गर्मियों में नारियल पानी पीने के फायदे गर्भावस्था में

गर्मियों में नारियल पानी पीने के फायदे गर्भावस्था में
0

गर्मियों में नारियल पानी पीने के फायदे गर्भावस्था में, प्रेगनेंसी में नारियल पानी पीने के फायदे, गर्भवती महिला को नारियल पानी क्यों पीना चाहिए, गर्भावस्था में नारियल पानी पीने के फायदे, benefits of drinking coconut water during pregnancy

गर्भवती महिला को प्रेगनेंसी के दौरान बॉडी में पानी की कमी नहीं होने देनी चाहिए और इसके लिए केवल पानी ही नहीं बल्कि अन्य तरल पदार्थ जैसे की फलों का रस, निम्बू पानी, नारियल पानी आदि का सेवन करना उत्तम रहता है। तो लीजिये आज हम आपको प्रेगनेंसी में नारियल पानी का सेवन करने के कुछ बेहतरीन फायदे बताने जा रहे हैं, जो केवल गर्भवती महिला को ही नहीं बल्कि गर्भ में पल रहे शिशु के बेहतर विकास में भी मदद करते है। नारियल पानी पोषक तत्वों से भरपूर होता है, यह प्रेगनेंसी के दौरान महिला के शरीर में पानी की कमी को पूरा करने के साथ महिला को एनर्जी से भरपूर रखने और प्रेगनेंसी में होने वाली बहुत सी परेशानियों से बचाव करने में मदद करता है। तो आइये अब विस्तार से जानते हैं की प्रेगनेंसी में नारियल पानी पीने से कौन से फायदे मिलते हैं।

बॉडी को जरुरी इलेक्ट्रोलाइट्स देता है

प्रेगनेंसी के दौरान इलेक्ट्रोलाइट्स की जरुरत बॉडी को ज्यादा होती है क्योंकि मॉर्निंग सिकनेस, उल्टी, मतली, आदि की समस्या महिला को होती है। और नारियल पानी में इलेक्ट्रोलाइट्स जैसे खनिज, सोडियम, कैल्शियम, पोटेशियम और फास्फोरस, आदि भरपूर होते हैं जो बॉडी को ऊर्जा से भरपूर रखने में मदद करते हैं, इन परेशानियों से रहत दिलाने में मदद करते हैं। साथ ही इनसे मांसपेशियों को भी आराम मिलता है, शरीर के पीएच स्तर को बनाए रखने और ब्लड प्रैशर को नियंत्रित करने में भी मदद करते हैं।

ठंडक का अहसास

नारियल पानी ठंडा होता है जिसे पीने के बाद गर्मी से राहत मिलती है, ऐसे में गर्मियों के यह गर्भवती महिला को ठंडक पहुंचाने के साथ बॉडी को डिहाइड्रेशन की समस्या से सुरक्षित रखने में भी मदद करता है।

संक्रमण से बचाव

नारियल पानी विटामिन, खनिज, मिनरल्स, एंटीऑक्सिडेंट आदि से भरपूर होता है जो की प्रतरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं और हानिकारक बैक्टीरिया के कारण होने वाले इन्फेक्शन, फ्लू, एचआईवी जैसे संक्रमणों से बचाव करता है, और बॉडी में गुड़ बैक्टेरिया को बनाए रखने में मदद करता है, जिससे गर्भवती महिला को प्रेगनेंसी के दौरान फिट रहने में मदद मिलती है। और नारियल पानी का सेवन करने से बॉडी में मौजूद सभी टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते हैं जिससे यूरिन इन्फेक्शन जैसी समस्या से भी प्रेगनेंसी के दौरान बचे रहने में मदद मिलती है।

दिल के लिए है बेहतर

नारियल पानी पीने से पोटेशियम, मैग्नीशियम, लॉरिक एसिड जैसे पोषक तत्व बॉडी को मिलते हैं, जो की ब्लड प्रैशर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। साथ ही यह बॉडी में गुड़ कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं और ब्लड फ्लो को बेहतर करने में मदद करता है। नियमीय गर्भवती महिला यदि एक गिलास नारियल पानी का सेवन करती है तो इससे तनाव कम होता है, रक्तचाप सुधरता है जिससे हार्ट को हेल्दी रहने में मदद मिलती है।

वजन को नियंत्रित रखने में मदद मिलती है

प्रेगनेंसी के दौरान वजन का बढ़ना सामान्य बात होती है लेकिन आवश्यकता से अधिक वजन का बढ़ना गर्भवती महिला की परेशानी को बढ़ा सकता है। और नारियल पानी में फैट और कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है, को प्रेगनेंसी के समय पोषक तत्व बॉडी को भरपूर देने के साथ वजन को नियंत्रित रखने में मदद करता है।

कब्ज से निजात

प्रेगनेंसी में बॉडी में हार्मोनल परिवर्तन के कारण कब्ज और अपच जैसी समस्या हो सकती है। ऐसे में नारियल पानी जो की फाइबर से भरपूर होता है उसका सेवन करने से पाचन तंत्र को मजबूत करने में मदद है, पाचन को बढ़ावा मिलता है, पीएच स्तर को नियंत्रित रखने में मदद मिलने के साथ कब्ज़ जैसी समस्या से राहत मिलती है। साथ ही इसके सेवन से बॉडी में मौजूद विषैले पदार्थो को बाहर निकालने में मदद मिलती है।

गेस्टेशनल डाइबिटीज़ के खतरे को कम करता है

गर्भावस्था के दौरान रक्त में ग्लूकोस की मात्रा बढ़ने के कारण गेस्टेशनल डाइबिटीज़ का खतरा बना रहता है। ऐसे में नारियल पानी का सेवन करने से प्रेगनेंसी के दौरान होने वाली इस परेशानी से बचाव करने में मदद मिलती है, क्योंकि यह ब्लड में ग्लूकोज़ के लेवल को मेन्टेन रखने में मदद करता है।

शिशु का विकास होता है बेहतर

नारियल पानी में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं और यदि गर्भवती महिला इसका सेवन करती है तो ऐसा करने से गर्भवती महिला को पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मिलते हैं। जिससे गर्भ में शिशु तक भी बेहतर पोषण पहुँचाने में मदद मिलती है और शिशु का शारीरिक विकास बेहतर तरीके से होता है।

एमनियोटिक फ्लूड की मात्रा को सही रखता है

गर्भ में शिशु के बेहतर विकास के लिए एमनियोटिक फ्लूड की मात्रा का सही होना बहुत जरुरी होता है और नारियल पानी का सेवन करने से एमनियोटिक फ्लूड की मात्रा को पर्याप्त बनाए रखने के साथ बॉडी में रक्त की मात्रा और ब्लड फ्लो को बेहतर रखने में मदद मिलती है।

एनर्जी ड्रिंक

गर्भवती महिला को प्रेगनेंसी के दौरान थकावट, कमजोरी का अहसास होना आम बात होती है। ऐसे में नारियल पानी गर्भवती महिला के लिए एनर्जी ड्रिंक का काम करती है। क्योंकि यह बॉडी में पानी की कमी को पूरा करने के साह मांसपेशियों को आराम पहुंचाने में मदद करती है जिससे गर्भवती महिला को स्वस्थ रहने में मदद मिलती है।

तो यह हैं कुछ फायदे जो प्रेगनेंसी के दौरान नारियल पानी का सेवन करने से मिलते है। ऐसे में गर्भवती महिला को नारियल पानी का सेवन जरूर करना चाहिए। और नारियल पानी का सेवन करने से सबसे सही समय सुबह का होता है, क्योंकि इस दौरान आपका पेट खाली होता है, तो इलेक्ट्रोलाइट्स और पोषक तत्व आसानी से अवशोषित हो सकते हैं। वैसे आपका जब मन चाहे आप तभी नारियल पानी का सेवन कर सकते है, और गर्मियों में तो दिन में दो से तीन बार इसका सेवन करना चाहिए।