Take a fresh look at your lifestyle.

प्रेगनेंसी में मांसाहारी भोजन खाने के फायदे

0

प्रेगनेंसी में मांसाहारी भोजन खाने के फायदे, प्रेगनेंसी के दौरान नॉन वेज खाना चाहिए या नहीं, प्रेगनेंसी में खाए जाने वाले मांसहारी आहार, गर्भवस्था में मांसहारी भोजन खाने के फायदे, Benefits of eating non veg during Pregnancy

प्रेगनेंसी के दौरान खान पान को लेकर महिला को बहुत ज्यादा ध्यान देना बढ़ता है, की इस समय उसे क्या खाना चाहिए। महिला को ऐसे आहार का सेवन करना चाहिए जिसमे भरपूर पोषक तत्व हो, जिससे शिशु के बेहतर विकास में मदद मिल सके, साथ ही महिला को भी स्वस्थ रहने में मदद मिल सके। लेकिन प्रेगनेंसी के दौरान मांसहारी भोजन को लेकर महिलाएं चिंता में रहती है की क्या उन्हें प्रेगनेंसी के दौरान इसका सेवन करना चाहिए या नहीं। और इसका जवाब यह है की किसी भी चीज का सेवन यदि जरुरत के अनुसार और पर्याप्त मात्रा में किया जाए तो उसका कोई नुकसान नहीं होता है।

साथ ही यह भी सच है की प्रेगनेंसी में आपको हरी सब्जियों या फल खाकर उतना आयरन, प्रोटीन, फैटी एसिड व् मिनरल्स नहीं मिलते हैं जितना मांसहारी भोजन खाकर मिलते हैं। लेकिन खाने से पहले आप एक बार डॉक्टर से पूछ लें की इस दौरान को कितना और क्या क्या खा सकते हैं। इसके अलावा प्रेगनेंसी के दौरान मांसहारी भोजन का सेवन केवल महिला के लिए ही नहीं बल्कि गर्भ में पल रहे शिशु के बेहतर विकास में भी मदद करता है। तो लीजिये अब विस्तार से जानते हैं की आप प्रेगनेंसी के दौरान मांसहारी भोजन में क्या क्या खा सकते हैं।

प्रेगनेंसी में अंडा खाने के फायदे

अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है जो शिशु के विकास को बेहतर करने में मदद करता है, इसके अलावा प्रेगनेंसी के दौरान कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने और साथ ही उच्च मात्रा में कैलोरी से भरपूर होने के कारण गर्भवती महिला को ऊर्जा से भरपूर रखने में मदद करता है। गर्भवती महिला और भ्रूण के लिए अंडे का सेवन बहुत ही फायदेमंद होता है लेकिन अंडे कच्चे नहीं खाने चाहिए, और जब भी खाने को तो ताजे उबालकर या ऑमलेट बनाकर इसका सेवन करें।

फिश का सेवन करने के फायदे

फिश में ओमेगा फैटी एसिड और प्रोटीन भरपूर होते हैं जो शिशु के मस्तिष्क के बेहतर विकास में मदद करते हैं। साथ ही यह प्रेगनेंसी के दौरान होने वाले दमा के खतरे से भी शिशु और भ्रूण दोनों को सुरक्षित रखने में मदद करते हैं। लेकिन आपको कुछ खास किस्म की मछलियों का ही सेवन करना चाहिए जैसे की सालमन, ट्राउट आदि, और इन्हे भी हफ्ते में एक बार ही खाना चाहिए क्योंकि एक बार खाने से भी यह आपको बहुत फायदा देते हैं।

प्रेगनेंसी में चिकन खाने के फायदे

आयरन, कैल्शियम, विटामिन से भरपूर चिकन खाने से भी प्रेगनेंसी के दौरान बहुत से फायदे होते हैं। लेकिन इसे न तो अधिक मात्रा में खाना चाहिए, और न ही बासी खाना चाहिए, न ही अधपका खाना चाहिए। आप पंद्रह से बीस दिन में एक बार चिकन का सेवन कर सकते हैं। साथ ही आपको किसी अच्छी जगह से इसे लेकर खाना चाहिए।

तो यह हैं कुछ मांसहारी आहार जिनका सेवन आप प्रेगनेंसी के दौरान कर सकते हैं। और ऐसा इसके सेवन से गर्भवती महिला और शिशु को भरपूर पोषक तत्व मिलेंगे। साथ ही एक बात का और ध्यान रखें की आप जो भी डिश खाएं वो ताज़ी बनी हुई हो, अधपकी न हो क्योंकि इसके कारण परेशानी हो सकती है।

यूट्यूब विडिओ –

गर्भावस्था में मांसाहारी भोजन खाने के फायदे
Leave A Reply

Your email address will not be published.