Take a fresh look at your lifestyle.

घर पर बनाए स्क्रब और चमकाएँ अपना चेहरा

0

ख़ूबसूरत दिखना हर औरत की तमन्ना होती है, जिसके लिए वो तरह तरह के जतन करती रहती हैं, कभी चेहरा सँवार कर तो कभी बाल सँवार कर। सिर्फ़ मेकअप करके ख़ूबसूरत नहीं बना जा सकता, मेकअप करके अपनाई गई ख़ूबसूरती कुछ समय बाद नक़ली और बेजान लगने लगती है। अगर सच में ख़ूबसूरत बनना है तो हमें अपनी त्वचा का बहुत ध्यान रखना चाहिए। त्वचा की देखभाल के लिए बाज़ार में बहुत से उत्पाद उपलब्ध हैं, पर ये महँगे होने के साथ साथ त्वचा के लिए हानिकारक भी हो सकते हैं, क्यूँकि इनमें केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है। त्वचा की सही देखभाल के लिए हमें घरेलू उपचारों को अपनाना चाहिए। घरेलू उपचार सस्ते होने के साथ साथ प्राकृतिक होने के कारण फ़ायदेमंद भी होते हैं। चेहरे की देखभाल के लिए आज कितने ही तरह के उपाय इस्तेमाल में आने लगे हैं, क्लींज़िंग, स्क्रब, फ़ेशल, ब्लीचिंग, फ़ेसपैक इत्यादि।बिना साबुन के चेहरा साफ कैसे करें

जैसे ही सर्दियां शुरु होती हैं उसके साथ-साथ त्वचा से सम्बंधित ऐसी बहुत सी परेशानियाँ हमारे सामने आने लगती हैं। सर्दियों में अक्सर लड़कियां अपनी त्वचा को कोमल बनाए रखने के लिए कई तरह की क्रीमों का प्रयोग करती हैं। जिसके कारण हमारी त्वचा पर डेड स्किन जमा होने लगती है। ऐसे में इस डेड स्किन को अगर आप नहीं हटाते हैं तो आपकी त्वचा को कई तरह के नुकसान हो सकते हैं।

डेड स्किन या मृत त्वचा से मुक्ति पाने के लिए आज हम आपको स्क्रब के बारे में बताने जा रहे हैं। स्क्रबिंग खूबसूरत त्वचा पाने के लिए एक ज़रूरी प्रक्रिया है, जिसे सभी को नियमित रूप में अपनाना चाहिए। अपनी त्वचा के हिसाब से हफ़्ते में एक या दो बार त्वचा को ज़रूर स्क्रब करना चाहिए, ताकि चेहरे पर जमी हुई धूल, गंदगी व तेल साफ़ हो जाए। स्क्रब करना इसलिए भी आवश्यक है क्यूँकि त्वचा अपनी पुरानी कोशिकाओं को त्यागकर चेहरे पर नयी कोशिकाएं उत्पन्न करती है। मृत कोशिकाएं त्वचा के ऊपरी भाग में होती हैं। इन मृत कोशिकाओं को एक्सफोलिएशन प्रक्रिया के द्वारा निकाला जा सकता है।

इस प्रक्रिया के अंतर्गत हम त्वचा की ऊपरी मृत सतह को साफ़ करते हैं। इस प्रक्रिया को स्क्रब्स की सहायता से किया जाता है। स्क्रब्स शरीर से मृत कोशिकाएं निकालते हैं। अगर ये कोशिकाएं नहीं निकाली जाएँ तो त्वचा की रौनक कम हो जाती है तथा चेहरे पर रंजकता आ जाती है। इसकी वजह से त्वचा में मुँहासे तथा अन्य त्वचा सम्बंधी बीमारियाँ भी हो सकती हैं। इसीलिए शरीर और त्वचा का एक्सफोलिएशन आवश्यक है। अब हम आपको कुछ घरेलू स्क्रब्स के बारे में बताएँगे –

चमकदार त्वचा के लिए घरेलू स्क्रब :- 

1. टमाटर और चीनी का स्क्रब – एक मीडीयम साइज़ का टमाटर लें और उसे कद्दूकस कर लें। अब इसमें थोड़ी चीनी मिलाएँ। दो मिनट तक इसे ऐसे ही छोड़ दें, फिर इस तैयार मिश्रण से करीब 4 से 5 मिनट तक गोलाकार मुद्रा में त्वचा पर स्क्रब करें। हफ्ते में कम से कम दो बार इस विधि का प्रयोग करने से ही आप पाएंगे कि आपके चेहरे से मृत कोशिकाएँ निकल गईं हैं और आपकी त्वचा की गुणवत्ता में काफी सुधार आया है। टमाटर ना सिर्फ आपकी त्वचा को साफ़ करते हैं, बल्कि तेज़ी से उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को भी रोकते हैं।

2. कॉफ़ी स्क्रब – आधा चम्मच चीनी, 1 चम्मच कॉफ़ी पाउडर और एक चम्मच बादाम या जैतून के तेल को एक बर्तन में डालें और अच्छे से मिक्स कर लें। इस मिश्रण को ना सिर्फ चेहरे के स्क्रब के रूप में, बल्कि पूरे शरीर की एक्सफोलिएशन के लिए हफ्ते में एक बार ज़रूर प्रयोग करें। कॉफ़ी में एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो त्वचा को स्वस्थ बनाते हैं। इसका नियमित इस्तेमाल करने से त्वचा में चमक आ जाती है।

3. चावल के आटे का स्क्रब – एक चुटकी बेकिंग सोडा और दो चम्मच चावल का आटा लें। इन दोनों पदार्थों को अच्छे से मिलाएं और त्वचा पर 3 से 4 मिनट तक मसाज करें। इसके बाद इसे दस मिनट तक चेहरे पर छोड़ दें और फिर पानी से धो लें। जब आप इस स्क्रबर का प्रयोग करेंगे तो आपके चेहरे से मृत और बेजान त्वचा निकलेगी और नई त्वचा सामने आएगी। इससे त्वचा में एक बेहतरीन चमक आती है। यह स्क्रब हर प्रकार की त्वचा के लिए काफी अच्छा है, चाहे वो तैलीय त्वचा हो, सामान्य हो या ख़ुश्क हो।

4. अखरोट का स्क्रब – स्क्रबिंग के लिए अखरोट को सबसे बेहतर माना जाता है। अखरोट स्क्रब बनाने के लिए दो चम्मच पिसा हुआ अखरोट , एक चम्मच शहद और आधा चम्मच निम्बू का रस लें और अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब इस मिश्रण से चेहरे और गर्दन पर हल्के हाथों से पाँच मिनट तक मसाज करें। इस स्क्रब के इस्तेमाल से रूखी, मृत और बेजान त्वचा चेहरे से निकल जाती है व नई चमकती हुई कोमल त्वचा सामने आ जाती है।

5. नारियल तेल और चीनी स्क्रब – चीनी और नारियल तेल को मिक्‍स करें। इसमें आप किसी भी प्रकार का तेल जैसे, बादाम, रोजमेरी, जोजोबा या ऑलिव ऑयल का भी प्रयोग कर सकती हैं। इस मिश्रण से अपने चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें। रूखी त्वचा के लिए ये स्क्रब ज़्यादा फ़ायदेमंद है। इसके इस्तेमाल से मृत कोशिकाएँ तो निकलेंगी ही, साथ ही रूखी त्वचा को पोषण भी मिलेगा।

6. चंदन स्क्रब – दो चम्मच चंदन पाउडर लें, उसमें थोड़ा सा दूध और चीनी मिक्‍स करें। स्‍क्रब तैयार करें और चेहरे पर हल्के हाथ से रगड़ें। कुछ देर तक इसे चेहरे पर लगा रहने दें और फिर चेहरा धो दें। इससे त्‍वचा साफ होगी, दाग़ धब्बे हल्के होंगे और त्वचा चमकेगी भी।

7. बादाम स्क्रब – आठ दस बादाम को रातभर पानी में भिगोएं, सुबह पीस कर पेस्‍ट बनाएं। फिर इसमें थोड़ी चीनी और बादाम तेल की कुछ बूँदें मिला कर स्क्रब तैयार कर लें। इस तैयार स्‍क्रब से चेहरे पर मसाज करें और कुछ देर बाद चेहरा धो दें। इस स्क्रब से आपकी त्वचा को पोषण मिलेगा और चेहरा चमक उठेगा।

8. निम्बू-शहद फ़ेस स्क्रब – दो चम्मच शहद, एक चम्मच निम्बू का रस, एक चम्मच ज़ैतून का तेल और थोड़ी सी चीनी लेकर मिक्स कर लें। अब इस मिश्रण से अपने चेहरे, गर्दन और अगर चाहें तो पूरे शरीर पर मसाज करें। कुछ मिनटों के बाद साफ़ पानी से धो दें। नर्म, मुलायम व चमकदार त्वचा पाने के लिए ये स्क्रब बहुत ही लाभदायक है।

9. केले का स्क्रब – कई पोषक तत्वों वाला केला स्क्रबिंग के लिए बहुत अच्छा होता है। एक पका हुआ केला, एक या दो चम्मच चीनी लेकर अच्छे से मिला कर पेस्ट बना लें, इस पेस्ट से चेहरे की अच्छी तरह से मसाज करें, स्क्रबिंग करें और दस से पंद्रह मिनट तक ये पैक लगा रहने दें, उसके बाद गर्म पानी से धो लें। आपकी त्वचा में प्राकृतिक निखार आ जाएगा। ये पैक स्किन टाइटनिंग के लिए भी बहुत फ़ायदेमंद है।

10. पपीते का स्क्रब – आप पके हुए पपीते से मृत कोशिकाएं निकालने वाला एक बेहतरीन मास्क बना सकती हैं। एक स्वादिष्ट फल होने के साथ ही यह आपकी त्वचा को चमकदार और दमकती हुई बना देगा। पपीते से ना सिर्फ फेस मास्क बल्कि एक प्रभावी स्क्रब भी बनाया जा सकता है। थोड़ा सा पका हुआ पपीता लेकर अच्छी तरह मसल लें, उसमें एक चम्मच शहद, एक चम्मच चीनी और एक चम्मच बादाम का तेल मिला लें।

इसे अच्छी तरह से मिलाएं और अपने चेहरे के ऊपर इसे लगाएं। आप त्वचा की मृत कोशिकाएं निकालने के लिए इससे मसाज भी कर सकती हैं। इसका प्रयोग फेस मास्क के तौर पर भी किया जा सकता है। दस से पंद्रह मिनट तक लगाने के बाद इसे गुनगुने पानी से धो दें।

स्क्रबिंग का सही समय –

स्क्रबिंग का सही समय रात को सोने से पहले का होता है। रात में स्क्रबिंग करने से आपकी त्वचा पर मौजूद दिनभर की धूल-मिट्टी साफ हो जाती है और आपके चेहरे के रोम छिद्र भी खुल जाते हैं। रात को स्क्रबिंग करने आपके चेहरे पर दोबारा किसी भी तरह के धूल नहीं जम पाती है और इससे आपकी त्वचा को पर्याप्त मात्रा में हवा मिलती है। वैसे ज्यादातर लोग सुबह के समय में ही स्क्रबिंग करते हैं पर ऐसा नहीं करना चाहिए। सुबह के समय स्क्रबिंग करने से एक तो जब आप बाहर जाएँगी तो धूल मिट्टी चेहरे के रोम छिद्रों में भर जाएगी, जिस से मुँहासे होने का ख़तरा होता है, दूसरा सूरज से निकलने वाली अल्ट्रा वॉयलेट किरणों के कारण हमारी त्वचा काली होने लगती है। तो अच्छा होगा कि आप अपनी त्वचा को रात में ही स्क्रब करें।

  • हर रोज स्क्रबिंग करने से त्वचा को नुकसान पहुंचता है। अगर आपकी रुखी त्वचा है तो आपको महीने में कम से कम तीन बार स्क्रबिंग करनी चाहिए और अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो आप महीने में केवल दो ही बार स्क्रब का प्रयोग करें। इससे आपकी त्वचा साफ भी हो जाएगी और उसे किसी भी तरह का नुकसान भी नहीं होगा।
  • होंठों को भी स्क्रबिंग की जरुरत होती है। इससे हमारे होठों पर मौजूद डेड स्किन साफ हो जाती है। लेकिन होंठों पर स्क्रबर का प्रयोग करते समय इस बात का ध्यान रखें कि आप जब भी स्क्रबर का प्रयोग करें तो हल्के हाथों से ही करें।
  • नाक और चिन के आसपास के क्षेत्र में आमतौर पर डेड स्किन जमा हो जाती है। ऐसी जगह के लिए भी स्क्रबर की जरुरत होती है।
  • इसके लिए आप अपनी नाक और चिन के आसपास तब तक स्क्रबिंग करे जब तक की वो आपको कोमल ना लगने लगे। इससे आपकी नाक और चिन से कील मुँहासे और मृत त्वचा साफ हो जाएंगे।
  • चेहरे की स्क्रबिंग करते समय कान के पीछे की हिस्से पर भी ध्यान दें और हल्के हाथ से मसाज करें।
  • नेकलाइन पर भी स्क्रबिंग का प्रयोग करना चाहिए, इससे आपकी नेकलाइन साफ हो जाएगी।

स्क्रबिंग के फ़ायदे –

  • स्‍क्रबिंग से चेहरा एकदम से साफ हो जाता है और उस पर से गंदगी, तेल और पसीना निकल जाता है।अंडे से बने फेस पैक से निखारे आपकी त्वचा
  • चेहरे पर मृत्‍य कोशिकाओं की परत देखने में बहुत ही खराब लगती हैं। स्क्रबिंग करने से मृत कोशिकाओं से मुक्ति मिलती है और बेजान त्वचा निखर जाती है।
  • स्‍क्रब करने से चेहरे की त्वचा साफ़ सुथरी होके दमकने लगती है और चेहरा ग्‍लो करने लगता है।
  • जब चेहरे पर स्‍क्रबिंग नहीं की जाती तो चेहरे पर डार्क रंग के पैच दिखने लगते हैं। इससे चेहरा काला दिखने लगता है। अगर आप चेहरे की नियमित रूप से स्‍क्रबिंग करेंगी तो आपको इन डार्क पैचेज़ से मुक्ति मिलेगी। अखरोट के स्क्रब से आप घुटने, कोहनियां और गर्दन की गंदगी साफ कर सकती हैं।
  • निम्बू व शहद मिश्रित पैक लगाने से आपको मुँहासों के दाग़ों से मुक्ति मिलती है और आपकी त्वचा कोमल हो जाती है।

ये थे कुछ घरेलू स्क्रब जो आप घर पे उपलब्ध चीज़ों से आसानी से बना सकती हैं और अपना चेहरा चमका सकती हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.