आँखों में चमक लाने के घरेलु उपाय

0

एक पुरानी कहावत के अनुसार आँखों को हमारी आत्मा का दर्पण बताया जाता है। बहुत से लोगों का कहना है के आँखें कई हजारों शब्द बोल देती है बिना किसी आवाज के। इसीलिए सभी लोगो चाहते है के उनकी आँखें उनके चेहरे की सबसे खास विशेषता बनके उनकी जिंदगी को चमकाए। साफ़ और चमकदार आँखें खुशियों से भरी जिंदगी का प्रतीक भी माना जाता है, इसी के विपरीत बात अगर थकी हुई या बेजान आँखों की जाए तो उनसे बीमारी या दुखों का अंदेशा होता है।

थकी, बेजान और पीड़ित आँखों के बहुत से कारण हो सकते है जैसे की सेहत का डगमगाना, किसी हादसे का शिकार होना, नींद की कमी, लम्बे समय तक लगातार काम करना, कंप्यूटर स्क्रीन या टीवी स्क्रीन के आगे लम्बा समय बिताना, जरुरी पोषक तत्वों की कमी, अत्यधिक शराब का सेवन, शरीर में पानी की कमी, ध्रूमपान या कमजोर लिवर का होना।

साफ़ और चमकती हुई आँखों को पाने के लिए एक अच्छी दिनचर्या, अच्छी आदतों के साथ साथ नीचे दिए गए कुछ घरेलु उपाय भी अपनाये।

आँखों का व्यायाम

आँखों को आराम दिलाने और उनमे चमक लाने के लिए कुछ आँखों की एक्सरसाइज जरूर करें। जैसे की आँखों को अच्छे से टाइट बंद करें और एकदम से आँखों को खोले। आँखों को इतना अच्छे से खोले और तब तक खोल कर रखे जब तक के आँखों में पानी ना आ जाये। ऐसा करने से आँखों को ताजगी का अनुभव होगा और उनमे चमक भी आएगी।

एक और महत्वपूर्ण व्यायाम है आँखों के लिए उसमे आप अपनी आँखों के आगे पेन या पेंसिल को सीधी लाइन में घुमाये और आँखों से पेन या पेन्सिल की नोक पर ध्यान केंद्रित करें। इस उपाय एक्सरसाइज से आँखों का ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होगा। इस एक्सरसाइज को रोजाना 10 मिनट के लिए करे। इसके अतिरिक्त हाथों को अच्छे से आपस में रब करे और हथेलियों को गर्म करें। गर्म हथेलियों को बंद आँखों पर रखें। इस एक्सरसाइज से आँखों की थकान दूर होती है।

गुलाब जल

गुलाब जल को थकी हुई आँखों को आराम दिलाने के लिए और उनकी चमक लाने के लिए सदियों से ही इस्तेमाल किया जाता है। गुलाब जल आँखों को ठंडा कर उनकी गन्दगी को भी साफ़ करते है और इसके अलावा आँखों की आसपास की स्किन को भी अच्छी सेहत  प्रदान करता है व आँखों के नीचे पड़ने वाले डार्क सर्कल्स को भी खत्म करते है।

इसके इस्तेमाल के लिए थोड़ी सी कॉटन लेकर गुलाब जल में भिगोये। उस कॉटन को अपनी बंद आँखों पर रख दें। इस कॉटन को अपनी आँखों पर 10 से 15 मिंट तक रखें रहने दे। और फिर आँखों को ताजे पानी से धो लें। जब भी आँखों में जलन, रेडनेस या थकान लगे तभी आप इस उपाय को अपनाकर इस परेशानियों से निजात पा सकते है।

आँखों को हाइड्रेट करें

साफ़ और चमकती हुई आँखों के लिए एक बहुत ही साधारण सा तरीका है के आँखों को अच्छे से हाइड्रेट रखें। रोजाना दिन में तीन से चार बार ताजे पानी से आँखों को धोयें। इससे आपकी थकी हुई आँखों को आराम मिलेगा। आँखों के पानी को सूखने से बचाने के लिए लम्बे समय तक टीवी या कंप्यूटर की स्क्रीन पर देखने से बचें। अगर आपका काम कंप्यूटर से सम्बंधित है तो काम के बीच में समय निकाल आँखों को 2 से तीन मिनट के लिए झपके। इससे आँखों को आराम मिलेगा और आँखों का पानी भी कम सूखेगा। इसके अतिरिक्त पानी का अच्छे से सेवन करे और पानी वाले फल और सब्जियों को ज्यादा प्रयोग में लाएं।

खीरा

थकी हुई और बेजान आँखों को आराम देने के लिए आप खीरे का भी इस्तेमाल कर सकते है। खीरे में मौजूद पानी की अत्यधिक मात्रा आपकी आँखों की थकान दूर कर उनकी चमक वापस लाएगा। खीरे का नियमित सेवन आँखों के नीचे पड़े काले घेरों से भी छुटकारा दिलाता है। खीरे की थोड़ी मोटी स्लाइस काट लें और दस से पंद्रह मिंट के लिए फ्रीज़ में रखें। अब इन ठंडी स्लाइसेस को अपनी बंद आँखों पर रखे। खीरे को तब तक आँखों पर रहने दे जब तक वह गर्म ना हो जाए। इसके बाद आँखों को ताजे पानी से धो लें। इस उपाय को आप अपनी जरुरत के हिसाब से कभी भी इस्तेमाल कर सकते है।

आँखों की मसाज

हल्की हाथों की उँगलियों से आँखों की मसाज करना एक बहुत ही बेहतरीन तरीका है चमकती हुई ऑंखें पाने का। आँखों की मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है और आँखों का तनाव भी दूर होता है। आपको यह जानकार हैरानी होगी के मसाज से आँखों पर पड़ी झुर्रियाँ में भी फर्क पड़ता है। अपनी उँगलियों पर दो से तीन बून्द नारियल तेल या ओलिव आयल लें और आँखों की मसाज करें। मसाज करते समय ध्यान रखियें की आँखों पर ज्यादा दबाव ना पड़े। रोजाना नियमित रूप से मसाज करने से आँखों में बहुत अच्छा ग्लो आता है।

दूध

दूध आपकी आँखों की प्राकृतिक चमक वापस लाने में बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। यह हमारी थकी हुई आँखों को आराम देने और उनकी जलन को ठीक करने के लिए जाना जाता है। दूध के इस्तेमाल से आँखों की मसल्स को भी लाभ होता है। कॉटन को दूध में भिगो कर आँखों पर 15 मिनट के लिए रखें। और ताजे पाने से चेहरा धो लीजिये। इस उपाय को आप सप्ताह में दो से तीन कर सकती है।

आँवला

आयुर्वेद के हिसाब से आँवला चमकदार आँखों के लिए बहुत ही गुणकारी है। आँवला विटामिन ए और विटामिन सी का एक बहुत अच्छा स्रोत होने के कारण आँखों की मसल्स को मजबूत बनाता है। आँखों में खुजली और रेडनेस से भी निजात दिलाने में आँवला बहुत ही लाभकारी होता है। आँवले पाउडर को रात भर पानी में भिगो कर रखे अगले दिन सुबह पानी को छान लें। अब इस पानी में बराबर मात्रा में सादा पानी और मिलाये और इस मिश्रण से आँखों को धो लीजिये। इस उपाय का रोजाना प्रयोग करें। आप चाहें तो आँवले को अपनी डाइट में भी शामिल कर सकते है।

सेहतमंद नींद

अच्छी और सेहतमंद नींद हमारी सेहत के लिए ही नहीं बल्कि आँखों की सेहत के लिए भी जरुरी है। जब आप रोजाना सात से आठ घंटे की नींद लेंगे तो आप और आपकी ऑंखें दोनों ही ताजगी का अनुभव करेंगे। इसीलिए अपनी दिनचर्या में अपनी नींद के समय का भी अच्छे से ध्यान रखें।

इन सभी उपाय के अतिरिक्त चमकदार आँखों के लिए अपने भोजन में ताजे फल, हरी सब्जियां, दूध, दही और पानी की अच्छी मात्रा का सेवन करें। शराब और ध्रूमपान का सेवन ना करें।