Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

सिर में जुएं होने के कारण और उपाय

0

सिर में जुएं होना एक आम समस्या है यह समस्या किसी भी बच्चे या बड़े को हो सकती है। साथ ही यदि इस समस्या का जल्द इलाज नहीं किया जाये तो यह बहुत तेजी से सिर में बढ़ने लगती है। क्योंकि जुएं सिर में अंडे देती है और वो अंडे पहले लीख बनते हैं और उसके बाद वो छोटी फिर बड़ी जूं बन जाते हैं। साथ ही इन जुओं को पोषक भी आपके द्वारा ही दिया जाता है क्योंकि यह स्कैल्प आपके खून को चूसती है और तेजी से बढ़ती है। तो आइये आज इस आर्टिकल में हम आपको जुएं होने के क्या कारण होते हैं, क्या लक्षण होते हैं, और किस तरह आप इस परेशानी से निजात पा सकते हैं उसके बारे में बताने जा रहे हैं।

जुएं होने के क्या लक्षण होते हैं? (symptoms of Lice)

  • यदि आपके सिर में एक भी जूं हो जाती है तो ऐसे महसूस होता है की आपके सिर में कुछ घूम रहा है और आपको वहीँ पर खुजली होना शुरू हो जाता है।
  • सिर में जुएं होने पर आप जब भी कंघी करते हैं तो आपको सिर से काले या भूरे रंग के छोटे छोटे कीड़े निकलते हुए महसूस होते हैं वो जुएं ही होती है।

किन लोगो को सिर में जुएं की समस्या होने का ज्यादा खतरा होता है?

यदि किसी स्कैल्प बहुत ज्यादा ऑयली होता है, जिन लोगो के सिर में रुसी की समस्या होती है, साफ़ सफाई कम और बालों में गंदगी ज्यादा रहती है, पसीना बालों में अधिक रहता है, आदि। तो ऐसे लोगो को जुओं की समस्या होने का खतरा ज्यादा होता है।

क्या जुएं सिर के बाहर दिखाई देती हैं?

जी हाँ, जिन लोगो के सिर में ज्यादा जुएं या लीखें हो जाती है तो वो उनके सिर पर चलती हुई या बालों से चिपकी हुई भी दिखाई देती है। और ऐसे में यदि कोई आपको टोक दे तो यह काफी शर्मिंदगी भरा हो सकता है। और कई बार तो यदि आपके सिर में दो चार जुएं भी हो तो वो भी आपके बालों में बाहर की तरफ दिखाई दे सकती है ऐसा जरुरी नहीं है की जुएं ज्यादा होंगी तभी दिखाई देंगी।

किन कारणों की वजह से होती है सिर में जुएं? (Causes of Lice)

यदि किसी के सिर में जुएं होती है तो इसका कोई एक कारण नहीं होता है बल्कि ऐसे बहुत से कारण होते हैं जिनकी वजह से सिर में जुओं की समस्या हो जाती है। तो आइये अब उन कारणों के बारे में जानते हैं।

गंदगी की वजह से

यदि आप अपने बालों की साफ़ सफाई का ध्यान नहीं रखते है, मिट्टी में ज्यादा रहते हैं, बालों को साफ़ करने के लिए साफा कपड़ों की बजाय गंदे कपड़ों का इस्तेमाल करते हैं, इसके अलावा शरीर के अन्य हिस्सों की साफ़ सफाई का ध्यान भी नहीं रखते हैं तो इसकी वजह से सिर में जुएं हो जाती है।

जुएं ग्रसित व्यक्ति के साथ रहने पर

यदि आप किसी जुएं होने वाले व्यक्ति की चीजों का इस्तेमाल करते है जैसे की उनके इस्तेमाल किए सिरहाने पर सो जाते हैं, उनका इस्तेमाल किया हुआ तौलिया इस्तेमाल करते हैं, उनके साथ सो जाते हैं, तो ऐसे में जुएं बहुत जल्दी आपके बालों में भी अपना घर बना लेती हैं।

जुओं की समस्या से बचे रहने के आसान उपाय (Prevention for Lice)

यदि आपके बालों में जुओं की समस्या हो गई है तो यह कोई ऐसी परेशानी नहीं है की इसका इलाज़ संभव नहीं हो। बल्कि आप कुछ घरेलू तरीकों का इस्तेमाल करके इस समस्या से आसानी से निजात पा सकते हैं। तो आइये अब जानते हैं की वो आसान टिप्स कौन से हैं।

नीम

नीम की गंध कितनी तेज होती है यह तो आप जानते हैं और यही गंध जुओं की समस्या से निजात पाने का एक रामबाण उपाय है। इसके इस्तेमाल के लिए आप कुछ नीम की पत्तियों को पीसकर सिर में लगाएं। और उसके बाद इसे चार से पांच घंटे के लिए बालों में छोड़ दें उसके बाद साफ़ पानी का इस्तेमाल करके बालों को धो लें। ऐसा करने से जुएं मर जाती है। जल्द परिणाम के लिए इस उपाय को हफ्ते में दो से तीन बार करें।

निम्बू और अदरक

निम्बू और अदरक का इस्तेमाल करने से भी सिर में से जुओं की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है। इसके इस्तेमाल के लिए आप निम्बू का रस और अदरक के पेस्ट को मिलाकर एक मिक्सचर तैयार करें। उसके बाद इस पेस्ट को बालों में लगाएं और थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। उसके बाद बालों को धो लें इस उपाय को हफ्ते में दो बारे कम से कम करें आपको जल्द फायदा मिलेगा।

पेट्रोलियम जेली

पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल करने से भी बालों में होने वाली जुओं की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है। इसके इस्तेमाल के लिए आप पेट्रोलियम जेली को बालों में लगाएं और आप इसे बालों में चार से पांच घंटे के लिए छोड़ दें। उसके बाद आप बालों को धो लें ऐसा हफ्ते में दो बारे जरूर करें।

जैतून का तेल

रात को सोने से पहले अपने बालों में जैतून का तेल लगाएं उसके बाद सुबह उठकर बालों को अच्छे से धो लें। बालों को धोने के बाद पतले दांतों वाली कंघी की मदद से बालों में कंघी करें इससे बालों से जुएं निकल जाती है। लेकिन ध्यान रखें की एक बार में यह तरीका अपना असर नहीं दिखायेगा इसीलिए इस उपाय को कुछ दिनों तक नियमित रूप से करें।

बेकिंग सोडा

जैतून के तेल में बेकिंग सोडा मिलाएं और एक पेस्ट तैयार करें और अब इस पेस्ट को रातभर के लिए बालों में लगे रहने दें। उसके बाद सुबह उठकर बालों को धो लें इस उपाय को हफ्ते में दो से तीन बार करें। यह उपाय आसान होने के साथ बहुत असरदार भी है।

सेब का सिरका और नारियल का तेल

नारियल के तेल को सेब के सिरके में मिलाकर एक मिक्सचर तैयार करें और अब इस मिक्सचर को अपने बालों में लगाएं। बालों में इस मिक्सचर को लगाने के बाद कुछ घंटों के लिए छोड़ दें और उसके बाद बालों में शैम्पू करें। फिर बालों में कंघी करें आप देखेंगे की जुएं बालों से कंघी में ही बाहर आ रही है। और कुछ तो मर भी गई है।

सफ़ेद सिरका

सफ़ेद सिरका का इस्तेमाल भी जुओं की समस्या से निजात पाने के लिए किया जा सकता है क्योंकि इसमें एसिटिक एसिड मौजूद होता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप बालों में सफ़ेद सिरका लगाएं और बालों को तोलिये से ढक लें। थोड़ी देर बाद बालों में शैम्पू करें और बालों को धो लें। ऐसा करने से भी बालों में होने वाली जुओं की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है।

तुलसी

तुलसी का इस्तेमाल करने से भी बालों में होने वाली जुओं की समस्या से बचे रहने में मदद मिलती है। इसके इस्तेमाल के लिए आप तुलसी के पत्तों को पीसकर बालों में लगाएं। और थोड़ी देर के लिए तुलसी के पत्तों का पेस्ट बालों में ही लगे रहने दें। उसके बाद बालों को धो लें। साथ ही रात को अपने तकिये के पास तुलसी के पत्ते रखें इसकी गंध से भी जुओं को खत्म करने में मदद मिलती है।

प्याज

प्याज का रस या फिर प्याज को पीसकर उसका पेस्ट बालों में लगाने से भी जुओं की समस्या से बचें रहने में मदद मिलती है। क्योंकि प्याज में सल्फर की मात्रा मौजूद होती है जो जुओं को मारने में मदद करती है। इसके इस्तेमाल के लिए आप प्याज के रस या प्याज के पेस्ट को सिर में लगाएं और आधे घंटे बाद बालों को धो लें। ऐसा हफ्ते में तीन से चार बार करें।

बादाम

बादाम को रातभर के लिए पानी में भिगोकर रखें उसके बाद सुबह उठकर बादाम का छिलका उतार लें और उसके बाद बादाम को पीसकर इसमें निम्बू का रस मिलाएं और उसके बाद इस पेस्ट को बालों में लगाएं। बालों में लगाने के बाद थोड़ी देर के लिए इस पेस्ट को बालों में ही छोड़ दें। उसके बाद बालों को धोकर कंघी कर लें। ऐसा करने से भी जुओं की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है।

लेमन जूस

निम्बू का रस भी जुओं की समस्या से बचाव के लिए एक आसान व् असरदार उपाय है इसके इस्तेमाल के लिए आप लेमन जूस को सिर में लगाएं। और थोड़ी देर के लिए छोड़ दें उसके बाद बालों को धो लें। ऐसा करने से भी जुओं की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है।

कपूर और नारियल का तेल

नारियल तेल में कपूर मिलाकर सिर में लगाने से भी जुओं की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है। इसके इस्तेमाल के लिए आप नारियल तेल में कपूर को पीसकर मिक्स कर लें उसके बाद इसे आप अपने सिर में लगाएं और शावर कैप से बालों को ढक लें उसके बाद शैम्पू का इस्तेमाल कर बालों को धो लें। ऐसा करने से भी आपको इस समस्या से बचे रहने में मदद मिलती है।

जूं की समस्या होने पर डॉक्टर से कब मिलना चाहिए।

जुएं होना कोई बिमारी नहीं है की इसके लिए आप किसी डॉक्टर की मदद लें बल्कि आप ऊपर बताए गए आसान टिप्स को फॉलो करें साथ ही अपने बालों की साफ़ सफाई का ध्यान रखें। जितना आप साफ़ सफाई का ध्यान रखेंगी अपने बालों की केयर करेंगी उतना ही आपको इस परेशानी से बचे रहने में मदद मिलेगी।

तो यह हैं जुएं होने के कारण, लक्षण व् उपचार, यदि आप भी बालों में होने वाली जुओं की समस्या से परेशान हैं तो आप भी इन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं ताकि आपको जल्द से जल्द इस परेशानी और शर्मिंदगी दोनों से बचे रहने में मदद मिल सकें।

Remedies to get rid of Lice

Leave a comment