Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

पुरुषो के बाल झड़ने से रोकने के उपाय

0

बालों के झड़ने की समस्या की लिस्ट में केवल महिलाएं ही नहीं बल्कि पुरुष भी शामिल है, पुरुषो में बालों का झड़ना एक आम समस्या होती है, जिसे एण्ड्रोजन एलोपेशिया कहते है, पुरुषो में बालों का झड़ना अनुवांशिक कारणों की वजह से भी हो सकता है। इसके अलावा और भी ऐसे बहुत से कारण होते है जिसके कारण पुरुषो को बालों के झड़ने की समस्या से गुजरना पड़ता है, जैसे की विटामिन बी की कमी, ज्यादा तनाव में रहना, उत्तेजना, शरीर में पूर्ण रूप से खनिज का न होना, अचानक से किसी सदमे में आ जाना, आदि इनमे से बहुत से ऐसे कारण होते है जिनकी वजह से पुरुषो में बालों के झड़ने की समस्या खड़ी हो जाती है।

बाल के झड़ने के कारणों में से एक शरीर का रोगों से ग्रस्त होना भी हो सकता है, जैसे की टायफॉइड, अनीमिया, इन्फ्लुएंजा, सिफलिस, लम्बे समय से हुई सर्दी के कारण भी आपको बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है, इसके अलावा पुरुषो में चालीस की उम्र के बाद बालों का झड़ना शुरू हो जाता है, परंतु कई लोग ऐसे भी होते है जिनके साथ ये समस्या समय से पहले ही शुरू हो जाती है, ऐसे पुरुष जो बालों के झड़ने की समस्या से परेशान होते है, तो आइये आज हम आपको ऐसे ही किसी तरीके का इस्तेमाल बताने जा रहें है, जो पुरुषो को इस समस्या से निजात दिलाकर उनके बालों की जड़ो को मजबूत करने में मदद करेंगे, तो ये है बालों को झड़ने से रोकने के लिए टिप्स।

सरसों के तेल का इस्तेमाल करें:-

एक कप सरसो के तेल को गरम करें, उसके बाद इसमें चार चम्मच मेहँदी के पत्तो को मिलाएं, उसके बाद इस मिश्रण को छान कर बोतल में डाल कर रख दें, और नियमित रूप से अपने सर के उस हिस्से में मालिश करें, जहा आपको बालों के झड़ने की समस्या हो, थोड़े ही दिनों में आपको इसका असर दीखने लगेगा।

शहद और अंडे का इस्तेमाल करें:-

शहद और अंडे के तरल भाग को निकाल कर एक पेस्ट बनाएं, और उसे अपने सर में लगाएं और मसाज करें, आधा घंटे रहने के बाद इसके सूखने के बाद अपने सर को अच्छे से धो लें, इससे भी आपको बाल झड़ने से रोकने में मदद मिलती है।

दही का इस्तेमाल करें:-

दही का इस्तेमाल बाल धोने से आधा घंटे पहले अपने बालों में लगाएं, इसके सूखने के बाद बालों को अच्छे से धो लें, इसकी मदद से आप बालों को झड़ने से रोक सकते है, इसके अलावा आप चाहे तो दही में निम्बू का रस मिलाकर भी इसका इस्तेमाल कर सकते है।

फेनुग्रीक का इस्तेमाल करें:-

फेनुग्रीक को पानी के साथ पीस कर एक पेस्ट तैयार करें, और करीब चालीस मिनट तक इसे अपने सर पर लगाकर रखें, इसके बाद ठन्डे पानी का इस्तेमाल करके इसे अपने सर से धोएं, एक महीना इस उपचार को करने के बाद आपको खुद ही इसका असर दीखने लगेगा।

प्याज का इस्तेमाल करें:-

प्याज का इस्तेमाल करने से भी आपको इस समस्या से राहत मिलने में मदद मिलती है, इसके इस्तेमाल के लिए अपने सर के उस हिस्से में जहा से बाल उड़ रहे है, प्याज़ की लोई को घिसे और जब तक घिसते रहे जब तक की ये लाल न हो जाएँ, उसके बाद इस जगह पर शहद लगाकर छोड़ दें, थोड़ी देर बाद इसे धो दें, इस तरीके का इस्तेमाल भी नियमित रूप से करने पर आपको इस समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।

काले चने के पाउडर का इस्तेमाल करें:-

काले चने के पाउडर काइस्तेमाल दही और निम्बू के साथ करने से भी आपको बालों के झड़ने की समस्या से राहत मिलती है, इसके इस्तेमाल के लिए पांच चम्मच दही, एक चम्मच निम्बू का रस, और दो चम्मच काले चने का पाउडर मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें, और इसे अपने सर पर लगाएं, इससे भी आपके बालों को झड़ने से रोकने में मदद मिलती है।

एलोवेरा जैल का इस्तेमाल करें:-

बालों के झड़ने की समस्या से निजात पाने के लिए आपको एलोवेरा जैल भी काफी मददगार साबित हो सकता है, इसके इस्तेमाल के लिए आप एलोवेरा के पत्ते को तोड़ कर सीधा की इसके जैल को अपने सर में लगाएं, और थोड़ी देर रहने के बाद सर को धो दें, दो हफ्ते के नियमित इस्तेमाल से आपको इसका असर दीखने लगता है, आपको इसे नहाने से आधे घंटे पहले ही अपने बालों में लगाना चाहिए।

तनाव से दूर रहना चाहिए:-

बालों के झड़ने का कारण किसी तरह की मानसिक परेशानी भी हो सकती है, इसीलिए यदि आपको भी बाल झड़ने की समस्या है तो आपको अपने तनाव को दूर करने के उपाय को ढूंढना चाहिए, न की उसे दिमाग पर हावी होएं देना चाहिए।

संतुलित व् पोष्टिक आहार का सेवन भी करना चाहिए:-

बालों के झड़ने का एक कारण आपके शरीर में मिनरल्स की कमी भी हो सकता है, इसीलिए आपको ऐसे आहार का सेवन करना चाहिए, जिसमे ये सभी खनिज उचित मात्रा में विद्यामान हो, और आपको बालों के झड़ने के साथ स्वास्थ्य संबंधी भी कोई समस्या न हो।

जैतून के तेल का इस्तेमाल करें:-

जैतून के तेल का इस्तेमाल करने से भी आपको इस समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है, इसके लिए आपको जैतून के तेल को हल्का गरम करने के बाद इसमें एक चम्मच शहद और एक चम्मच दालचीनी का पाउडर मिलाकर एक पेस्ट तैयार करने के बाद रोजाना नहाने से पंद्रह मिनट पहले अपने सर पर लगाना है, इसके इस्तेमाल से भी आपके बालों को झड़ने की समस्या से राहत मिलती है।

आंवले के तेल का इस्तेमाल करें:-

आंवले के तेल का इस्तेमाल करने से भी आपको बालों के झड़ने की समस्या से राहत मिलती है, इसके इस्तेमाल के लिए आप रोजाना सोने से पहले अपने सर में आंवले के तेल को लगाकर सो जाएँ, ऐसा करने के बाद सुबह उठकर बालों को धोएं, कुछ ही दिनों के निरंतर इस्तेमाल के बाद आपको इस समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।

मेहँदी का इस्तेमाल करें:-

मेहँदी का इस्तेमाल करके भी आपके बालों को झड़ने की समस्या से राहत दिलाई जा सकती है, इसके इस्तेमाल के लिए आप हफ्ते या दस दिन में एक बार मेहँदी को अपने बालों में लगाते है तो इसके कारण भी आपके बालों को झड़ने से बचाने में मदद मिलती है, तो ये है कुछ तरीके जिनका इस्तेमाल करके पुरुष अपनी इस समस्या से राहत पा सकते है, और अपने बालों को घना कर सकते है।

Leave a comment