इन घरेलु उपाय से प्राइवेट पार्ट की दुर्गन्ध दूर होगी!

private part 1

महिलाओ के प्राइवेट पार्ट से बदबू का आना सामान्य बात होती है, परन्तु यह काफी शर्मनाक भी होता है, इसीलिए इस समस्या को कभी भी बढ़ने नहीं देना चाहिए, जितना जल्दी हो सकें इस समस्या से राहत पा लेनी चाहिए, प्राइवेट पार्ट से बदबू का कारण अच्छे से साफ़ सफाई न रखना, योंन रोगो के होने के कारण, संक्रमण होने पर, आपको इस समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

इन्हे भी पढ़ें:- प्राइवेट पार्ट में जलन व् एलर्जी से बचने के कुछ उपाय

private-part6

यदि आप अपने प्राइवेट पार्ट की साफ़ सफाई नहीं रखते है तो इसके कारण महिलाओ को खुजली व् जलन जैसी समस्या उत्त्पन्न हो जाती है, साथ ही बदबू तो आती है, इसका कारण होता है की आपके प्राइवेट पार्ट में बैक्टेरिया बढ़ जाता है, और उसकी ph मात्रा भी असंतुलित हो जाती है, इसके अलावा जो लोग बहुत अधिक मीठे का सेवन करते है, उनके प्राइवेट पार्ट से भी बदबू आने की समस्या उत्त्पन्न हो जाती है, तो आइये आज हम इस समस्या के समाधान के लिए आपको घरेलु टिप्स देने जा रहे है, जो आपके प्राइवेट पार्ट की दुर्गन्ध को दूर करने में आपकी मदद करेंगे।

प्राइवेट पार्ट में से बदबू आने के कारण:-

  • यीस्ट संक्रमण होने पर प्राइवेट पार्ट से दुर्गन्ध आती है।
  • प्राइवेट पार्ट के लिए ज्यादा खुशबू वाले साबुन या कठोर साबुन का इस्तेमाल करने से भी आपको ये समस्या हो सकती है।
  • प्राइवेट पार्ट की साफ़ सफाई न करने के कारण भी आपको ये समस्या हो सकती है।
  • ज्यादा टाइट कपडे पहनने के कारण।
  • गोनोरिया होने पर
  • पेल्विक इंफ्लेमेटरी रोग होने के कारण
  • जो लोग ज्यादा मीठे भोज्य पदार्थो का सेवन करते है, उनके साथ ये समस्या हो जाती है।

प्राइवेट पार्ट की दुर्गन्ध से छुटकारा पाने के तरीके:-

दही का इस्तेमाल करें:-

dahi

दही में लैक्टोबेसिलस की मात्रा अधिक होती है, जो आपके प्राइवेट पार्ट के को संतुलित रखने में मदद करती है, इसके इस्तेमाल के लिए दही को फैट कर उसमे थोड़ा पानी मिक्स करें, उसके बाद उसमे रुई का एक फोहा बनाकर डाल दें, उसके बाद उस फोहे को अच्छे से फूल जाने दें, और उसे पांच से दस मिनट के लिए अपने प्राइवेट पार्ट में रखें या फिर दही को अच्छे से अपने प्राइवेट पार्ट पर लगाएं, और थोड़ी देर बाद धो दें, ऐसा करने से आपको इस समस्या से छुटकारा मिलेगा।

मेथी का उपयोग करें:-

मेथी प्राइवेट पार्ट की बदबू को दूर करने के लिए सबसे अच्छी जड़ी बूटियों में से एक हैं, बल्कि यदि महिलायें इसका सेवन नियमित रूप से करें तो महिलाओ के हॉर्मोन स्तर और मासिक धर्म में आने वाली समस्या और उसे नियमित करने में मदद करता है, इसके इस्तेमाल के लिए रात को सोने से पहले दो चम्मच मेथी को एक गिलास पानी में भिगो कर रख दें, और सुबह उठकर नाश्ते से पहले इस पानी को छानकर पी लें, इससे आपको जरूर फायदा मिलेगा।

लहसुन का इस्तेमाल करें:-

garlic

इसके इस्तेमाल के लिए चार या पांच लहसुन की कलियों को लेकर अच्छे से पीस कर एक लेप तैयार करें, उसके बाद इस लेप को अपने प्राइवेट पार्ट की दीवारों पर अच्छे से लगाएं, और दस से पंद्रह मिनट के लिए छोड़ दें, लहसुन में एंटीफंगल, एंटीबैक्टेरियल गुण होते है, जो की प्राइवेट पार्ट में बदबू पैदा करने वाले जीवाणुओं को खत्म करके आपको इस समस्या से राहत दिलाने में मदद करते है।

इन्हे भी पढ़ें:- लडकिया और औरते ऐसे रखें प्राइवेट पार्ट का ख्याल

नीम का इस्तेमाल करें:-

नीम किसी आयुर्वेदिक औषधि से कम नहीं होती है, प्राइवेट पार्ट में होने वाली दुर्गन्ध की समस्या से निजात पाने के लिए आप नीम की कुछ पत्तियों को पानी में डाल कर अच्छे से उबाल लें, उसके बाद इस पानी को ठंडा होने के लिए रख दें, और फिर इस पानी से अच्छे से अपने प्राइवेट पार्ट को धोएं, नियमित ऐसा करने से बदबू फ़ैलाने वाले जीवाणुओं को खत्म होने में मदद मिलती है, साथ ही प्राइवेट पार्ट की बदबू से निजात पाने में भी आपको मदद मिलती है, इसके अलावा नीम के तेल का रोजाना नहाने से कुछ देर पहले इस्तेमाल करने से भी आपको बहुत फायदा होता है।

सफ़ेद सिरके का इस्तेमाल करें:-

सफ़ेद सिरके का इस्तेमाल करने से भी आपको प्राइवेट पार्ट में होने वाली दुर्गन्ध से रहता पाने में मदद मिलती है, इसके इस्तेमाल के लिए आपक बाथ टब में गुनगुना पानी लें, और उसमे आधा कप सफ़ेद सिरका और थोड़ा सा नमक मिलाएं, उसके बाद उसकी मदद से अच्छे से अपने प्राइवेट पार्ट को धोएं या फिर आप उसमे अपने प्राइवेट पार्ट को कुछ समय के लिए डाल कर रख सकती है तो ऐसा करें, और उसके बाद नहा लें, हफ्ते में तीन से चार बार इस उपाय को करने से आपको फायदा मिलेगा।

चाय के पेड़ का तेल इस्तेमाल करें:-

tea tree oil

चाय के पेड़ का तेल इस्तेमाल करने से भी आपको प्राइवेट पार्ट की बदबू को दूर करने में मदद मिलती है, इसके इस्तेमाल के लिए आप दो चम्मच तेल में थोड़ा सा पानी मिलाएं, और रुई की मदद से अच्छे से अपने प्राइवेट पार्ट पर लगाएं, और इसे थोड़ी देर के लिए छोड़ दें, उसके थोड़ी देर बाद इसे अच्छे से धो लें, ऐसा नियमित नहाने से थोड़ी देर पहले करें, और नहाते समय इसे धो लें, आपको इस समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।

खट्टे फलों का सेवन करें:-

खट्टे फलों में विटामिन सी अधिक मात्रा में पाया जाता है, जो आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है, और साथ ही आपको प्राइवेट पार्ट में आने वाली बदबू से बचाने में मदद करता है, यदि आप नियमित रूप से विटामिन सी युक्त फलों का सेवन करते है तो आपको इस समस्या से निजात मिलता है, इसके लिए आप निम्बू, संतरे, मोसम्बी, अनानास, अंगूर आदि फलों का सेवन भरपूर मात्रा में कर सकते है।

आंवलें का सेवन करें:-

amla

आंवलें का सेवन कच्चा या फिर अचार के रूप में करने से आपको प्राइवेट पार्ट में आने वाली बदबू की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है, क्योंकि इसके विटामिन सी भरपूर होता है, साथ ही आंवलें के सेवन से प्राइवेट पार्ट में बदबू फैलाने वाले रोग ल्यूकोरिया को भी पैदा होने से रोकने में मदद करता है, आप इसे गाजर चुकंदर आदि के जूस में डाल कर भी इसका सेवन कर सकते है, आप इसके पाउडर कभी सेवन कर सकते है, इसे किसी भी रूप में लेने से आपको इससे फायदा ही मिलता है।

प्राइवेट पार्ट की दुर्गन्ध को दूर करने के अन्य उपाय:-

  • पानी का सेवन भरपूर मात्रा में करें, पानी का सेवन करने से शरीर से अतिरिक्त शर्करा को हटाने में मदद मिलती है, जो की प्राइवेट पार्ट से बदबू आने का मुख्य कारण होता है।
  • प्राइवेट पार्ट को साफ़ सफाई का अच्छे से ध्यान रखना चाहिए, दिन में जितनी बार भी बाथरूम में जाएँ उतनी बार पानी से उसे साफा करना चाहिए।
  • ज्यादा कठोर या खुशबू वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।
  • जितना हो सकें मीठे से परहेज करना चाहिए यदि आपको ये परेशानी है।
  • प्राइवेट पार्ट के लिए जांघो की तरफ इत्र का इस्तेमाल करना चाहिए, इसके इस्तेमाल से भी आप प्राइवेट पार्ट की बदबू को छुपा सकते है।
  • एक चम्मच बेकिंग सोडा को एक गिलास गुनगुने पानी में मिलाकर पीने से आपको इस समस्या से बचने में मदद मिलती है।
  • वैजिसिल पाउडर महिलाओ के लिए होता है, इसका इस्तेमाल यदि आप प्राइवेट पार्ट के लिए करते है तो ये तेजी से नमी और वहां की बदबू सोख लेता है।
  • सेब के सिरके को गुनगुने पानी में मिलाकर नियमित रूप से अपने प्राइवेट पार्ट की साफ़ सफाई करने पर आपको इस समस्या से रहता मिलती है।

तो ये कुछ उपाय है जिनका इस्तेमाल करके आप प्राइवेट पार्ट से आने वाली बदबू की समस्या से रहता प् सकते है, इसके साथ आपको कभी भी ज्यादा टाइट अंडरवियर नहीं पहनना चाहिए, ज्यादा क्रीम आदि का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, खुजली व् जलन होने पर उसका उपचार करना चाहिए ऐसे ही कुछ तरीको का इस्तेमाल करके आप प्राइवेट पार्ट से आने वाली बदबू की समस्या से राहत पा सकते है।

इन्हे भी पढ़ें:- जननांग में संक्रमण होने पर क्या क्या प्रॉब्लम हो सकती हैं

[Total: 0    Average: 0/5]

About Suruchi Chawala

Suruchi Chawla is a devoted writer on whatinindia.com. She is B. Tech in Computer Science. Who likes to write about Parenting, Pregnancy, Health and Ralationship. You can contact her at [email protected]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *