Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

गर्भधारण होते ही इन बातों का ध्यान रखें?

0

गर्भावस्था में ये ध्यान रखें, प्रेग्नेंसी में ये करें, गर्भधारण होते ही इन चीजों का ध्यान रखें, गर्भधारण के बाद से ये ना करें, Garbhdharan ke bad ye dhyan rakhe, Pregnancy hone par kya kare, गर्भधारण के बाद क्या करें, प्रेग्नेंसी होने पर क्या नहीं करना चाहिए?


गर्भधारण के बाद से ही इन बातों का ध्यान रखें

प्रेग्नेंसी की रिपोर्ट पॉजिटिव आते ही गर्भवती महिला को कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए। आज हम आपको उन्ही के बारे में बता रहे हैं।

दोस्तों, गर्भधारण होते ही दो बातों का ध्यान रखना जरूरी है एक अपने और शिशु के स्वास्थ्य के लिए और दूसरा समाज के लिए। क्यूंकि दोनों के तालमेल से ही जिंदगी में खुशियां आती हैं और लाइफ अच्छी होती हैं।

डॉक्टरी इलाज लें

आपको सबसे पहले अपनी और अपने शिशु की केयर करनी होगी। इसके लिए आप सबसे पहले डॉक्टरी इलाज लें। रिजल्ट पोसिटिव आते ही आप किसी अच्छे डॉक्टर का चुनाव करें। उस डॉक्टर के बारे में जानें, ऐसा बिलकुल भी नहीं करें की किसी ने बता दिया हो वहां फलां डॉक्टर है आप दिखा लो। किसी के द्वारा बताए गए डॉक्टर से पास जाने से पहले आप खुद उस डॉक्टर के बारे में जानने की कोशिश करें, की डॉक्टर कैसा है? सही तरीके से इलाज करता है?

डॉक्टर के बारे में जानें

डॉक्टर के बारे में जानने का सबसे बढियाँ माध्यम है गूगल पर जाकर डॉक्टर की रेटिंग देखें क्या है? लोगों के अनुभव पढ़ें की वो उस डॉक्टर के बारे में क्या कह रहे हैं। रेटिंग अच्छी है, लोगों ने उसे सराहा है, अच्छी क्वालिफिकेशन है, एक्सपीरियंस रखती हैं तो आप उस डॉक्टर के पास जरूर जाएं।

टेस्ट और रूटीन चेकअप करवाएं

अब आप डॉक्टर की देखरेख में अपना समुचित इलाज करवाएं। जो भी टेस्ट कहती हैं वो सभी करवाएं, समय पर दवाइयां लें, खान-पान का ध्यान रखें, लापरवाही ना करें और समय-समय पर चेकअप करवाती रहें।

दिनचर्या सही रखें

डॉक्टरी इलाज के साथ-साथ आप अपनी दिनचर्या को सुधारे। खान-पान का समुचित ध्यान रखें। सही समय पर सोएं। ज्यादा भारी काम नहीं करें। गुस्सा और चिड़चिड़ापन नहीं रखें। खुश रहने की कोशिश करें।

प्रेग्नेंसी के बारे में किसी को ना बताएं

एक बात और आपको ध्यान रखनी होगी। की आप अपनी न्यूज़ देने के लिए बहुत जल्दी उतावली ना हो जाएं। ये खबर सिर्फ अपने घर तक ही सिमित रखें। दूर के रिश्तेदार, को बिलकुल भी अभी नहीं बताएं। आस-पड़ोस में भी ना बताएं। उचित समय आने दें। लोगों को अपने आप पता चल जाएगा। क्यूंकि तीन महीने का समय थोड़ा crucial होता है। इसलिए थोड़ा इन्तजार करें।

अपना व्यवहार सही रखें

इस दौरान किसी को नीचा ना दिखाएं। अपनी ख़ुशी को किसी पर थोपें नहीं, नार्मल रहें, अपना व्यवहार भी नार्मल रखें, अपने घर में भी व्यवहार को ठीक रखें। कई महिलाएं इस समय ज्यादा आवेश में आ जाती हैं। और चिड़चिड़ी हो जाती हैं। खुद पर संयम रखें, ज्यादा चिड़चिड़ी ना हो। और गुस्सा नहीं करें।

समाज का भी रखें ध्यान

कुछ सामाजिक मान्यताएं भी होती है आपको उनका भी ध्यान रखना है। जैसे – इस दौरान खुशहाल जगहों पर जाएं जहाँ ख़ुशी हो। वैसे जगहों पर नहीं जाएं जहाँ पर दुःख हो, गम हो। वैसी चीजों को ना देखें जो आपको विचलित करती हैं, क्राइम, हॉरर, हिंसक चीजें ना देखें ये आपके गर्भ पर असर डाल सकती हैं। इस समय आप ख़ुशी में शामिल हो सकती हैं पर किसी के दुःख में फिलहाल शामिल ना हो। ये आपके और आपके गर्भ के लिए अच्छा होगा।

अगर आप इन सारी बातों को मानेंगी तो आपको गर्भावस्था के दौरान ज्यादा परेशानी नहीं होगी और आपके शिशु के लिए भी दिक्क्त नहीं होगी। कुछ समाज की बातें भी ध्यान में रखनी होती है। आप भी उनका ध्यान रखें और अपनी लाइफ के इस खूबसूरत पल को एन्जॉय करें।

यूट्यूब विडिओ –

गर्भधारण की रिपोर्ट पॉजिटिव आते ही इन बातों का ध्यान रखें? क्या करें क्या नहीं?
Leave a comment