ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के क्या उपाय हैं?

ऑयली स्किन के उपाय
0

ऑयली स्किन के उपाय, Remedies for Oily Skin, Oily Skin ke karan, Oily skin ke upay, तेलीय त्वचा के घरेलू उपाय, ऑयली स्किन से छुटकारा, Oily skin care tips, Oily face ke upay, Skin se oil remove karne ki tips


Causes and Remedies of Oily Skin

आजकल के धूल, प्रदूषित वातावरण, बदलती जीवनशैली और गलत खान-पान के कारण ऑयली स्किन की समस्या बहुत ज्यादा होने लगी है। चेहरे पर आयल सिक्रेशन ग्लैंड्स जब बहुत अधिक मात्रा में आयल का निर्माण करने लगते हैं जिसके कारण चेहरे पर अतिरिक्त तेल इकठ्ठा होने लगता है। इस अतिरिक्त तेल के कारण वाइट हेड्स, ब्लैकहेड्स, मुहांसे, छोटे-छोटे दाने और त्वचा संबंधी समस्याएं होने लगती हैं।

ऑयली स्किन के कारण

ऑयली स्किन होने पर त्वचा चमकने लगती है और स्किन के पोर्स बड़े हो जाते हैं। इसी कारण इन पोर्स में गंदगी इकट्ठी होने लगती है और ब्लैकहेड्स आदि की समस्या हो जाती है। इन सबके के आलावा, अनुवांशिकता, खाने-पीने की आदते, तनाव लेना या किशोरावस्था के दौरान होने वाले हार्मोनल बदलावों के कारण भी स्किन ऑयली हो जाती है। कुछ महिलाओं को मासिक चक्र, गर्भावस्था और मेनोपॉज के दौरान भी ऑयली स्किन की समस्या हो जाती है।

दोस्तों, ऑयली स्किन से पूरी तरह छुटकारा पाना संभव नहीं लेकिन आप त्वचा पर मौजूद अतिरिक्त आयल को कम जरूर कर सकते हैं। आज हम आपको कुछ उपाय बता रहे हैं जिनकी मदद से ऑयली स्किन की समस्या का सामाधान किया जा सकता है।

ऑयली स्किन की समस्या से छुटकारा कैसे पाएं?

गुलाब जल

गुलाबजल को त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। यह त्वचा पर मौजूद एक्सेस आयल कम करके उसे नियंत्रित करता है। गुलाबजल में भरपूर मात्रा में एंटी-मिक्रोबायल, एंटी-ऑक्सीडेंट, मिनरल्स और विटामिन्स होते हैं। और ये सभी गुण ऑयली स्किन को सामान्य बनाने में मदद करते हैं।

प्रयोग के लिए थोड़ा सा गुलाबजल रुई से अपने पुरे चेहरे पर लगाएं। इसका इस्तेमाल रात में सोते समय और सुबह नहाने के टाइम करें। स्किन तरोताजा और फ्रेश हो जाएगी।

दही

दही में लैक्टिक एसिड होता है जो डेड स्किन को निकालकर फेस के अतिरिक्त तेल को सोखने का काम करता है। ऑयली स्किन के लिए एक बड़ा चम्मच दही लें और उसमे बिना कुछ मिलाएं उसे अपने चेहरे पर लगा लें। 15 मिनट तक लगे रहने दें और उसके बाद ठंडे पानी से धो लें। 2 दिन में एक बार इस उपाय का प्रयोग करें। स्किन नार्मल हो जाएगी।

मुल्तानी मिट्टी

ऑयली स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी बहुत फायदेमंद होती है। मुल्तानी मिट्टी में मिनरल्स बहुत ज्यादा होते हैं, जो ऑयली स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक स्किन से एक्सेस आयल को सोखकर नेचुरल ग्लो लाने में मदद करता है। यह कील और मुहांसों को खत्म करके दाग-धब्बों को हल्का करता है।

प्रयोग के लिए दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी, एक चम्मच दही और दो-तीन बूंद नींबू का रस एक साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पैक को अपने चेहरे पर अच्छे से लगाएं। पैक पूरी तरह सूख जाने के बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। फेस धोने के बाद क्रीम जरूर लगाएं। स्किन नार्मल हो जाएगी।

नीम

नीम में कई तरह के एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो स्किन से अशुद्धियों और अतिरिक्त तेल को निकालकर उसे साफ़ करने में मदद करते हैं। प्रयोग के लिए नीम की 9-10 पत्तियों को भिगोकर अच्छे से पीस लें। जब इनका पेस्ट बन जाए तो थोड़ी सी हल्दी पाउडर डालकर मिला लें। पेस्ट को पतला करने के लिए आप उसमे पानी की कुछ बूंदे मिला सकते हैं। अब चेहरा धोकर पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। करीब 20 मिनट रखने के बाद चेहरा पानी से धो लें।

संतरे का छिलका

ऑयली स्किन से आयल निकालने और कील-मुहांसों को दूर करने के लिए संतरे के छिलके बहुत फायदेमंद होते हैं। संतरे के छिलके का फेस पैक दाग-धब्बों को दूर करने में भी मदद करता है। प्रयोग के लिए, संतरे के छिलकों को दो-तीन दिन धूप में सूखा लें और फिर उसे पीसकर पाउडर बना लें।

तीन चम्मच संतरे के छिलके के पाउडर में चार चम्मच दूध, एक चम्मच नारियल तेल और चार चम्मच गुलाब जल को एक कटोरी में डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। इस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट का इन्तजार करें। उसके बाद चेहरे को पानी से धो लें। समस्या ठीक हो जायगी।

खीरा

खीरा स्किन में शीतलता, कसावट और कोमलता लाता है। खीरे में विटामिन ए, विटामिन ई, मैग्नेशियम और कई मिनरल्स होते हैं जो स्किन के आयल को सोखने का काम करते हैं। प्रयोग के लिए ताजे खीरे की मोटी स्लाइस काटें और उन्हें अपने चेहरे पर अच्छे से रगड़ें। कुछ देर रखें और उसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। रोजाना इस उपाय का इस्तेमाल करें ऑयली स्किन नार्मल हो जाएगी।

शहद

शहद स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। शहद स्किन के पोर्स को साफ़ करके बंद करता है और झुर्रियों को भी कम करता है। शहद में मॉइस्चराइजिंग गुण स्किन को पोषण देने में मदद करते हैं। प्रयोग के लिए, फेस पर शहद की एक पतली परत लगाएं। और 15 मिनट तक ऐसे ही रहने दें। उसके बाद अपना चेहरा धो लें। इस प्रक्रिया को दिन में एक बार जरूर करें। ऑयली स्किन से जल्द छुटकारा मिलेगा।

दोस्तों, इन घरेलु उपायों की मदद से अपनी स्किन को ऑयली स्किन से नार्मल स्किन बना सकते हैं। ये उपाय पूरी तरह घरेलू प्रोडक्ट्स पर बेस्ड हैं इसीलिए इनके कोई हानिकारक दुष्परिणाम भी नहीं है। आप बेझिझक इनका इस्तेमाल कर सकती है।