अगर आपके बाल डल और बेजान हो गए है तो अपनाये यह 10 उपाय

हर किसी के बाल उसकी सुंदरता का आधार होते है, आदमी हो या औरत सभी को अपने बालों से बहुत लगाव होता है। सुंदर, काले, मुलायम और शाइनिंग करते हुए बाल किस को नहीं पसंद होते है। पर आजकल के प्रदूषित वातावरण में ऐसे बाल पाना बहुत ही मुश्किल हो जाता है। इससे भी बड़ी बात आजकल हम जितने भी हेयर प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करते है चाहें वह शैम्पू हो, कंडीशनर हो या फिर तेल हो सभी केमिकल्स से बने होते है। ऐसे में हमारे बालों की सेहत बद से बदतर हो जाती है।

जब बालों को उनकी जरुरत के अनुसार प्रोटीन और जरुरी पोषक तत्व नहीं मिलते तो वह बेजान और कमजोर हो जाते है। धीरे धीरे बालों की इन्ही समस्याओं के कारण बाल झड़ने लगते है और बाल दोमुँहू और खराब हो जाते है। अपने बालों की यह हालत सभी को बुरी लगती है। इसीलिए बालों के देखभाल पर शुरू से ही ध्यान दे या फिर बालो से जुडी किसी भी समस्या के शुरू होते ही इनके लिए कुछ उपाय अपनाये।

आइये जानते है के घर बैठे ही कैसे आप अपने डल और बेजान बालों की रौनक वापस पा सकते है।

दही और नारियल

दूध और दूध से बनी चीजे जैसे दही हमारे बालों और जड़ो से हानिकारक केमिकल्स और टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करता है। दही का नियमित प्रयोग बालों को मॉइस्चराइज़ कर के उनके रोमछिद्रो को खोलता है और बालों को मुलायम और सिल्की बनाता है। इस उपाय में नारियल तेल का इस्तेमाल बालों की सबसे निचली परत में पहुंच कर उन्हें फिर से जिंदगी प्रदान करता है। इसके अतिरिक्त नारियल तेल के इस्तेमाल से भी बाल और मुलायम बनते है और बालों में मॉइस्चराइज़र बना रहता है।

इस उपाय के लिए ताजा दही लें और बराबर मात्रा में नारियल तेल के साथ मिलाये। अब उँगलियों का प्रयोग करते हुए इस मिश्रण को जड़ों में लगाए और बालों की लम्बाई को भी कवर करें। एक घंटे तक इस मिश्रण को बालों पर सूखने के लिए छोड़ दें और उसके बाद बालों के कोई भी बेबी शैम्पू करें। इस उपाय को सप्ताह में एक बार अपनाने से ही बहुत फर्क दिखेंगा।

चाय

जी हाँ अब तक जिस चाय का अपने स्वाद के लिए प्रयोग करते थे अब उस चाय को अपने बालों में लगाए और देखें उसका कमाल। चाय से आपके बालों को एक प्राकृतिक शाइन मिलेगी और यह आपके बालों की डलनेस को खत्म कर उन्हें सीधा करने में भी मदद करेगा। लेकिन इस मेथड को अपनाते समय ध्यान रखिये की चाय मीठी ना हो। इस उपाय को अब हर बार अपनाये जब भी आप शैम्पू करे।

इस उपाय के लिए एक कप पानी में एक चम्मच चाय पत्ती डाल कर उबाल लें। अच्छे से उबाल आने पर चाय को छान लें। ध्यान रखिये सिर्फ चाय पत्ती, दूध और चीनी नहीं। अब बालों में शैम्पू करने के बाद बालों को आखिरी बार चाय के पानी से धो लीजिये। इस उपाय के प्रयोग से आपके बालों का रंग भी निखरेगा और उन पर शाइन भी आएगी पर इसका असर दिखने में कम से कम 3 से 4 सप्ताह या फिर 1 महीना भी लग सकता है।

सेब का सिरका

आपको बालों की कुछ भी हालत हो पर सेब का सिरका उनके लिए बेस्ट है। सेब का सिरका सिर्फ आपके बालों की शाइनिंग और सॉफ्टनेस को ही नहीं बढ़ाएगा बल्कि बालों को मजबूत भी बनाएगा। इसका रोजाना इस्तेमाल आपके बालों की डलनेस को खत्म कर देगा और बालों को एक अच्छे शाइन प्रदान करेगा।

दो चम्मच सेब के सिरके को एक कप पानी में मिलाये। अब इस मिश्रण को शैम्पू करने के बाद बालों पर डालें। इस मिश्रण को डालने के बाद बालों की दो से तीन मिनट मसाज करें और फिर दोबारा साफ़ पानी से धो लें। इस उपाय को हफ्ते में दो से तीन बार जरूर अपनाये।

अंडे और व्हीट जर्म आयल

आपके बाल किसी भी तरह के डैमेज से सफर कर रहे हों, यह उपाय अपनाने से बालों की सेहत फिर से अच्छी हो जायेगी। अंडे के उपयोग से बाल मजबूत, सॉफ्ट, सिल्की, और शाइन करते है। व्हीट जर्म आयल जो की विटामिन्स और नुट्रिएंट्स तत्वों से भरपूर है, जिसे आप अंडे के साथ मिक्स कर के प्रयोग करे तो बहुत लाभदायक होगा। इस उपाय के नियमित इस्तेमाल से बाल लम्बे, घने, सॉफ्ट, और चमकदार बनते है।

दो अंडे के सफेद भाग को एक कटोरी में लें और इसमें एक चम्मच व्हीट जर्म आयल मिलाये। इस मिश्रण को अच्छे से मिक्स करने के बालों की लम्बाई और जड़ो में लगाए। एक घंटे बाद बालों को पानी से धो कर शैम्पू कर लें। इस उपाय को सप्ताह में दो बार अपनाये।

मक्खन से मसाज

अपने बेजान और सूखे बालों को मुलायम बनाने के लिए मक्खन से मसाज करें। उँगलियों का प्रयोग कर हल्के हाथो से मसाज करें। और फिर शावर कैप का प्रयोग कर बालों को ढंक लें। आधे से एक घंटे बाद बलों को शैम्पू करें। इस उपाय को सप्ताह में एक बार करें। इस उपाय से आपके बाल बहुत मुलायम बनेंगे।

अंडे वाला शैम्पू

एक अंडे को थोड़े से शैम्पू में मिलाये और बालों में लगाए। पांच मिनट के लिए बालों को ऐसे ही छोड़ दें और उसके बाद पानी से धो लें। इस उपाय से बालों को प्रोटीन मिलेगा और बालों के सेहत अच्छी बनेगी।

चंदन लकड़ी का तेल

अपने बालों में इंस्टेंट शाइन लाने के लिए चंदन लकड़ी का तेल बराबर मात्रा में जैतून तेल में मिलाये। इस मिश्रण को अपने हाथों से बालों पर लगाए। यह मिश्रण एक सीरम की तरह काम करेगा और आपके बालों को एकदम से सॉफ्ट और सिल्की बनाएगा।

गर्म तेल की मसाज

अपने बालों को पूर्ण पोषण देने के लिए किसी भी हल्के गर्म तेल से बालों और जड़ों की मसाज करें। मसाज के लिए नारियल तेल, बादाम तेल, कास्टर आयल आदि इस्तेमाल कर सकते है। बालों में मसाज करने के बाद बालों कैप से कवर करे और आधे घंटे बाद शैम्पू से धो लें। इस प्रक्रिया से बालों में मजबूत और शाइनिंग आती है। पर ध्यान रखिये मसाज हल्के हाथो से करनी है।

मेयोनेज़

अभी तक आपने मेयोनेज़ का इस्तेमाल सिर्फ खाने के लिए किया होगा यह बहुत ही क्रीमी होती है। जितना मजा आपको इसको खाने में आता है उतना ही मजा आपके बालों को भी आएगा। मेयोनेज़ को बालों जड़ो पर अच्छे से लगाए और आधे घंटे बाद बालों को शैम्पू से धो लें। इसका क्रीमी टेक्सचर आपको बालों पर भी अपना असर दिखायेगा। इस उपाय को सप्ताह में दो बार जरूर करे और अपने बालों में फर्क देखें।

केला

केले में मौजूद भरपूर मात्रा में पोटैशियम और मॉइस्चराइज़ तत्व हमारे बालों का इलाज करने में बहुत ही सहायक होते है। इसके उपयोग से बालों में चमक आकर वह मुलायम बनते है। इस उपाय के लिए एक केले को मैश कर उसके पेस्ट को जड़ों और बालों में लगाए। एक घंटे बाद बालों को धो लें। यह उपाय सप्ताह में एक बार अपनाये।