Ultimate magazine theme for WordPress.

स्पर्म काउंट बढ़ाने के तरीके

0

स्पर्म काउंट बढ़ाने के तरीके, शुक्राणु की संख्या बढ़ाने के तरीके, पुरुषो का स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए आहार, स्पर्म काउंट बढ़ाने के घरेलू तरीके, स्पर्म काउंट कम होने के कारण

शुक्राणु की कमी की समस्या का होना पुरुषो के लिए नपुंसकता का कारण भी बन सकता है, इसके कारण निषेचन होने की सम्भावना कम हो जाती है, साथ ही पुरुष खुलकर अपने शादीशुदा सम्बन्धो का आनंद भी नहीं ले पाता है। स्टडीज़ के अनुसार फर्टिलटी की समस्या होने का सबसे बड़ा कारण शुक्राणु में कमी का होना होता है। और इस समस्या के होने का कोई एक कारण नहीं होता है, बल्कि आपकी खराब जीवनशैली, तनाव से भरी जिंदगी, प्रोस्टेट ग्रंथि में संक्रमण, बहुत ज्यादा गोद में लैपटॉप रहकर काम करना, खान पान बेहतर न होना, नशीली चीजों का सेवन आदि। ऐसे और भी कारण हो सकते हैं जिसके कारण पुरुषो को इस समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

कई बार पुरुष खुलकर इस बारे में किसी से बात भी नहीं करते है, साथ ही अपने पार्टनर के साथ सम्बन्ध बनाने में भी कतराते हैं, और इन कारणों की वजह से केवल शुक्राणु की संख्या में कमी नहीं आती है, बल्कि शुक्राणु की गुणवत्ता भी कम हो जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं की आप घर पर ही इस समस्या का समाधान कर सकते हैं, इसके लिए जरुरी होता है की सबसे पहले आप अपनी जीवनशैली को सही रखें, दिनचर्या बेहतर बनाएं, कोई शारीरिक समस्या है तो उसका इलाज करवाएं, आदि। क्योंकि आपकी शारीरिक फिटनेस सबसे ज्यादा अआप्के शुक्राणु से जुडी इस समस्या का समाधान करती है। तो लीजिये आज हम आपको शुक्राणु की कमी की समस्या से निजात पाने के कुछ खास टिप्स देने जा रहे हैं।

जीवन शैली में बदलाव लाएं

खराब जीवनशैली भी शुक्राणु की कमी का कारण हो सकती है, ऐसे में आपको इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए, की आप भरपूर नींद लें, तनाव से बचें, खुश रहें, व्यायाम करें, खाना पान में लापरवाही न करें, योगासन करें, ज्यादा तापमान में न रहें, अधिक नशीली चीजों का सेवन न करें, वजन नियंत्रित रखें, धूम्रपान से बचें आदि। जितनी बेहतर आपकी जीवनशैली होती है उतना ही आप फिट रहते हैं, और आपको शुक्राणु की संख्या को बढ़ाने में मदद मिलती है।

खान पान बेहतर रखें

प्रोटीन, कम वसा, जिंक, एंटी ऑक्सीडेंट, विटामिन सी, एमिनो एसिड, फोलिक एसिड, कैल्शियम, व् अन्य मिनरल्स युक्त आहार का भरपूर सेवन करें। इससे आपको स्वस्थ रहने के साथ शुक्राणु की संख्या को बढ़ाने में मदद मिलती है। साथ ही अपने आहार को समय से लें, और जंक फ़ूड की जगह घर में बने ताजे व् संतुलित आहार का सेवन करें।

व्यायाम करें

शुक्राणु की कमी की समस्या को दूर करने के लिए व्यायाम करना बहुत फायदेमंद होता है। क्योंकि इससे न केवल बॉडी में ब्लड फ्लो बेहतर तरीके से होता है, बल्कि आपकी बॉडी भी फिट रहती है। जिससे स्पर्म काउंट को बढ़ाने में मदद मिलती है, लेकिन ध्यान रखे की बहुत अधिक व्यायाम भी न करें क्योंकि इसके कारण शुक्राणु की संख्या में कमी भी आ सकती है।

डार्क चॉकलेट

दिन भर में एक पीस भी यदि आप डार्क चॉकलेट का खाते हैं तो इससे फ्री रेडिकल्स की समस्या से बचाव होने के साथ शुक्राणु की कमी को पूरा करने और शुक्राणु की गुणवत्ता को भी बेहतर करने में मदद मिलती है। चॉकलेट जितना ज्यादा डार्क होता है उतना ही ज्यादा फायदेमंद भी होता है क्योंकि इसमें एमिनो एसिड की मात्रा अधिक होती है जो सीमेन को गाढ़ा करने के साथ शुक्राणु की मात्रा को भी बढ़ाता है, लेकिन इसका सेवन भी अधिक मात्रा में न करें क्योंकि इसके कारण वजन बढ़ने की समस्या के कारण आपको परेशानी हो सकती है, दिन में एक टुकड़ा भी आपके लिए फायदेमंद होता है।

एलिसिन का सेवन करें

अलिसिन एक ओरगानोसल्फर योगिक है, जो की लहसुन में भरपूर मात्रा में पाया जाता है। एलिसिन का सेवन करने से शुक्राणु की मात्रा को यौन अंग में खून के संचार के अनुकूल बनाने में मदद मिलती है। जिससे शुक्राणु की संख्या को बढ़ाने में मदद मिलती है, इसके लिए आपको सुबह दो या तीन कलियाँ नियमित लहसुन की खानी चाहिए, अपने आहार में इसे सम्मिलित करना चाहिए, या सुबह उठकर चाय में लौंग और लहसुन को अच्छे से उबालकर इसका सेवन करना चाहिए।

हिट की समस्या से बचें

प्रजनन अंगो के आस पास का तापमान बढ़ने के कारण भी शुक्राणु की संख्या में कमी आने लगती है। ऐसे में आपको इस परेशानी से बचने के लिए ज्यादा देर गोद में लैपटॉप रखकर काम नहीं करना चाहिए, पैंट जेब में फ़ोन नहीं रखना चाहिए, ज्यादा टाइट अंडरवीअर नहीं पहनना चाहिए, ज्यादा गर्म जगह पर अधिक समय के लिए नहीं रहना चाहिए, आदि। यदि आप इन बातों का भी ध्यान रखते हैं तो ऐसा करने से भी आपको शुक्राणु की कमी की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है।

अधिक साइकिलिंग न करें

यदि आप शुक्राणु में कमी की समस्या से परेशान हैं तो आपको अधिक साइकिलिंग नहीं करनी चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से आपकी परेशानी बढ़ सकती है। फिटनेस के लिए आप अन्य तरह के व्यायाम कर सकते हैं।

तनाव से बचें

यदि पुरुष अधिक तनाव में रहता है तो यह भी शुक्राणु की संख्या में कमी कर सकता है। ऐसे में इस समस्या से बचाव के लिए आपको तनावमुक्त रहना चाहिए। और जितना आप फ्रैश रहते हैं उतना आपको फिट रहने में मदद मिलती है और आपको शुक्राणु से जुडी परेशानी से निजात पाने में मदद मिलती है।

वजन रखे नियंत्रित

वजन का कम होना और ज्यादा होना दोनों ही नुकसानदायक होते हैं। क्योंकि इसके कारण बॉडी में हार्मोनल असंतुलन होने के चांस बढ़ जाते हैं, जैसे की एस्ट्रोजन की मात्रा बढ़ जाती है, और टेस्टोस्टेरोन की मात्रा घट जाती है। जिसके कारण आपको शुक्राणु में कमी की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में स्पर्म काउंट को बढ़ाने के लिए आपको वजन को नियंत्रित रखना चाहिए।

स्पर्म काउंट बढ़ाने के अन्य तरीके

  • यदि आप मसल्स को बनाने के लिए स्टेरॉयड का इस्तेमाल करते हैं, तो शुक्राणु की संख्या पर बुरा असर पड़ सकता है ऐसे में आपको इसके सेवन से परहेज करना चाहिए।
  • सम्बन्ध बनाते समय आपको किसी भी तरह के चिकनाहट युक्त चीजों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।
  • जहां पर तापमान अधिक हो, उस जगह पर जाने से बचना चाहिए।
  • नींद में किसी भी तरह की लापरवाही न करें दिन में आठ घंटे की नींद जरूर लें।
  • बॉडी को हाइड्रेट रखे और उसके लिए पानी का सेवन भरपूर मात्रा में करें।
  • ओमेगा 3 फैटी एसिड स्पर्म काउंट व मेल ऑर्गन्स में ब्लड फ्लो बढ़ाने में बहुत मदद करते है, और अखरोट में यह भरपूर मात्रा में होते है, इसीलिए इस समस्या से निजात पाने के लिए आपको अखरोट का भरपूर सेवन करना चाहिए।
  • ब्रोकली, पालक का सेवन भरपूर मात्रा में करने से भी आपको शुक्राणु की संख्या और गुणवत्ता दोनों को बढ़ाने में मदद मिलती है।
  • कद्दू के बीज खाने से शरीर में टेस्टोस्टेरोन नामक हॉर्मोन बढ़ता है, जिससे स्पर्म काउंट को बढ़ाने में मदद मिलती है।
  • विटामिन सी, ए और बी 1 से भरपूर केले का सेवन भी यदि पुरुष करते हैं तो भी स्पर्म काउंट को बढ़ाने में मदद मिलती है।

तो यह हैं कुछ खास टिप्स जिनका इस्तेमाल करने से पुरुषो से जुडी इस समस्या का समाधान हो सकता है, लेकिन यदि आप चाहे तो इस समस्या के लिए एक बार डॉक्टर से भी राय ले सकते हैं।