शादी के बाद मोटापा बढ़ने के क्या कारण होते हैं

Weight gain after Marriage:- शादी की ख़ुशी हर किसी को होती है और किसी को तो इतनी होती है की उसका असर उनकी बॉडी पर भी दिखाई देता है। यानि की उनका वजन बढ़ने लग जाता है तो आइए जानते हैं की क्यों शादी के बाद वजन बढ़ जाता है।

0

आपने ये तो सुना ही होगा की शादी दो व्यक्तियों की जिंदगी को बदल देता है। लेकिन क्या आपने यह सुना है की शादी आपके वजन को भी बढ़ा देती है? जी हाँ जिस तरह मोटापा बढ़ने का कारण आपका जंक फ़ूड खाना, गलत दिनचर्या, व्यायाम न करना आदि होता है उसी तरह मोटापे का एक कारण अब शादी होना भी हो गया है। ऐसा ज्यादातर कपल में देखा जाता है की शादी के बाद उनका वजन बढ़ने लगता है, और ऐसा ज्यादातर महिलाओं में देखने को मिलता है। हो सकता है की उन्हें शादी की बहुत अधिक ख़ुशी हो तभी तो ख़ुशी के कारण उनका वजन बढ़ने लग जाता है।

ऐसा एक शोध में बताया गया है की शादी के बाद वजन बढ़ने का कारण उनका लाइफस्टाइल होता है। और साथ ही यह बात भी पता लगाईं गई है की शादी की रस्मो के दौरान दूल्हा और दुल्हन के वजन में दो किलो तक का इजाफा होता है। ऐसा इसीलिए भी होता है जहां कपल्स अपने खान पान का अच्छे से ध्यान रखते है वहीँ उनका शारीरिक श्रम जीरो होता है जिसके कारण उनका वजन बढ़ने लगता है। और महिलाओ का वजन इस समय तेजी से बढ़ता है। तो आइये अब विस्तार से जानते हैं शादी के बाद वजन बढ़ने के और कौन कौन से कारण हो सकते हैं।

शादी के बाद वजन बढ़ने के कौन कौन से कारण होते हैं:-

शादी की ख़ुशी हर इंसान को बहुत ज्यादा होती है क्योंकि उन्हें अपनी लाइफ के हर पल को शेयर करने के लिए पार्टनर से ज्यादा एक दोस्त मिल जाता है। ऐसे में आप कितना ही कण्ट्रोल करें जैसे जैसे शादी का समय पास आता है आपकी ख़ुशी और भी बढ़ जाती है। जिससे आपका वजन बढ़ना तो लाज़मी है तो आइये अब जानते है की शादी के बाद वजन बढ़ने के और कौन कौन से कारण होते है।

हार्मोनल बदलाव होने के कारण:-

शादी के बाद जब महिला और पुरुष एक दूसरे से सम्बन्ध बनाते है तो इस दौरान उनके शरीर में बहुत से हार्मोनल बदलाव होते हैं। ऐसे में उनकी ख़ुशी के बढ़ने के साथ उनकी भूख में भी इजाफा होता है जिसके कारण उनका वजन बढ़ने लगता है। इसीलिए शादी के बाद देखा जाता है की ज्यादातर सभी कपल के वजन में थोड़ा बहुत फ़र्क़ जरूर आता है, और महिलाओं के हिप्स और स्टेम का आकर भी बढ़ने लगता है।

टेंशन खत्म होने के कारण:-

अब आप यह सोच रहें होंगे की शादी के बाद तो टेंशन शुरू होती है। लेकिन शादी के बाद लड़का और लड़की की यह टेंशन खत्म हो जाती है की अब उनका पार्टनर उन्हें मिल गया है। ऐसे में वो बेफिक्र हो जाते है और अपना उतना अच्छे से न तो ध्यान रखते हैं, बस शादी के लडू को मन में फोड़ते रहते है जिसके कारण भी उनका वजन बढ़ने लगता है। क्योंकि अब उन्हें यह टेंशन नहीं होती है की उन्हें स्लिम ट्रिम रहना है या कोई उन्हें मना कर देगा बस ऐसे में वो अपना अच्छे से ख्याल नहीं रखते है, और शादी की ख़ुशी में उन्हें भूख भी ज्यादा लगने लग जाती है।

डाइट का अच्छे से ध्यान न रखने के कारण:-

शादी के बाद भूख भी ज्यादा लगने लगती है ऐसे में हर समय कुछ न कुछ खाने का मन करता है, इसीलिए खाना न खाकर बाहर की चीजों का सेवन अधिक लोग करते है, क्योंमि उन्हें अपने पार्टनर के साथ अधिक समय बिताने को मिलता है। जो की उनकी बॉडी में तेजी से फैट बढ़ाने का काम करता है और उनका वजन बढ़ने लग जाता है।

फैमिली प्लानिंग के बारे में सोचने के कारण:-

ज्यादातर लडकियां जो ससुराल में जाती है तो हर कोई उन्हें अपनी फैमिली को आगे बढ़ाने के लिए कहता है। ऐसे में फैमिली प्लानिंग के चक्कार में आप अपने पर ध्यान नहीं रख पाते है जिसके कारण प्रेगनेंसी, डिलीवरी और उसके बाद तो आपका वजन अपने आप ही बढ़ जाता है, और डिलीवरी के बाद फिट होने में आपको समय लगता है।

स्लिम ट्रिम दिखने की फ़िक्र नहीं:-

शादी से पहले हर महिला या पुरुष चाहता है की वो बिलकुल फिट रहे लेकिन शादी के बाद ऐसी कोई टेंशन नहीं होती है। ऐसे में अपनी फिटनेस के प्रति लापरवाह होने के कारण भी वजन धीरे धीरे बढ़ने लगता है। कई पुरुषो की को तोंद बाहर निकलने लगती है, ऐसे में लोग मज़ाक उड़ाने लगते है की लगता है की शादी की ज्यादा ख़ुशी हो गई है, ज्यादातर महिलाओं की हिप्स की चौड़ाई भी बढ़ने लगती है।

नो टाइम फॉर एक्सरसाइज:-

शादी के बाद व्यायाम, जिम, योगासन के बारे में तो सोचने का टाइम ही नहीं होता है। क्योंकि उस समय तो आप चाहते है की जितना हो सके आप अपना समय अपने पार्टनर के साथ बिताएं। और अपने हर पल को अपने पार्टनर के साथ खूब एन्जॉय कर सकें। ऐसे में शारीरिक श्रम कम होने के कारण बॉडी में चर्बी जमने लगती है और आपका वजन बढ़ने लगता है।

शारीरिक और मानसिक बदलाव होने के कारण:-

शादी की शुरुआत में महिला के मन में सौ तरह की बातें चलती है, और दिमाग में भी अलग अलग तरह की सोच हो रही होती है। ऐसे में शादी के बाद बॉडी में केवल मानसिक ही नहीं बल्कि शारीरिक बदलाव भी आते है जिसका असर आपके वजन पर पड़ता है और आपका वजन बढ़ने लग जाता है।

शादी के बाद वजन बढ़ने के अन्य कारण:-

  • जो कपल शादी के बाद अलग रहते है उनमे मोटापे की समस्या ज्यादा देती है क्योंकि शादी के बाद वो बहुत आलसी हो जाते है सिर्फ लाइफ को एन्जॉय करते है और फिटनेस को बिलकुल भूल जाते है।
  • शादी के बाद जब भी पार्टनर इकट्ठे बैठते है तो कुछ न कुछ तला हुआ स्नैक्स खाते रहते है जिसके कारण वजन तेजी से बढ़ता है।
  • कई महिलाएं बहुत लकी होती है जिनके पति शादी के बाद उन्हें बिस्तर से उतरने भी नहीं देते है ऐसे में ज्यादा प्यार भी उनके वजन के बढ़ने का कारण बनता है।
  • यदि महिला शादी के तुरंत बाद प्रेग्नेंट हो जाती है तो इसके कारण भी महिला का वजन बढ़ने लगता है।
  • जब आपकी शादी होती है तो हमेशा कोई न कोई आपको खाने पर बुलाता रहता है या आप भी एक दूसरे के साथ समय बिताने के लिए बाहर खाना खाने जाते है ऐसे में बाहर के खाने के अधिक सेवन के कारण भी वजन बढ़ने लगता है।
  • देखा जाये तो शादी के बाद जिम्मेवारियां भी बढ़ जाती है ऐसे में जो लोग पहले अपनी फिटनेस का ध्यान देते थे वो या तो अब पति का टिफिन और सास ससुर की चाय बनाने में बिज़ी हो जाते है और अपना ख्याल रखना बिलकुल बंद कर देते हैं।
  • परिवार के समय बिताने के चक्कर में लडकियां अपने लिए समय नहीं निकल पाती है इसीलिए ऐसा माना जाता है की ज्यादातर महिलाओं का शादी के बाद वजन बढ़ने लगता है।

तो यह है कुछ कारण जिनकी वजह से शादी के बाद वजन बढ़ने लगता है। क्या आपकी भी नई नई शादी हुई है और आप भी अपने वजन बढ़ने का कारण नहीं समझ पा रही है तो ऊपर दिए गए टिप्स से आपको अच्छे से समझ आ जायेगा की क्यों शादी के बाद आपका वजन बढ़ जाता है। और मोटापा अच्छी बात नहीं होती है इसीलिए अपनी फिटनेस का आपको शादी के बाद भी अच्छे से ध्यान रखना चाहिए। जिसे आपको अपनी पर्सनैलिटी को मेन्टेन करने में मदद मिल सके।

[Total: 0    Average: 0/5]