Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

प्रेगनेंसी में कमर दर्द हो तो क्या करें

0

प्रेगनेंसी के दौरान कमर दर्द हो तो क्या करें, गर्भावस्था में कमर दर्द से बचने के टिप्स, प्रेगनेंसी में कमर दर्द, कमर दर्द का इलाज, How to get rid from back pain during Pregnancy

प्रेगनेंसी के समय महिला को बहुत सी शारीरिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जिनमे से एक कमर दर्द की समस्या भी होती है, यह सामान्य होने के साथ दर्द भरी भी हो सकती है जैसे-जैसे गर्भ में शिशु बढ़ने लगता है वैसे वैसे महिला को कमर दर्द की समस्या ज्यादा होने लगती है। क्योंकि गर्भ में शिशु का विकास होने के साथ कमर की मांसपेशियों पर दबाव पड़ता है जिसके कारण आपको इस परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा कमर दर्द के और भी कारण हो सकते है, जैसे की ज्यादा देर तक एक ही पोजीशन में लेटे रहना, बैठे रहना, ज्यादा झुकने के कारण, शरीर में हो रहे हार्मोनल बदलाव के कारण आदि। ऐसे में आपको इस समस्या से निजात पाने के लिए किसी भी तरह की दवाई का सेवन करने की बजाय कुछ टिप्स का इस्तेमाल करना चाहिए।

प्रेगनेंसी में कमर दर्द से बचने के टिप्स

कमर दर्द प्रेगनेंसी के दौरान होने वाली एक आम समस्या है जिससे आप आसानी से निजात भी पा सकते हैं। तो आइये अब जानते हैं की प्रेगनेंसी में कमर दर्द की समस्या से बचने के लिए आप क्या कर सकते है।

मसाज करें

कमर दर्द का सबसे आसान इलाज होता है की आप कमर दर्द से निजात पाने के लिए मसाज करें। इसके लिए आप बादाम, नारियल, सरसों आदि के तेल को हल्का गुनगुना करके रात को सोने से पहले कमर की मसाज करें। इससे मांसपेशियों को आराम मिलेगा और ब्लड फ्लो को बेहतर होने में मदद मिलती है।

सिकाई करें

हॉट पैड, गरम पानी की बोतल, बर्फ के टुकड़े आदि से यदि आप अपनी कमर की सिकाई करते हैं तो भी आपको आसानी से कमर दर्द की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।

व्यायाम करें

कमर दर्द से राहत पाने के लिए आप थोड़ा व्यायाम भी करें ऐसा करने से आपके शरीर में ब्लड फ्लो बेहतर होगा, और मांसपेशियों को आराम मिलेगा जिससे आपको इससे राहत मिलेगी। ज्यादा कठिन व्यायाम न करें की आपकी परेशानी बढ़ जाए और आप चाहे तो कमर दर्द के लिए कौन सा व्यायाम बेहतर है इसके लिए अपने डॉक्टर से भी पूछ सकते हैं।

ज्यादा टाइट कपडे न पहने

यदि आप प्रेगनेंसी के दौरान ज्यादा टाइट कपडे पहनती हैं तो इसके कारण खून का दौरान कम होने लगता है जिसके कारण आपको कमर दर्द की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इसीलिए इस समस्या से निजात के लिए आपको प्रेगनेंसी के दौरान ढीले और आरामदायक कपडे पहनने चाहिए, साथ ही हील्स आदि भी नहीं पहननी चाहिए क्योंकि इसके कारण भी आपको कमर दर्द की समस्या हो सकती है।

सोते समय ध्यान रखें

सोने के लिए नरम गद्दे का इस्तेमाल करें, और सीधे होकर सोने से बचें और करवट लेकर सोएं, यदि आप सीधा सोना चाहते हैं तो पैरों के नीचे तकिये लगाएं, यदि आप सोते समय इन बातों का ध्यान रखते हैं तो ऐसा करने से आपको कमर दर्द से आराम मिलता है।

पोजीशन बदलते रहें

ज्यादा देर एक ही जगह पर खड़े रहने से, बैठे रहने से भी आपको कमर दर्द की समस्या हो सकती है। ऐसे में आपको इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए की आप ज्यादा देर तक न ही जगह खड़े रहें, और न ही बैठे रहें।

योगा व् मैडिटेशन करें

योगासन व् मैडिटेशन करने से भी आपके हार्मोनल बदलाव के कारण हो रही परेशानी को कम करने में मदद मिलती है, साथ ही आपकी मांसपेशियों को भी आराम मिलता हैं। इसीलिए प्रेगनेंसी के दौरान कमर दर्द की समस्या से आराम पाने के लिए आप योगा व् मैडिटेशन का सहारा भी ले सकती हैं।

झुककर न करें काम

यदि आप किसी भी काम को झुककर करती है तो इसके कारण आपको प्रेगनेंसी में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में आपको प्रेगनेंसी के दौरान इनसे बचना चाहिए और झुककर या पैरों के भार अधिक देर तक बैठकर काम नहीं करना चाहिए।

स्विमिंग करें

बॉडी को आराम व् कमर दर्द की समस्या से प्रेगनेंसी के दौरान निजात पाने के लिए स्विमिंग भी एक अच्छा तरीका होता है। लेकिन इसके लिए आपको एक बार पहले अपने डॉक्टर से राय जरूर लानी चाहिए।

तो यह हैं कुछ आसान टिप्स जिनका इस्तेमाल करने से आपको कमर दर्द की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है। साथ ही यदि आपको अधिक परेशानी हो रही है तो इसके लिए आप चाहे तो एक बार डॉक्टर से भी राय ले सकती हैं।

विडिओ प्रेगनेंसी में कमर दर्द की समस्या

Leave a comment