Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

सोने के ज़ेवर को साफ़ करने के घरेलु उपाय

0

Sone ke Gehne Saaf karne ke gharelu upay :- वर्तमान में सोने चांदी की कीमते आसमान छूती जा रही है ऐसे में नए गहने बनवाना पाना और खरीद पाना हर किसी के लिए संभव नहीं। इस स्थिति में अपने पुराने गहनों को सँजो कर रखना आपके लिए बेहतर होगा। आज कल किसी के पास भी इतना समय नहीं है की अपने गहनों की ठीक प्रकार से देखभाल कर पाएं और जब बात उनकी सफाई की आती है तो “जब सुनार के यहाँ जायेंगे तब इन्हें साफ़ करा लेंगे” ऐसा कहकर टाल देते है।

जिस कारण सफाई न होने की वजह से आपके अच्छे खासे गहनों की चमक फीकी पड़ने लगती है। ऐसे तो सोने के गहने कभी काले नहीं पड़ते लेकिन धूल, मिटटी, प्रदूषण, क्रीम पाउडर और लगातार प्रयोग से इनकी चमक कम होने लगती है। इसके साथ ही इनमे गंदगी भी इकट्ठी होने लगती है जिसके कारण ये टूटने लगते है।

आज कल के समय में गहनों का प्रचलन बहुत अधिक हो गया है। घर का कोई छोटा फंक्शन हो या किसी की शादी सभी में महिलाये गहने पहनना अधिक पसंद करती है। इतना ही नहीं घर की सामान्य पूजा में भी महिलाये सोने चांदी आदि के ही गहने पहनना पसंद करती है।

कहते है गहने महिलाओं की खूबसूरती होते है और गहने की चमक उनकी खूबसूरती को अपने-आप ही दोगुना कर देती है। गहने पहनने से न केवल आपके व्यक्तित्व पर प्रभाव पड़ता है अपितु आपकी सुंदरता में भी चार चाँद लग जाते है। इसी के साथ गहनों की चमक आपके रंग और त्वचा में भी निखार लाती है।

वर्तमान में अधिकतर महिलाएं हैवी ज्वैलरी पहनना अधिक पसंद करती है । जबकि कुछ सभी फंक्शन्स के लिए आर्टिफीसियल ज्वैलरी का चयन करती है। लेकिन सभी जगह आर्टिफिशियल ज्वैलरी नहीं जंचती। ऐसे में सोने और चांदी के आभूषण ही आपकी प्रतिष्ठा बनाये रखने का काम करते है। लेकिन कई बार साफ़ सफाई में लापरवाही के कारण बहुत सी परेशानियो का सामना करना पड़ता है।-Sone ke Gehne saaf karne ki tips in hindi 

यदि आप भी सोने के गहनों की शौक़ीन है और समय के आभाव में उनकी ठीक प्रकार से देखभाल नहीं कर पाती है तो सतर्क हो जाइये। क्योकि आपके गहने ही आपकी सुंदरता है और इनके क्षतिग्रस्त होने का सबसे बड़ा प्रभाव आप पर ही पड़ेगा। अगर आपके भी कुछ गहने ऐसे है जिन्हें आप लगातार प्रयोग में लाती है और समय के आभाव में उनकी साफ़-सफाई नहीं कर पाती है तो तुरंत उन्हें सुनार को सफाई के लिए दे आये। यदि ऐसा कोई विकल्प उपलब्ध नहीं है तो परेशान न हो। कुछ ऐसे आसन घरेलु उपाय है जिनकी मदद से घफर बैठे आसानी से सोने के गहनों को साफ़ किया जा सकता है। इन उपायो की मदद से आप अपने आभूषणों की वास्तविक चमक उन्हें लौटा सकती है।

सोने के गहनों को साफ़ करने के लिए :-Sone ke Gehne

समय के साथ गहनों की चमक भी फीकी पड़ने लगती है जिसके कारण आप उन्हें किसी भी फंक्शन में पहनने से कतराने लगती है। ऐसे में सोने के गहनों की साफ़-सफाई करना और भी महत्वपूर्ण हो जाता है। हालाँकि सोने के आभूषणों पर चांदी के आभूषणों की भांति कालिख नहीं जमती लेकिन लगातार उपयोग और धूल मिटटी के कारण उनमे गंदगी इकट्ठी होने लगती है जिसके कारण उनके टूटने का खतरा बढ़ जाता है। इसके अतिरिक्त समय पर साफ़-सफाई न करने से वे फीके फीके से भी दिखने लगते है। ऐसे में सोने के गहनों की सफाई करना बहुत आवश्यक है। नीचे हम कुछ उपाय बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप भी अपने सोने के गहनों की चमक वापस पा सकती है।

डिश सोप से करे गहनों की सफाई :-

सोने के गहनों को साफ़ करने के लिए लिक्विड डिश सोप का भी प्रयोग किया जा सकता है। इसमें मौजूद कार्बोनेशन आभूषणों में जमी गंदगी और मैल को साफ़ करने का काम करता है। इसके लिए –

  • एक कटोरी में हल्का गर्म पानी डालें।
  • अब इस पानी में डिश सोप की कुछ बुँदे डाले।
  • आप चाहे तो नल के साधारण पानी का भी प्रयोग कर सकते है। बेहतर परिणामो के लिए आप सोडियम-फ्री सेल्टजर या क्लब सोडा का भी प्रयोग कर सकते है।
  • ध्यान रहे पानी अधिक गर्म न हो, अन्यथा ये आपके आभूषणों को भी नुकसान पंहुचा सकता है।
  • इसके बाद कम से कम 15 मिनट तक आभूषणों को इस घोल में डाल कर रखे। इससे उनकी साड़ी गंदगी साफ हो जाएगी।
  • 15 मिनट बाद किसी मुलायम ब्रश की मदद से हलके हाथो से इन्हें रगड़े। ज्यादा तेज न रगड़े अन्यथा गहनों पर खरोंचे आ सकती है।
  • नल के पानी से उन्हें साफ़ कर लें।
  • पानी से धोने के बाद किसी नरम कपडे से पोंछ कर सूखा लें।
  • इस विधि का प्रयोग करके आपके गहने पहले की तरह चमकने लगेंगे।

अमोनिया से करें सोने के गहनों को साफ़ :-

अमोनिया एक strong क्लीनर है, परंतु रासायनिक तौर पर यह अत्यंत कठोर और दाहक हो सकता है। गहनों की नियमित सफाई के लिए अमोनिया का प्रयोग ने करें क्योकि ये आपके गहनों को नुकसान भी पंहुचा सकता है। केवल गहरी सफाई के लिए ही इसका प्रयोग उचित रहेगा। जिन गहनों के निर्माण में प्लैटिनम और मोती का प्रयोग किया जाता है उनकी सफाई के अमोनिया का इस्तेमाल न करें। सोने के गहनों की गहरी सफाई के लिए –

  • 1 हिस्से अमोनिया को 6 हिस्से पानी में मिलाये। तब तक मिलाते रहे जब तक मिश्रण एक सार न हो जाये।
  • केवल 1 मिनट तक गहनों को इस मिश्रण में डुबोये रखे।
  • अब किसी छलनी की मदद से गहनों को पात्र में से निकाल लें।
  • इसके बाद चलते पानी के नीचे रखे ताकि गहनों से अमोनिया निकल जाये।
  • अंत में किसी नरम और साफ़ कपडे से उन्हें पोंछ कर सूखा लें।
  • लीजिये चमक गए आपके गहने।

रत्न चिपके गहनों को ऐसे करें साफ़ :-sone-ki-anguthi

इस तरह के गहनों को साफ करने के लिए विशेष सावधानी रखनी होती है। क्योकि लापरवाही करने से उनके नग निकल सकते है जिसके बाद उनकी शो खराब हो जाती है। इसके लिए –

  • इस तरह के गहनों को पानी में भिगो कर नहीं रखना चाहिए। क्योकि पानी उनमे लगी गोंद को ढीला कर देता है जिससे ये नग निकल जाते है।
  • इसीलिए कभी भी रत्न लगे गहनों को पानी में न भिगोये।
  • अब अलग से डिश सोप वाले मिश्रण को तैयार के लें।
  • किसी कपडे को इस घोल में डुबोकर अपने गहने साफ़ करें।
  • दूसरी बार साफ़ पानी में भीगे हुए कपडे से जेवरो को पोंछे।
  • एक बात का विशेष ध्यान रखे की आभूषणों में साबुन का एक कन भी न रहे।
  • अंत में खुले स्थान पर रख दे ताकि वे सुख जाएं।

टूथ पेस्ट से करें सोने के गहनों को साफ़ (Sone ke Gehne ki safai) :-

गहनों को साफ करने के लिए टूथ पेस्ट का भी बड़े स्तर पर प्रयोग किया जाता है। ये आपके गहनों से मैल आसानी से निकालने में मदद करेगा। इसके लिए आपके ज्यादा कुछ करने की भी आश्यकता नहीं है। आपके करना है –

  • एक कटोरी में थोड़े से टूथ पेस्ट को मिलाकर पतला घोल तैयार कर लें।
  • अब किसी मुलायम bristle वाले टूथब्रश से आभूषण को हलके हाथो से साफ़ करें। टूथब्रश में टूथपेस्ट लगाना न भूलें।
  • रगड़ने के बाद साफ़ पानी से साफ़ कर लें।
  • यदि उनमे पेस्ट बचा है तो ब्रश से एक बार फिर से रगड़ सकते है।
  • अच्छे से साफ़ करने के बाद कपडे से पोंछ कर रख दे।
  • आपके गहनों की चमक वापस आ जाएगी।
Sone ke Gehne saaf Karne ke upay – चुने का घोल :-

सोने के आभूषणों को साफ़ करने के लिए आप चुने का भी प्रयोग कर सकती है। इसके लिए थोड़े से पानी में ठंडा चुना घोल लें। मिलाने के बाद सोने के जेवरो को उस घोल में डाल दें। कुछ देर बाद गहने निकाल कर उनमे हलके हाथो से ब्रश करें। बाद में साफ़ पानी से धो लें। आपके गहने पहले की तरह चमकने लगेंगे।

हल्दी :-

हल्दी से भी गहनों की चमक बरकरार रखने में मदद मिलती है। इसके लिए एक पात्र में पानी उबाल ले। अब इसमें 1 चम्मच हल्दी डाल लें। पानी के हलके गुनगुने होने के बाद उसमे गहने डाल दें। कुछ देर बाद निकल लें और सादे पानी से साफ़ कर लें। आपके गहने चमकने लगेंगे।

रीठा se chamkaye Sone ke Gehne :-

रीठा के पानी से भी सोने के गहनों की चमक वापस लायी जा सकती है। इसके लिए रीठा को पानी में डालकर उबाल ले । बाद में छान कर उसे ठंडा कर ले। हल्का गर्म रहने पर उसमे सभी सोने के आभूषण डाल दें। कुछ देर बाद निकालकर साफ़ पानी से धो लें। गहनों की चमक लौट आएगी।

Sone ke Gehne saaf karne ke upay, सोने के ज़ेवर साफ़ करने की विधि, Polish your ornaments, how to clean jwellery at home, Sone ke Gehne saaf karne ka tarika, Sone ke Gehne chamkane ke liye upay, Sone ke Gehne saaf karne ke gharelu upay

Leave a comment