Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

सनबर्न से काली हुई त्वचा को ठीक करने के घरेलू उपाय

0

Sunburn Remedies in hindi : सनबर्न, गर्मियों में मौसम में होने वाली सबसे आम त्वचा संबंधी समस्या है। जो अक्सर अधिक देर तक धूप के संपर्क में रहने के कारण होती है। सनबर्न के कारण स्किन में डार्क पैचेज, कालापन, मुहांसे, डार्क स्पॉट और टैनिंग की समस्या होने लगती है। गर्मियों में सामान्य तापमान बहुत अधिक होता है जिसके कारण वायु में शुष्कता आ जाती है। और इस शुष्कता की वजह से स्किन फटने भी लगती है। इसके अलावा धूप की तेज किरणें भी स्किन को नुकसान पहुंचाती है।

गर्मियों के दिनों में चेहरे को कवर करने के बाद भी टैनिंग हो ही जाती है। परन्तु जब यह टैनिंग स्किन को काला करने लगे तो वाकई समस्या का विषय बन जाती है। सनबर्न के कारण स्किन पर रेड पैचेज और रैशेस भी होने लगते है। वैसे तो कुछ मेडिकेटिड क्रीम है जिनकी मदद से इन रैशेस और पैचेज को ठीक किया जा सकता है लेकिन वे काफी महंगी आती है। और दूसरी तरफ उनके इस्तेमाल से साइड-इफ़ेक्ट का खतरा भी बना रहता है। अगर आपकी स्किन भी सनबर्न के कारण काली और टैन हो गई है तो परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि यहाँ हम आपको सनबर्न से काली हुई त्वचा को ठीक करने के कुछ घरेलू उपाय बता रहे है!

सनबर्न क्या है?

किसी भी समस्या को दूर करने से पहले उसके बारे में जान लेना चाहिए ताकि उसे जड़ से ठीक किया जा सकते है। दरअसल तेज धूप के कारण स्किन झुलसने लगती है जिसकी वजह से वह हलकी सांवले या लाल रंग की हो जाती है, मेडिकल भाषा में इसे ही सनबर्न कहा जाता है। अगर आपके साथ भी यह समस्या है तो घबराने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि यह कोई बड़ी समस्या नहीं है, इसे आप बड़ी आसानी से छोटे मोटे घरेलू उपाय करके ठीक कर सकते है। यहाँ हम आपको उन्ही घरेलू उपायों के बारे में बता रहे है –

सनबर्न से काली हुई त्वचा को ठीक करने के उपाय :-

1. बेकिंग सोडा :

अगर स्किन धूप में झुलस गयी है तो बेकिंग सोडा में पानी मिलाकर थोडा गाढ़ा पेस्ट बना लें। अब इसे त्वचा के प्रभावित हिस्से पर लगाएं। आप चाहे तो बेकिंग सोडा को नहाने के पानी में मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते है। ऐसा करने से भी धूप में झुलसी हुई त्वचा सही हो जाती है।

2. सेब का सिरका :

सेब का सिरका भी इस समस्या को ठीक करने में मददगार होता है। इसके लिए सेब के सिरके की कुछ बुँदे एक कटोरी पानी में डाल लें और उस पानी को रुई से अपनी स्किन पर लगाएं। सनबर्न ठीक हो जाएगा और स्किन की प्राकृतिक रंगत भी वापस आ जाएगी।

3. नारियल का तेल और कपूर :

सनबर्न को दूर करने के लिए नारियल तेल बहुत ही बेहतर उपाय है। इसके इस्तेमाल से स्किन की रंगत तो निखरती ही है साथ-साथ झुलसी हुई त्वचा भी ठीक होती है। इसके लिए नारियल तेल में थोडा सा कपूर मिलाकर त्वचा के प्रभावित हिस्से पर लगाएं। कुछ ही प्रयोगों में स्किन की समस्या पूरी तरह ठीक हो जाएगी।

4. ठंडा दही :

दही में प्रोबायोटिक्स, कैल्शियम, प्रोटीन और जिंक आदि पाए जाते है जो स्किन का ग्लो बढाने के साथ-साथ त्वचा की कोमलता को भी बढ़ाते है। और तासीर से ठंडी होने के कारण यह झुलसी हुई स्किन को भी आराम पहुंचाती है। इसके लिए फ्रिज की ठंडी दही लें और उसे अपनी त्वचा के प्रभावित हिस्सों पर लगायें। कुछ देर रखने के बाद पानी से साफ़ कर लें।

5. एलोवेरा :

इसे हर समस्या का रामबाण माना जाता है। त्वचा से लेकर बालों तक हर तरह की समस्या एलोवेरा के प्रयोग से ठीक की जा सकती है। इसके लिए एलोवेरा जेल की पत्ती तोड़कर उसमे से जेल निकालकर प्रभावित त्वचा पर लगाएं। आप चाहे तो इस जेल से फेस पैक बनाकर भी स्किन के लिए प्रयोग कर सकते है। कुछ ही दिनों में स्किन सामान्य हो जाएगी।

6. संतरे का छिलका :

संतरे के छिलके में मौजूद गुण स्किन की समस्यायों को दूर करके उसकी रंगत सुधारने में मदद करते है। सनबर्न हो जाने पर संतरे के छिलकों को दूध में पीसकर अपने त्वचा के प्रभावित हिस्से पर लगायें। इसके प्रयोग से टैनिंग, दाग-धब्बे, झुर्रियां, मुहांसे और झाइयां तो दूर होंगी ही साथ साथ स्किन का कलर भी बिलकुल साफ़ हो जाएगा।

7. शहद और नींबू :

त्वचा के धूप में झुलस जाने के बाद काफी जलन होती है जिसे शांत करने के लिए शहद और नींबू के रस की मदद ली जा सकती है। इसके प्रयोग से त्वचा की सभी अशुद्धियाँ साफ़ हो जाती है और त्वचा पहले से बेहतर दिखने लगती है।

8. आइस क्यूब :

त्वचा के झुलसने के बाद तुरंत प्रभाव प्राप्त करने के लिए आइस क्यूब से बेहतर कुछ नहीं हो सकता। इसके लिए त्वचा के प्रभावित हिस्से पर फ्रिज पर निकली आइस क्यूब को हलके हाथों से मलें। थोड़ी जलन होगी लेकिन बाद में यह शांत हो जाएगी। इसके प्रयोग से स्किन टाइट भी होती है और स्किन में ग्लो भी आता है।

9. मुल्तानी मिट्टी :

फेस के लिए घरेलू नुस्खों में मुल्तानी मिट्टी का नाम सबसे ऊपर आता है। यह स्किन के लिए बहुत लाभकारी होती है। सनबर्न होने पर मुल्तानी मिट्टी को दूध में मिलाकर लेप बना लें और लेप को अपनी स्किन पर लगायें। सूखने के बाद त्वचा को ठंडे पानी से साफ़ कर लें। इसके प्रयोग से न केवल स्किन की गंदगी साफ़ होगी अपितु स्किन टोन में भी फर्क आएगा।

तो ये थे कुछ घरेलू उपाय जिनकी मदद से धुप में झुलसी हुई त्वचा (सनबर्न) को आसानी से घर बैठे ठीक किया जा सकता है। लेकिन ध्यान रहे सेंसिटिव स्किन वाले नींबू युक्त पैक आदि से दूर रहें। क्योंकि आपकी स्किन पर यह रिएक्शन कर सकता है।

Leave a comment