Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

साँस की बदबू को दूर करने के उपाय

0

आप खुद ही सोचिये की आप किसी से बात कर रहे है, और सामने वाले व्यक्ति ने अपने हाथ को अपने नाक पर रखा है और आपसे दूर भागने का मौका ढूंढ रहा है तो आपको कैसा लगेगा? साँस से आने वाली बदबू के कारण आपको कई बार लोगो के सामने शर्मिंदा होना पड़ सकता है, और ये समस्या महिला और पुरुष दोनों को ही हो सकती है, अब आप ये सोच रहे होंगे की इसका क्या समाधान है, और इसका कारण क्या हो सकता है, तो कई बार ऐसा होता है की आपको भी पता नहीं होता है की आपकी साँस में से बदबू आ रही है, वो तो जब लोग आपसे बात करते हुए भागने लगते है, तो आपको पता चलता है।

mouth odur

साँस से आने वाली बदबू आने के कई कारण हो सकते है, जैसे की कुछ लोग जो अपने मुँह की साफ़ सफाई नहीं करते है, पानी का कम सेवन करते है, पेट से सम्बंधित किसी समस्या से जो लोग हमेशा परेशान रहते है, पायरिया के रोगी, इसके अलावा शरीर में जिंक की कमी और शुगर की समस्या होने पर भी आपको इस परेशानी का सामना करना पड़ सकता है, और यह कोई ऐसी समस्या नहीं होती है की जिसका कोई समाधान न हो, तो आइये सबसे पहले जानते है की इसके कारण क्या होते है, और उसके बाद इस समस्या का इलाज आप किस तरह से कर सकते है, इस बारे में बात करेंगे।

साँस की बदबू आने के क्या क्या कारण होते हैं:-

  • जो लोग कब्ज़ से परेशान रहते है उन्हें ये समस्या होती है।
  • दांतों की साफ़ सफाई न रखने या पायरिया की समस्या होने पर।
  • जो लोग अपने आहार में लहसुन, लोंग, प्याज़, अदरक का सेवन अधिक करते है।
  • खाने के बाद कुल्ला न करने के कारण कई बार दांतों में खाना फंसा रहता है, जिसके कारण ये समस्या हो सकती है।
  • जो लोग पानी का सेवन भरपूर मात्रा में नहीं करते है।
  • शरीर में जिंक की कमी होने पर।
  • शुगर के मरीज़ को ये समस्या हो सकती है।
  • अगर आप लम्बे समय तक भोजन का सेवन नहीं करते हैं, तो भी आपकी साँस से बदबू आने लग जाती है।

साँस की बदबू से बचने के उपाय:-

निम्बू के रस का इस्तेमाल करें:-

निम्बू के रस का इस्तेमाल करके आपको साँस से आने वाली बदबू से निजात पा सकते है, इसके लिए आप एक गिलास गुनगुने पानी में दो चम्मच निम्बू का रस मिलाकर दिन में दो बार कुल्ला करें, कुछ दिन लगातार इस उपाय को करने से आपको फायदा होगा।

ग्रीन टी का सेवन करें:-

green-tea-ke-benefits

ग्रीन टी में मौजूद एंटी बैक्टेरियल गुण आपको मुँह में पैदा होने गंदे बैक्टेरिया को खत्म करती है, जिसके कारण आपको मुँह से सम्बंधित बीमारियों से निजात पाने में मदद मिलती है, और साँस से आने वाली दुर्गन्ध से छुटकारा पाने में भी मदद मिलती है।

तुलसी और जामुन के पत्तो का इस्तेमाल करें:-

तुलसी आपके शरीर से सम्बंधित किसी भी परेशानी का समाधान करने में बहुत मदद करती है, और साँस से आने वाली दुर्गन्ध की समस्या से बचने के लिए आप नियमित सुबह तीन चार तुलसी के पत्ते और तीन चार जामुन के पत्तों को मिक्स करके अच्छे से चबाएं, आपको फ्रेश फील होगा, साथ ही साँस से आने वाली दुर्गन्ध से बचाव करने में आपको मदद मिलेगी।

अनार के पेड़ की छाल का इस्तेमाल करें:-

अनार के पेड़ की छाल भी साँस की बदबू की समस्या से राहत दिलाने में बहुत मदद करती है, इसके इस्तेमाल के लिए आप अनार के पेड़ की छाल को एक गिलास पानी में डाल कर अच्छे से उबाल लें, उसके बाद उस पानी के गुनगुना होने पर उस पानी से कुल्ला करें, नियमित ऐसा करने से आपको इसका असर खुद दिखाई देगा।

मेथी का इस्तेमाल करें:-

methidane

मेथी की चाय का सेवन करने से भी आपको मुँह से आने वाली बदबू की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है, इसके इस्तेमाल के लिए आप एक कप पानी में एक चम्मच मेथी को उबाल लें, उसके बाद दिन में कम से कम एक बार चाय की तरह इसका सेवन करें, आपको इस उपाय को करने से फायदा जरूर मिलेगा।

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें:-

आधा चम्मच बेकिंग सोडा को एक गिलास गरम पानी में डालकर उबाल लें, उसके बाद इस पानी से जब तक कुल्ला दिन में एक बार नियमित करें जब तक की आपको साँस की बदबू से राहत न मिलें, नियमित इसका कुल्ला करने से यह आपके मुँह के एसिड के स्तर को सही रखने में मदद करता है, जिससे आपको मुँह की बदबू की समस्या से राहत मिलती है।

खट्टे फलों का सेवन करें:-

खट्टे फलों में विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है, जो आपको साँस से आने वाली बदबू की समस्या से निजात दिलाने में मदद करती है, इसके इस्तेमाल के लिए आप यदि नियमित इनका सेवन करे इससे आपकी सेहत भी सही रहेगी, और आपका मुँह फ्रेश फील करेगा।

सेब के सिरके का इस्तेमाल करें:-

apple-sider-vinegar

सेब का सिरका भी आपको साँस की बदबू की समस्या से बचाने में मदद करता है, इसके इस्तेमाल के लिए आप एक गिलास गुनगुने पानी में यदि दो चम्मच सिरके के डालकर उस पानी से कुल्ला करते है, तो आपको कुछ ही दिनों में इस समस्या से निजात मिल जाता है।

साँस की दुर्गन्ध से बचने के अन्य उपाय:-

  • सरसों के तेल में नमक मिलाकर अपने दांतों को साफ़ करने से आपके दांत भी साफ़ होते है, साथ ही मुँह के कारण साँस से आने वाली बदबू की समस्या से भी छुटकारा मिलता है।
  • सौंफ, मिश्री, इलायची, मुलेठी, भुना जीरा, धनिया पिपरमिंट आदि प्राकृतिक माउथ फ्रेशनर हैं, इनका सेवन करते रहने से भी साँस से आने वाली बदबू से छुटकारा मिलता है।
  • इलायची और पुदीने का पान बनाकर चबाने से भी आपको साँस की बदबू से निजात मिलता है।
  • साँस से बदबू आने पर मुँह में एक लौंग रखकर चूस लें, साथ ही आप लौंग पाउडर को पानी में उबाल कर यदि उससे कुल्ला करते है तो भी आपको राहत मिलती है।
  • दालचीनी या उसके पाउडर को पानी में उबालकर कुल्ला करने से भी आपको राहत मिलती है।
  • इलायची और थोड़ी सी मुलहठी को चबाने से भी आपको इस समस्या से निजात मिलता है।
  • कीकर या नीम का दातुन नियमित करने से भी आपको मुँह की बदबू से निजात मिलता है।

तो ये कुछ कारण और उपाय हैं जिनकी मदद से आप अपनी साँस की बदबू की समस्या से निजात पा सकते है, इसके अलावा आपको अपने दांतों की साफ़ सफाई का ध्यान रखना चाहिए, खान पान में लापरवाही नहीं करनी चाहिए दिन में दो बार खासकर सुबह और रात को सोने से पहले ब्रश करके उसका सेवन जरुर करना चाहिए, ऐसा करने से भी आपको इस समस्या से बचाया जा सकता है।

Leave a comment