Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

गर्भवती महिलाओं को सोते समय नहीं करनी चाहिए यह गलतियां

0

प्रेगनेंसी में सोने का तरीका, प्रेगनेंसी टिप्स, प्रेग्नेंट महिला सोते समय रखे इन बातों का ध्यान, Sleeping tips for Pregnant Women

प्रेगनेंसी महिला के लिए बहुत ही अनोखा और खास समय होता है, जिसमे महिला को अपना बहुत अच्छे से ध्यान रखना पड़ता है। महिला को अपने खान पान से लेकर उठने, बैठने, सोने का भी अच्छे से ख्याल रखना पड़ता है, और ऐसा इसीलिए महिला करती है ताकि प्रेगनेंसी के दौरान महिला को और गर्भ में पल रहे शिशु को कोई परेशानी न हो और उन्हें स्वस्थ रहने में मदद मिल सकें। तो आज हम प्रेगनेंसी के समय महिला को सोते समय क्या क्या गलतियां नहीं करनी चाहिए इस बारे में बताने जा रहें हैं।

पेट के बल न सोएं

गर्भवती महिला को पेट के बल नहीं सोना चाहिए क्योंकि इससे सारा वजन पेट पर पड़ता है, जिसके कारण पेट पर बहुत अधिक दबाव बनता है। और इससे गर्भ में पल रहे शिशु को परेशानी का अनुभव हो सकता है, ऐसे में यह गर्भ में पल रहे शिशु के लिए बहुत खतरनाक होता है।

सीधा न सोएं

समय के साथ जैसे जैसे महिला का पेट का आकार बढ़ने लगता है तो महिला को सीधा भी नहीं सोना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से ब्लड सर्कुलेशन पर असर पड़ता है। क्योंकि पैरों से रक्त का प्रवाह अच्छे से नहीं हो पाता है। जिसके कारण आपको सोकर उठने के बाद चक्कर, पैरों में सूजन आदि की समस्या से परेशान होना पड़ सकता है।

दायीं तरफ करवट लेकर न सोएं

यदि आप पूरी रात दायीं तरफ करवट लेकर सोती है, तो इससे आपके लिवर पर दबाव पड़ता है जिसके कारण शिशु को पर्याप्त मात्रा में पोषण और ऑक्सीजन नहीं मिल पाती है। और इससे बॉडी में होने वाले ब्लड सर्कुलेशन पर भी बुरा असर पड़ता है। और यदि आप ऐसे करवट लेकर सोती है तो आपको बीच बीच में करवट लेते रहना चाहिए ताकि एक ही जगह दबाव न बना रहे।

बायीं तरफ करवट लेकर सोएं

उल्टे हाथ की तरफ करवट लेकर सोना प्रेगनेंसी के दौरान सबसे सही पोजीशन होती है। इससे बच्चे के पोषण में कोई कमी नहीं आती है और साथ ही बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर तरीके से होता है।

तो यह हैं कुछ खास टिप्स जिनका प्रेगनेंसी के दौरान महिला को सोते समय ध्यान रखना चाहिए जिससे गर्भवती महिला और गर्भ में पल रहे शिशु को किसी भी तरह की परेशानी से बचाव करने में मदद मिल सके।

विडिओ गर्भवती महिलाओं को सोते समय ये गलतियां नहीं करनी चाहिए

Leave a comment