Ultimate magazine theme for WordPress.

सिर में खुजली से ऐसे पाएं छुटकारा

0

सिर में खुजली से ऐसे पाएं छुटकारा, Sir ki khujli ka ilaj, Itchy Scalp Remedies, सिर की खुजली के उपाय, Sir ki khujli kaise dur kare, Scalp ki khujli, सिर में खुजली के उपाय, Sir me kharish ka ilaj, Itching Scalp Problem, सिर की खुजली दूर करने के घरेलू उपाय


सिर में खुजली होना, बालों में होने वाली कई समस्यायों में से एक है। जिसके कई कारण होते हैं। सामान्य तौर पर सिर में खुजली रुसी, स्कैल्प में खुश्की, ड्राई स्कैल्प और गंदगी के कारण होती है। सिर में खुजली होने का एक कारण एक्जिमा और सोरायसिस भी होता है जो त्वचा संबंधी बीमारियां हैं।

यह समस्या अधिकतर किशोर और जवान लोगों में देखने को मिलती जिसका मुख्य कारण बालों साफ़-सफाई नहीं रखना होता है। साफ़-सफाई नहीं रखने से स्कैल्प पर खुश्की आने लगती है और खुजली होती है। इसके अलावा बालों में ऑइलिंग नहीं करने के कारण भी सिर में खुजली की समस्या होती है। ऑइलिंग नहीं करने से बाल और स्कैल्प ड्राई हो जाते हैं जिसके कारण खुजली होती है। लंबे समय तक सिर में खुजली होने पर स्कैल्प रूखी और बेजान हो जाती है और जब आप सिर खुजलाते हैं तो सफ़ेद परत निकलने लगती है। कई बार खुजाते-खुजाते सिर की त्वचा पर घाव बन जाते हैं और कई बार खून भी निकलने लगता है।

यहाँ हम आपको सिर में खुजली से बचने के कुछ उपाय बता रहे हैं। इन उपायों का प्रयोग करके सिर की खुजली से निजात पाई जा सकती है।

सिर में खुजली से छुटकारा पाने के उपाय

नींबू

नींबू में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो स्कैल्प की कोशिकाओं को रिपेयर करके उन्हें ठीक करता है। नींबू ड्राई स्किन को नमी देने का भी काम करता है जिससे सिर में सफ़ेद परत नहीं बनती। प्रयोग के लिए 1 छोटी चम्मच नींबू के रस में 1 कप पानी मिलाएं और उसे अपनी स्कैल्प पर लगाएं। इसे 10 से 15 मिनट तक स्कैल्प पर लगे रहने दें। उसके बाद बालों को ठंडे पानी से अच्छी तरह साफ़ कर लें। समस्या पूरी तरह ठीक हो जाने तक सप्ताह में 2 बार इस उपाय का प्रयोग करें। सिर की खुजली और रुसी से छुटकारा मिलेगा।

नारियल तेल

बालों और उससे जुडी समस्यायों के लिए नारियल तेल बहुत फायदेमंद होता है। नारियल तेल की मदद से ना केवल सिर की खुजली में आराम मिलता है बल्कि बालों को भी पोषण मिलता है। नारियल तेल बालों की ड्राइनेस को भी खत्म करता है। प्रयोग के लिए, रात में नारियल तेल से लगभग 15 मिनट तक सिर में मालिश करें। तेल को हल्का गुनगुना कर लें तो बेहतर होगा। अगली सुबह बाल धो लें। खुजली में आराम मिलेगा।

टी ट्री आयल

यह एक एसेंशियल आयल है जिसके एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टेरियल गुण होते हैं। यह सिर की त्वचा में मौजूद बैक्टीरिया को खत्म करके खुजली की समस्या को दूर करने में मदद करता है। टी ट्री आयल लगाने से स्कैल्प की सफ़ेद परत और रूखेपन से भी निजात मिलती है। प्रयोग के लिए टी ट्री आयल की 10-20 बूंदे को आधे बेबी शैम्पू में मिलाकर बालों में लगा लें। कुछ देर बाद सिर धो लें। जब भी आप सिर धोएं, इसका इस्तेमाल करें। आप चाहे तो टी ट्री आयल की 2-3 बूंदे एक छोटी चम्मच वेजिटेबल आयल में मिलकर मालिश करें। इससे सिर की त्वचा बेहतर होगी।

गेंदे का फूल

गेंदे के फूल भी सिर में खुजली की समस्या से निजात दिलाने में मदद करते हैं। गेंदे के फूल में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-वायरल और एंटी-बैक्टेरियल गुण होते हैं जो सिर की खुजली को दूर करते है। प्रयोग के लिए 4 गेंदे के फूल 500 मिलीलीटर पानी में डालकर कुछ देर उबाल लें। उबलने के बाद इस पानी में आधे नींबू का रस मिलाएं। शैम्पू करने से पहले इस मिश्रण से स्कैल्प पर अच्छे से मसाज करें। अगर रुसी की समस्या है तो मिश्रण में सेब का सिरका भी मिला लें। उसके बाद शैम्पू करके बाल धो लें। बालों को सुखाने के लिए ड्रायर का इस्तेमाल नहीं करें यह खुजली को बढ़ा सकता है। नियमित प्रयोग से सिर की खुजली की समस्या से राहत मिलेगी।

प्राकृतिक तेलों का मिश्रण

प्राकृतिक तेलों की मदद से भी सिर में खुजली और रुसी की समस्या को दूर किया जा सकता है। प्रयोग के लिए टी ट्री आयल, नारियल तेल, ओलिव आयल, बादाम का तेल और एवोकाडो तेल को मिक्स करके हल्का गुनगुना कर लें। और मिश्रण को सिर में लगाएं। जब तक खुजली पूरी तरह ठीक ना हो जाए, उपाय का इस्तेमाल करते रहें। सिर में खुजली की समस्या से निजात मिलेगी।

बेकिंग सोडा

खाना बनाने में इस्तेमाल किये जाने वाला बेकिंग सोडा सिर की खुजली के लिए बहुत फायदेमंद होता है। बेकिंग सोडा स्कैल्प के pH लेवल को नार्मल रखने में मदद करता है जिससे सिर की खुजली में आराम मिलता है। प्रयोग के लिए बेकिंग सोडा में थोड़ा सा पानी मिलाकर उसका पेस्ट बना लें और स्कैल्प पर हलके हाथों से रगड़ें। 15-20 मिनट इसे सिर पर लगे रहने दें और कुछ देर बाद बाल धो लें। समस्या पूरी तरह ठीक होने तक सप्ताह में एक बार उपाय का प्रयोग करें। खुजली से राहत मिलेगी।

तिल का तेल

तिल के बीज का तेल सिर की खुजली और रूखेपन को दूर करने में मदद करता है। तिल के तेल को गर्म करके स्कैल्प में मसाज करने से कुछ ही दिनों में खुजली से पूरी तरह छुटकारा पाया जा सकता है। प्रयोग के लिए तिल के तेल को गर्म करें और रोजाना रात को 10 मिनट तक तेल से मालिश करें। अब तौलिए को गर्म पानी में भिगोएं और तेल लगे बालों में लपेट लें। जब तक तौलिया ठंडी ना हो जाए ऐसे ही रहने दें। अगली सुबह बालों में शैम्पू कर लें। इस उपचार से खुजली की समस्या दूर हो जाएगी /

ये कुछ उपाय हैं, जिनका प्रयोग करके सिर में खुजली की समस्या से निजात पाई जा सकती है। अगर नियमित रूप से इन उपायों का प्रयोग करेंगे तो जल्द ही सिर की खुजली ठीक हो जाएगी।