Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

डिलीवरी के लिए जाते समय हॉस्पिटल बैग में महिला, बच्चे और होने वाले पिता के लिए क्या-क्या रखें?

नौवां महीना लगते ही डिलीवरी किसी भी समय होने के चांस होते हैं। ऐसे में हॉस्पिटल जाते समय आपको आपको जिन जिन चीजों की जरुरत होती है। उन्हें इक्कठा करने में किसी तरह का तनाव न हो, इसके लिए पहले से ही हॉस्पिटल बैग पैक करके रखने की सलाह दी जाती है। हॉस्पिटल बैग में महिला, होने वाले वाले बच्चे, होने वाले पिता के लिए उन सभी चीजों को रखा जाता है। जिसकी हॉस्पिटल में जरुरत पड़ सकती है। तो आज इस आर्टिकल में हम आपको उन्ही चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको हॉस्पिटल बैग में पैक करनी चाहिए।

-- Advertisement --

महिला के लिए रखें यह जरुरी चीजें

डिलीवरी के बाद महिला को किन किन चीजों की जरुरत हॉस्पिटल में पड़ती है। आइये जानते हैं:-

जरुरी रिपोर्ट्स

हॉस्पिटल बैग में महिला को अपनी उन सभी रिपोर्ट्स को रख लेना चाहिए। जो प्रेगनेंसी के पूरे नौ महीने की हैं साथ ही महिला को अपना आधार कार्ड व् अन्य कोई आइडेंटिटी कार्ड जरूर रखना चाहिए। और यदि महिला का कोई मेडिकल इंशोरेंस है तो उसके कागज़ भी रख लेने चाहिए।

ब्रेस्टफीडिंग और पर्सनल पिल्लो

डिलीवरी के लिए जरुरी सामान में महिला को दो पिल्लो भी जरूर रखने चाहिए। एक महिला को सोने के लिए क्योंकि हो सकता है की हॉस्पिटल में महिला के लिए इस्तेमाल किये जाने वाले तकिये में महिला आरामदायक महसूस न करें। और दूसरा पिल्लो बच्चे को शुरुआत में स्तनपान करवाने में महिला को कोई दिक्कत न हो, ज्यादा नीचे की तरफ झुकना न पड़े इसके लिए रखना चाहिए।

महिला के लिए जरुरी कपडे

हॉस्पिटल बैग में महिला को अपने लिए सभी जरुरी कपडे भी रख लेने चाहिए। जैसे की महिला को नाइटी रखनी चाहिए जिसमे ऊपर चैन हो ताकि बच्चे को दूध पिलाने में दिक्कत न हो। महिला को अपने लिए नर्सिंग ब्रा रखनी चाहिए जिसमे बच्चे को स्तनपान करवाने में आसानी हो। सॉक्स, पैंटी आदि को भी रखना चाहिए। और ब्रा, नाइटी, सॉक्स के पांच छह जोड़े रखने चाहिए। इसके अलावा महिला को अपने इस्तेमाल के लिए एक टॉवल और एक ब्लैंकेट यानी कम्बल भी रखना चाहिए। और घर आने के लिए भी एक जोड़ी कपडे अलग रखने चाहिए।

चप्पल

एक आरामदायक चप्पल भी महिला को पैक करके रखनी चाहिए और ध्यान रखें की चप्पल स्लिपरी न हो।

बाथरूम के लिए जरुरी सामान

ब्रश, साबुन, टूथपेस्ट, लिप बाम, मॉइस्चराइजर आदि को भी रखना चाहिए। क्योंकि हॉस्पिटल में इन सभी चीजों की जरुरत पड़ती है। और आप हॉस्पिटल से ज्यादा अपनी चीजों के साथ आरामदायक महसूस करती हैं।

बालों के लिए सामान

शैम्पू, कंडीशनर, हेयर ब्रश, बालों को बाँधने के लिए सामान आदि भी जरूर रखना चाहिए। चाहे जरुरत हो या न हो लेकिन इन्हे बैग में पैक जरूर करें।

सैनिटरी पैड्स

वैसे तो हॉस्पिटल में आपको सैनिटरी पैड मिल जाते हैं लेकिन फिर भी आपको दो तीन पैकेट सैनिटरी पैड के अपने पास रखने चाहिए। ताकि जब आपको जरुरत हो तो आप उनका इस्तेमाल कर सके।

इलेक्ट्रॉनिक सामान

महिला को अपना फ़ोन, फ़ोन का चार्जर, कैमरा आदि भी पैक करना चाहिए। कैमरा का इस्तेमाल करके आप अपने बच्चे के पैदा होने पर जो बेहतरीन मूवमेंट होंगे। आप कैमरा का इस्तेमाल करके उन्हें अपने पास रख सकते हैं।

होने वाले बच्चे के लिए हॉस्पिटल बैग में पैक करें यह जरुरी सामान

बच्चे के जरुरी कपडे: बच्चे के जन्म के बाद आपको हॉस्पिटल में एक या दो जितने दिन भी रखा जाता है। उस हिसाब से बच्चे के लिए चार से पांच जोड़ी कपडे रखें। बच्चे की पैंटी रखें और वो ज्यादा रखें, बच्चे के लिए तौलिया, सॉक्स, टोपी, ग्लव्स, बच्चे के लिए घर जाते समय जो कपडे पहनाने हैं वो कपडे रखें।

डाइपर: हॉस्पिटल बैग में डाइपर भी जरूर रखें क्योंकि घर लाते समय बच्चे के लिए डाइपर की जरुरत होती है। साथ ही हॉस्पिटल में थोड़ी देर आप चाहे तो बच्चे को डाइपर पहना सकती है।

कम्बल: बच्चे के लिए छोटे छोटे दो तीन कम्बल भी रखें, आज कल मार्किट में वह आसानी से मिल जाते हैं।

बच्चे के पिता के लिए रखें यह जरुरी सामान

माँ और बच्चे के साथ होने वाले पिता के लिए भी कुछ जरुरी चीजें महिला को बैग में पैक करनी चाहिए। आइये जानते हैं वो चीजें कौन सी हैं।

  • होने वाले पिता के लिए जरुरी कपडे, तौलिया, कम्बल, पिल्लो आदि बैग में रखें।
  • फ़ोन का चार्जर, लीड आदि भी बैग में रखें।
  • बाथरूम के लिए ब्रश, साबुन आदि भी रखें।
  • कैश, कार्ड्स, आइडेंटिटी कार्ड आदि भी ध्यान से रखें।
  • टाइम पास के लिए एक बुक भी बैग में रखें।

तो यह हैं कुछ चीजें जो डिलीवरी बैग में जरूर पैक करनी चाहिए। क्योंकि इन सभी चीजों की जरुरत हॉस्पिटल में पड़ जाती है। साथ ही आपको चाहे जरुरत हो या न हो आपको किसी भी चीज को लेकर तनाव न हो। इसके लिए आपको हॉस्पिटल बैग में इन सब चीजों को पैक करना चाहिए।

Leave a comment