडी को पूरा रेस्ट देती है। तो ऐसा करने से भी गर्भवती महिला को रोजाना की थकान व् कमजोरी से बचे रहने में मदद मिलती है।

तो यह हैं कुछ आसान टिप्स जिन्हे ट्राई करने से प्रेग्नेंट महिला को रोजाना की थकान व् कमजोरी की परेशानी से बचे रहने में मदद मिलती है। यदि आप भी माँ बनने वाली है तो यह टिप्स आपके लिए बहुत फायदेमंद है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.