Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

सोने के गहने खरीदने से पहले इन बातों को जरूर जान ले

Gold Jewellery Shopping 

-- Advertisement --

सोने के गहने खरीदते समय, Tips to know before buying gold ornaments, सोने के गहने खरीदने से पहले ये बातें जान लें, सोना खरीदते समय इन बातों को ध्यान में रखें, Things to remember before buying gold ornaments

सोना (गोल्ड) महिलाओं की उन पसंदीदा चीजों में से एक है जिन्हे वे बेहद चाव से समय लेकर खरीदती है। फिर चाहे वो छोटी सी नथ हो या फिर गले का मंगलसूत्र। वैसे भी त्योहारों के समय महिलाएं अधिकतर शॉपिंग लिस्ट बनाती रहती है। और जब बात दिवाली जैसे बड़े त्यौहार की हो तो इस लिस्ट में सोने के गहने का नाम होना तो वाजिब है।

और हो भी क्यों न? आखिर ये गहने ही तो उनकी सुंदरता में चार चांद लगाते है और उन्हें नारीत्व का एहसास कराते है। महिलाओं को गहने बहुत अधिक प्रिय होते है इसीलिए वे इनकी खरीदारी में काफी समय ले लेती है। लेकिन कई बार सोने के गहनों को खरीदते समय वे कुछ ऐसी गलतियां कर बैठती है जो उनके गहनों और उनकी मुद्रा (रुपयों) के लिए ठीक नहीं।

त्योहारों और शादी के सीजन में अक्सर दुकानदार / ज्वैलर ज्वैलरी में बहुत ठगी करते है। भीड़भाड़ होने और समय के अभाव में आप भी उन कारणों पर ध्यान नहीं दे पाते जिनपर ज्वेलर्स ठगी करते है। इसीलिए आज हम आपको कुछ आई महत्वपूर्ण बातें बताने जा रहे है जिन्हे आपको सोने से गहने या जेवर खरीदने से पूर्व ध्यान रखना है। ताकि आप खुद को और अपने परिवार को ज्वैलरी में होने वाले धोखे से बच सके।

सोने के गहने खरीदने से पहले ध्यान रखे ये बातें :-

अगर आप भी अक्सर त्योहारों और शादी विवाह के अवसर पर सोने के गहने आदि खरीदनी की प्लानिंग कर रहे है तो पहले कुछ बातों का ध्यान में रखें। अन्यथा धोखा आपके साथ भी हो सकता है।

1. ज्वैलरी शॉप :सोने के गहने

ज्वैलरी खरीदने से पूर्व सबसे पहले अपने शहर में सोने का दाम पता कर लें। उसके बाद किसी अच्छी सी ज्वैलरी शॉप में जाएं और पहले दुकानदार और उसके सोने की वैराइटी को अच्छी तरह देख लें। दुकानदार की मीठी मीठी बातों में न आएं। आपको जो चीज पसंद है उसे ही चुने। और हां, अगर पहले से ही आपका कोई ज्वैलर है जिससे आप हमेशा ज्वैलरी खरीदते है तो उसी के पास जाएँ और अपनी मनपसंद ज्वैलरी लें।

2. सोने की जानकारी :

दूकान डिसाइड होने के बाद बारी आती है सोने की। सोना खरीदने की। इसके लिए सबसे पहले यह निर्णय ले लें की आपको कितने कैरट का सोना लेना है। और इस बात को ध्यान में रखें की कैरट के साथ साथ सोने की गहनों की गुणवत्ता और उनकी कीमत में भी अंतर आता है।

3. कीमत :

सोने के गहने पसंद करने के बाद उसकी कीमत को विभाजित करके देखें। यानी गहने की कीमत, उस पर लगने वाला मेकिंग चार्ज और GST आदि को जोड़ कर अच्छी तरह देख लें। और हां, उसे खरीदते समय गहने का वजन अवश्य कर लें। क्योंकि कीमत का निर्णय गहने के वजन के हिसाब से भी किया जाता है।

4. मौहर :

सोने की शुद्धता और उसकी क्वालिटी की पहचान करने के लिए उस पर तरह तरह की मौहर लगाई जाती है। और आपको उस मौहर को देखकर ही सोना खरीदना चाहिए। इसके लिए सबसे पहले गहने पर Halmark जरूर देखें। इसका मौहर का निर्धारण BIS करती है। साथ ही 916 प्यूरिटी ग्रेड, Hallmarking Center’s mark, Year of Marking और ज्वेलर्स का आइडेंटिफिकेशन मार्क चेक कर लें। इन सभी का यह फायदा है की जब आप इन्हे बेचने या एक्सचेंज करने जायेंगे तो इनमे से डेप्रिसिएशन कॉस्ट नहीं काटी जाएगी।

5. कैरट पर दे ध्यान :

यदि कोई दुकानदार आपको 24 कैरट के गोल्ड के गहने देने का दावा कर रहा है तो समझ लें की वह फर्जी है। क्योंकि 24 कैरट गोल्ड बिलकुल शुद्ध सोना होता है और इस गोल्ड से गहने नहीं बनाए जाते। क्योंकि अगर इस गोल्ड के गहने बनायें गए तो वह बहुत जल्दी टूट जाएंगे। क्योंकि यह गोल्ड बहुत मुलायम होता है। जो गहने बनायें जाते है उनमे सोने के साथ अन्य धातुओं का भी प्रयोग किया जाता है। इसलिए 24 कैरट सोने के गहने मिलना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है।

6. शुद्धता :

आमतौर पर सभी आभूषण बनाने के लिए 22 कैरट के सोने का इस्तेमाल किया जाता है। जिसमे 91.66 प्रतिशत सोना होता है। जैसा की हमने आपको 4 पॉइंट में बताया इसमें हॉलमार्क और शुद्धता के पांच सिंबल होते है। लेकिन यह सभी कैरट में अलग अलग होते है। कैरट के मुताबिक : 22 कैरट पर 916, 21 कैरट पर 875 और 18 पर 750 लिखा होता है। जो की इनकी शुद्धता का प्रमाण है।

7. कीमत :

कैरट गोल्ड का अर्थ होता है 1 / 24 परसेंट गोल्ड। यदि आपके आभूषण 22 कैरट के है तो 22 को 24 से भाग देकर 100 से गुना करें। कीमत निष्कर्ष में आने वाले परिणाम के मुताबिक तय की जाएगी।

8. कीमत का निर्धारण :

(22/24)x100= 91.66 यानी आपके आभूषण में इस्‍तेमाल सोने की शुद्धता 91.66 फीसदी है। मसलन 24 कैरेट सोने का रेट टीवी पर 27000 है और बाजार में इसे खरीदने जाते हैं तो 22 कैरेट सोने का दाम (27000/24)x22=24750 रुपए होगा। जबकि ज्वैलर आपको 22 कैरेट सोना 27000 में ही देगा। यानी आप 22 कैरेट सोना 24 कैरेट सोने के दाम पर खरीद रहे हैं। ऐसे ही 18 कैरेट गोल्ड की कीमत भी तय होगी (27000/24)x18=20250।

9. ऑफर :

जबकि ये ही सोना ऑफर के साथ देकर ज्वैलर आपको ठगते है। यदि आप कैलकुलेट करके इसी हिसाब से सोना खरीदेंगे तो बाजार में कभी भी धोखा नहीं खाएंगे।

10. पहचान :

अगर आप सोने का सिक्का खरीद रहे है तो असली और नकली सिक्को की पहचान उसकी खनक से करते है। मेटल पर असली चांदी का सिक्का गिराने से भारी आवाज आती है जबकि नकली सिक्का लोहे की भांति खनकता है। सही और असली सिक्के गोल होते है जबकि नकली सिक्कों के किनारे की ओर खुरदुरी रहती है।

Leave a comment