गर्भावस्था में हमारे शरीर में बहुत से बदलाव होते है। प्रेगनेंसी में अक्सर हमारे शरीर में कैल्शियम, मैग्नीशियम और विटामिन्स की कमी हो जाती है। जिसके लिए घर के सभी बड़े हमे दूध और दूध से बनी चीजें खाने की सलाह देते है।

कुछ महिलाओं को दूध पीना बिलकुल पसंद नहीं होता पर गर्भावस्था के दौरान बेमन से दूध पीना ही पड़ता है। ऐसे में कभी कभी दूध या दूध से बना भोजन पचने में परेशानी होने लगती है। नतीजे स्वरूप गर्भवती महिला और गर्भ में पलने वाले शिशु का स्वास्थ्य प्रभावित होता है। दूध से हमे सबसे ज्यादा कैल्शियम मिलता है। यह सिर्फ गर्भवती महिला को ही नहीं बल्कि शिशु की भी हड्डियों को मजबूत बनाता है।

अगर आपके साथ भी कुछ ऐसी ही स्थिति है तो घबराइए मत हम आज आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जिन्हें खाने से गर्भावस्था के दौरान दूध पिने की जरुरत नहीं पड़ेगी या यु कहें की दूध ना पिने से जो पोषक तत्वों की कमी हो जाती है वो कैसे पूरी करें।

गर्भावस्था में दूध का रिप्लेसमेंट क्या है ?

  • दूध से हमे सबसे ज्यादा कैल्शियम मिलता है। दूध ना पिने से प्रेगनेंसी में कैल्शियम की कमी हो जाती है। रोज़ाना 10-12 भीगे हुए बादामों का छिलका उतार कर खाने से भी कैल्सियम की कमी पूरी हो जाती है।
  • ओटमील कैल्शियम से भरपूर होता है, प्रेगनेंसी में ओटमील का नियमित सेवन करने से कैल्शियम की कमी नहीं होंगी।
  • बीन्स में सिर्फ कैल्शियम ही नहीं बल्कि प्रोटीन की भी भरपूर मात्रा होती है गर्भावस्था में बीन्स को नियमित रूप से सलाद या सब्जी में ले सकते है।
  • प्रेगनेंसी के दौरान अगर दूध नहीं पीना चाहते तो रोज़ाना दो संतरे खाने से भी कैल्शियम पा सकते है।
  • जो गर्भवती महिलाये लेक्टॉस एलर्जी के कारण दूध नहीं पी पाती है, ऐसे में वह महिलायें सोया मिल्क का सेवन कर सकती है।
  • सफ़ेद तिल भी कैल्शियम से भरपूर होता है, 1 स्पून में 88 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। गर्भवती महिलाये सफ़ेद तिल के लड्डू का सेवन कर सकती है।
  • जो महिलायें नॉनवेज खाती है, वह दूध के स्थान पर फिश से भी कैल्शियम पा सकती है।
  • गर्भावस्था में हरी पत्तेदार सब्जिया खाने से भी दूध ना पिने के कमी पूरी होती है।

गर्भावस्था के दौरान एक बैलेंस्ड डाइट ही आपको सभी पोषक तत्व देती है, पर फिर भी अगर आप दूध नहीं पी पा रहें है या दूध से एलर्जिक है तो ऊपर बताये गए प्रदार्थो का सेवन कर दूध की कमी को पूरा कर सकते है।