Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

प्रेगनेंसी में पेट पर खुजली से बचने के उपाय

0

गर्भावस्था के दौरान महिला के शरीर में बहुत से परिवर्तन आते है, वो उनके स्वास्थ्य से सम्बंधित भी होते है और साथ ही शारीरिक भी होते है, ऐसे ही गर्भावस्था में महिला के पेट पर या पेट के निचले हिस्से में खुजली होना एक आम बात होती है, और ये कोई बिमारी नही होती जिसे लेकर आप असहज महसूस करें, इसके कारण आपके शरीर में एस्ट्रोजन की मात्रा का बढ़ना या समय के साथ आपके पेट के आकार में परिवर्तन आने के कारण आपकी त्वचा में खिंचाव भी हो सकता है।

pregnency itching

जैसे जैसे प्रेगनेंसी के समय आगे बढ़ता है वैसे वैसे महिला के पेट का आकार भी बढ़ने लगता है, जिसके कारम त्वचा में खिंचाव आने के साथ रूखापन भी आने लगता है, गर्भ में जैसे जैसे शिशु का विकास होता है, वैसे वैसे पोल्विक हिसा फैलता है, जिसके कारण पेट पर होने वाली खुजली की समस्या हो जाती है, ऐसे में आपको घबराने की जरुरत नहीं होती है, बल्कि आप घर बैठे ही कुछ तरीको का इस्तेमाल करके आसानी से इस समस्या से राहत पा सकते है, जैसे की नैरायल के तेल का इस्तेमाल, बेकिंग सोडा का इस्तेमाल ऐसे ही बहुत से उपाय है तो आइये आपको विस्तार से हम बताते है जो आपकी इस समस्या का समाधान करके आपको खुजली से राहत दिलाएंगे, और साथ ही आपकी त्वचा को पोषण देने में भी आपकी मदद करेंगे और यदि आपको खुजली की ज्यादा समस्या है तो आप इस बारे में अपने डॉक्टर से भी राय ले सकते है।

ओटमील का इस्तेमाल करें:-

गर्भावस्था में होने वाली खुजली से बचने के लिए आप अपने नहाने के पानी में एक कप थोड़ी देर भिगोया हुआ दलिया मिला दें, और उसके बाद इस पानी से नहाएं, थोड़े ही दिनों के नियमित इस्तेमाल के कारण आपको पेट पर होने वाली खुजली की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें:-

baking soda

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करने पर भी आप प्रेगनेंसी में होने वाली पेट पर खुजली की समस्या से राहत पा सकते है, इसके लिए आप अपने नहाने के पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर उससे स्नान करें, या फिर आप एक चम्मच बेकिंग सोडा में थोड़ा सा पानी मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें और अपने पेट पर लगाएं, उसके बाद पानी से अपने पेट को अच्छे से साफ़ करें, ऐसा करने से भी आपको खुजली की समस्या से राहत मिलती है।

मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें:-

जैसे जैसे गर्भावस्था में पेट का आकार बढ़ता है वैसे ही त्वचा में खिंचाव उत्त्पन्न होता है, जिसके कारण आपको खारिश होने लगती है, इस समस्या से बचने के लिए और अपनी त्वचा से रूखेपन को दूर करने के लिए आपको मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए, जिसके कारण आपको त्वचा के रूखेपन की समस्या से राहत मिलती है, और पेट पर होने वाली खुजली से भी आराम मिलता है।

नारियल के तेल का इस्तेमाल करें:-

नारियल का तेल आपकी त्वचा को अच्छे से पोषण देने और आपकी त्वचा से जुडी हर समस्या के समाधान में आपकी मदद करता है, प्रेगनेंसी में होने वाली पेट पर खुजली की समस्या से बचने के लिए आपको नारियल के तेल को हल्का सा गरम करके अच्छे से अपने पेट पर लगाना चाहिए ऐसा करने से आपको पेट पर होने वाली खुजली की समस्या से राहत मिलती है।

एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करें:-

alovera

एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करके भी आप प्रेगनेंसी में होने वाली पेट पर खुजली की समस्या से राहत पा सकती है, इसके लिए आप एलोवेरा के पत्ते को काट कर उसका गुद्दा निकाल कर अच्छे से अपने पेट पर लगाएं और थोड़ी देर के लिए छोड़ दें, उसके बाद पानी की मदद से इसे साफ कर दें, इसके कारण आपकी त्वचा को नमी मिलेगी, और आपको खुजली की समस्या से राहत पाने में मदद मिलेगी।

गरम पानी से न नहाएं:-

खुजली होने का एक कारण आपका गरम पानी से नहाना भी हो सकता है, यदि आप इस समस्या से राहत पाना चाहती है, तो आपको बिलकुल गरम पानी की जगह हल्के गुनगुने पानी का इस्तेमाल करना चाहिए, ऐसा करने से आपको खुजली की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।

नमी युक्त साबुन का इस्तेमाल करें:-

यदि आपको पेट पर खुजली की समस्या है तो आपको किसी भी तरह के सोप का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, क्योंकि इसके कारण आपकी त्वचा रूखी हो जाती है, जिसके कारण इसे अच्छे से पोषण नहीं मिल पाता है, और नतीजा आपको खुजली हो जाती है, आपको किसी अच्छे से नमी युक्त साबुन का इस्तेमाल करना चाहिए, जिसके कारण आपकी त्वचा की नमी को बरकरार रखने में मदद मिलें।

ज्यादा टाइट कपडे न पहने:-

pregnant-woman

प्रेगनेंसी में होने वाली खुजली का एक कारण आपका अधित टाइट कपड़ें पहनना भी हो सकता है, क्योंकि इसके कारण कपड़ो और आपकी बॉडी के बीच में घर्षण उत्त्पन्न होते है जिसके कारण आपको खुजली की समस्या हो जाती है, इसीलिए यदि आप इस समस्या से बचना चाहते है, तो जितना हो सकें आपको प्रेगनेंसी में अपने साइज से ढीले कपडे ही पहनने चाहिए।

साफ़ सफाई का ध्यान रखें:-

गर्भावस्था के समय में पेट के आकार के बढ़ने के कारण पेट के निचले हिस्से पर हाथ नहीं जाता है, जिसके कारण वहां की अच्छे से साफ़ सफाई नहीं हो पाती है, और आपको खुजली की समस्या हो जाती है, इसीलिए यदि आप खुजली की समस्या से राहत पाना चाहते है तो इसके लिए आप अपनी साफ सफाई का भी ध्यान रखें अपने पेट पर मैल को न जमने दें।

डॉक्टर से राय लें:-

यदि आपको अत्यधिक और हमेशा ही खुजली की समस्या रहती है, तो आपको इसके लिए अपने डॉक्टर से भी संपर्क करना चाहिए क्योंकि कई बार ज्यादा खुजली के कारण इन्फेक्शन या रैशेस का भी खतरा हो जाता है, जिसके कारण आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है, इसीलिए यदि आपको भी प्रेगनेंसी के समय ज्यादा खुजली होती है, तो आपको अपने डॉक्टर से जरूर राय लेनी चाहिए।

तो ये कुछ टिप्स है जिनका इस्तेमाल करके आप प्रेगनेंसी में होने वाली पेट पर खुजली की समस्या से राहत पा सकते है, इसके अलावा आप किसी भी तेल से मसाज करके अपनी त्वचा को नमी युक्त बना सकते है, जिसके कारण त्वचा रूखी नहीं रहती है, और आपको खुजली की समस्या भी नहीं होती है, तो यदि आपको भी प्रेगनेंसी में ऐसी परेशानी है तो आप भी इनमे से किसी भी तरीके का इस्तेमाल करके इस समस्या से रहत पा सकती है।

Leave a comment