रात को सोते समय चेहरे पर क्या लगाना चाहिए?

0

Raat ko face par kya lagana chahiye, Night me face par kya lagaye, Raat ko face par kya lagaye, Chehre par glow lane ke upay, Chehre par kya lagaye, Chehre ki chamak kaise badhaye, Chehre par nikhar, Sabse best face pack, रात को चेहरे पर क्या लगाएं, रात को सोने से पहले क्या करना चाहिए, Skin whitening tips for night

खूबसूरत और आकर्षक चेहरा हर महिला की चाह होती है इसलिए तो सभी महिलाएं हर महीने पार्लर में हजारों रूपए खर्च कर आती हैं। लेकिन कई बार हजारों रूपए खर्च करने के बाद भी फेस पर वो रौनक नहीं आती जो समान्यतः आनी चाहिए।

वर्तमान में अधिकतर महिलायें घर और बाहर दोनों जगह संभालती है जिसके कारण उनके फेस की प्राकृतिक रौनक खो जाती है। रोजाना धूप में ट्रेवल करना, धूल मिट्टी प्रदुषण आदि चेहरे को डल बना देते हैं। और इस डलनेस को छुपाने के लिए महिलाएं कास्मेटिक का इस्तेमाल करती हैं जो चेहरे की रौनक को खत्म कर देते हैं।

अगर भी अपनी मुरझाती हुई स्किन और डल चेहरे से परेशान हो चुकी हैं तो यहाँ हम आपको कुछ उपाय बता रहे हैं जिनकी मदद से चेहरे का प्राकृतिक निखार वापस लाया जा सकता है। जी हां, कुछ उपाय है जिनका प्रयोग यदि रात में सोने से पहले किया जाए तो कुछ ही हफ़्तों में स्किन पर प्राकृतिक ग्लो आने लगेगा। यहाँ हम आपको कुछ चीजों के बारे में बता रहे हैं जिनका प्रयोग रात को सोने से पहले अपने चेहरे पर करना होगा। तो आइये जानते है उन चीजों के बारे में –

READ  खूबसूरत त्वचा पाने के घरेलु उपाय

रात को सोते समय चेहरे पर इन चीजों का इस्तेमाल करें

कुछ उपाय हैं जिनका इस्तेमाल आपको लगातार 1 महीने तक रात को सोने से पहले करना होगा। आपकी स्किन निश्चित रूप से पहले की तरह दमकने लगेगी।

जरूरी टिप

किसी भी उपाय का इस्तेमाल करने से पहले अपने चेहरे को अच्छे से फेस वाश और पानी से साफ़ कर लें ताकि फेस पर कोई गंदगी नहीं रहें। अन्यथा उपाय भी कोई असर नहीं करेगा।

नारियल तेल 

नारियल तेल सिर्फ बालों के लिए ही नहीं बल्कि स्किन के लिए भी बहुत लाभकारी होता है। रूखी त्वचा से लेकर फटी एड़ियों तक सभी समस्यायों में नारियल तेल का प्रयोग लाभदायक होता है। त्वचा के दाग, मुहांसे, ब्लैकहेड्स, डार्क सर्कल्स और फटे होंठ जैसी त्वचा संबंधी समस्यायों में नारियल तेल किसी वरदान से कम नहीं है। इसके साथ-साथ स्क्रबिंग के लिए भी नारियल तेल बहुत फायदेमंद होता है। निखरी और खिली-खिली त्वचा पाने के लिए रात को सोने से पहले अपने चेहरे पर नारियल तेल की मसाज करें और अगली सुबह जागकर पानी से चेहरा धो लें। कुछ ही दिनों में आपका चेहरा मुलायम और चमकदार हो जाएगा।

गुलाबजल 

गुलाबजल का प्रयोग त्वचा के लिए बहुत लाभकारी होता है। इसमें मौजूद गुलाब की पखुड़ियों के तत्व स्किन को बहुत सी परेशानियों से राहत दिलाने का काम करते हैं। मुहांसे, डार्क सर्कल्स, झाइयां, झुर्रियां और यहाँ तक की काले दाग-धब्बे भी गुलाबजल लगाने से साफ़ हो जाते हैं। चेहरे पर रेगुलर ग्लो के लिए भी गुलाबजल बहुत फायदेमंद होता है खासकर रात में। अगर भी अपनी स्किन को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाना चाहती हैं तो रोजाना रात को सोने से पहले फेस पर गुलाबजल लगाएं। फर्क आप खुद महसूस करेंगे।

READ  डिलीवरी के बाद ब्लीडिंग कब तक होती है

ग्लिसरीन

बाकि ब्यूटी प्रोडक्ट्स की तरह ग्लिसरीन भी फेस और स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसमें मौजूद तत्व स्किन की अशुद्धियों को साफ़ करके उसे मुलायम बनाते हैं। अगर आप रेगुलरली स्किन पर ग्लिसरीन का इस्तेमाल करते हैं तो स्किन मुलायम हो जाएगी। प्रयोग के लिए रोजाना नहाने के बाद और रात को सोने से पहले ग्लिसरीन का इस्तेमाल अपने फेस पर करें।

कच्चा दूध

डल, मुरझाई और बुझी हुई त्वचा के लिए कच्चा दूध किसी वरदान से कम नहीं है। इसमें मौजूद तत्व ना केवल स्किन की डलनेस को हटाते हैं बल्कि रंग निखारने में भी मदद करता है। इतना ही नहीं मुहांसे, दाग, झुर्रियां और धब्बें हटाने के लिए भी कच्चे दूध का प्रयोग लाभकारी होता है। प्रयोग के लिए रोजाना रात को सोने से पहले चेहरे पर अच्छे से कच्चा दूध लगा लें और सुबह फेस धोएं। कुछ ही दिनों में चेहरे की रंगत और रौनक दोनों बदल जाएंगी।

दही

हैरान होने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि इसका इस्तेमाल आपको पूरी रातभर नहीं बल्कि केवल 10 से 15 मिनटों के लिए करना है। जी हां, दूध की तरह दही में भी बहुत से प्राकृतिक तत्व होते हैं जो स्किन को निखारने और ग्लोइंग बनाने में मदद करता है। प्रयोग के लिए रात को सोने से पहले चेहरे पर दही लगाएं और 10 से 15 मिनट बाद फेस धो लें। 1 महीने तक लगातार इस उपाय का प्रयोग करें आपकी स्किन दमकने लगेगी।

विटामिन ई कैप्सूल

त्वचा के लिए विटामिन ई बहुत फायदेमंद होती है इसलिए अधिकतर स्किन केयर प्रोडक्ट्स में विटामिन ई का इस्तेमाल किया जाता है। विटामिन ई स्किन को अंदर से साफ करके निखारने का काम करता है और साथ ही सभी अशुद्धियों को भी निकालता है। यह मुहांसे, काले दाग-धब्बे, पिंपल के दाग, चोट के दाग, ब्लैकहैड्स और डार्क सर्कल्स को दूर करने में भी मदद करता है। प्रयोग के लिए रात को सोने से पहले एक विटामिन ई कैप्सूल से आयल निकालकर फेस पर अच्छे से लगा लें। यह आपको किसी भी मेडिकल स्टोर पर मामूली कीमत पर आसानी से मिल जाएगा।

READ  घुटनों के कालेपन से छुटकारा कैसे पाएं? जानने के लिए इन्हें पढ़े

तो ये थी कुछ टिप्स जिनका प्रयोग करके आप अपनी मुरझाई स्किन में चमक वापस ला सकते हैं। पर ध्यान रहें इनमें सभी चीजों में से केवल एक ही का प्रयोग करें अलग-अलग चीजों के इस्तेमाल से रिएक्शन होने की संभावना बढ़ सकती हैं। इसलिए इस बात का खास ध्यान रखें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.