Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

टैटू हटाने के तरीके

आजकल के समय में अपने शरीर के किसी भी हिस्से में टैटू बनवाना हर किसी को पसंद होता है। विशेषकर आजकल के नौजवानों में, जिसे देखो वही अपनी बाह, कलाई, कमर या पिंडलियों पर टैटू बनाए दिखाई देता है। जो कुछ समय तक तो अच्छे लगते है लेकिन समय बदलने के साथ-साथ उन्हें ये टैटू नापसंद आने लगता है और वो उन्हें हटाने के तरीकों के बारे में खोजने लगते है। इसके अलावा कई बार टैटू आपके करियर या शादी विवाह की राह में भी मुश्किलें खड़ी कर सकता है। ऐसे में उसे हटवाना एक मात्र उपाय रह जाता है।

-- Advertisement --

अगर आपने भी अपने दोस्त की बातों में आकर टैटू बनवा लिया है और अब उसे हटवाने के बारे में सोच रहे है तो परेशान न हो क्योंकि आपके जैसे बहुत से लोग है जो अपने टैटू से छुटकारा पाना चाहते है। पिछले कुछ सालों में टैटू भारतीय युवा संस्कृति के प्रतिमानों का एक अभिन्न अंग बन गया है।

अधिकतर त्वचा विशेषज्ञ यह चेतावनी देते है की टैटू को पूरी तरह हटा पाना संभव नहीं क्योंकि यह स्थाई होता है। ऐसे में इसे मिटाना बहुत मुश्किल है। लेकिन कुछ सर्जन और विशेषज्ञों का कहना है की वे टैटू को पूरी तरह हटा सकते है। 2 राय होने के बावजूद ये सत्य है टैटू हटाने के कई तरीके है, जिनका प्रयोग प्रभावी भी होता है। टैटू हटवाने का परिणाम कई कारकों पर निर्भर करता है, जिनमे टैटू का आकार, उसका स्थान, घाव भर पाने की व्यक्तिगत क्षमता, टैटू कैसे बनवाया था और कितने लम्बे समय से टैटू त्वचा पर मौजूद है।

उदाहरण के तौर पर यदि टैटू किसी अनुभवी आर्टिस्ट से बनवाया गया है, तो उसे हटा पाना आसान है क्योंकि उनके द्वारा इस्तेमाल किये गये रंग को त्वचा के समान स्तरों पर समान ढंग से भरा गया होगा। इसके अलावा पुराने टैटू की तुलना में नए टैटू को हटा पाना अधिक मुश्किल होता है। लेकिन टैटू हटावाने की बात आते ही लोग इसी परेशानी में डूबे रहते है की आखिर इस टैटू को कैसे हटाया जाए। इसीलिए आज हम आपको टैटू हटाने के कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप अपने टैटू को हटवा सकते है। हालाँकि, इनमे से कुछ में अधिक पैसे खर्च करने की आवश्यकता होगी। साथ ही कुछ तरीकों में थोडा रिस्क भी है, तो इनके इस्तेमाल से पूर्व अपने त्वचा विशेषज्ञ से इस विषय में सलाह जरुर लें।

टैटू हटाने के तरीके :-

1. टैटू रिमूवल क्रीम :

आजकल बाजार में ऐसी बहुत सी क्रीम मौजूद है जिनकी मदद से आप अपने शरीर पर बने किसी भी तरह के टैटू को आसानी से हटा सकते है। इस क्रीम की मदद से बिना दर्द के टैटू को हटाया जा सकता है। अगर आपको टैटू बनवाए हुए ज्यादा समय नहीं हुआ है तो आप इस क्रीम की मदद से कुछ ही दिनों में अपना टैटू हटा सकते है, लेकिन अगर टैटू काफी पुराना है तो आपको उसे हटाने में समय लग सकता है।

2. उच्छेदन विधि :

इस विधि के द्वारा आप टैटू बनाने वाले व्यक्ति से ही अपना टैटू हटवा सकते है। इस प्रक्रिया में टैटू हटाने के लिए छुरी का इस्तेमाल किया जाता है। उसके बाद घाव पर टाँके लगा दिए जाते है। इस तरीके से टैटू हटाने के लिए आपको लोकल एनेस्थेसिया की आवश्यकता पड सकती है। इस प्रक्रिया में काफी दर्द होता है क्योंकि इसमें सबसे पहले त्वचा का थोड़ा सा हिस्सा काटा जाता है। वैसे त्वचा को कितना काटना है ये बात आपके टैटू पर ही निर्भर करता है। अगर आपका टैटू बहुत ज्यादा बड़ा होगा तो उसे हटाने के लिए आपकी त्वचा को ज्यादा काटा जा सकता है।

3. इंटेंस पल्स्ड लाइट थेरेपी :

ये थेरेपी एक तरह की लेज़र सर्जरी की तरह ही होती है, लेकिन इसमें लेज़र की जगह हाई इंटेंसिटी की लाइट का इस्तेमाल किया जाता है। इस प्रक्रिया के अंतर्गत आपके टैटू की स्याही को छोटे छोटे भागों में बांट कर आपके टैटू को हल्का किया जाता है। वैसे इस प्रक्रिया में ज्यादा दर्द नही होता है। इतना ही नहीं यह लेज़र सर्जरी से ज्यादा प्रभावी भी होती है।

4. टीसीए पील्स :

टीसीए पील्स की मदद से भी आप अपने टैटू को पूरी तरह हटा सकते है। हालांकि, इस प्रक्रिया के प्रयोग के दौरान आपको थोडा दर्द हो सकता है। इस विधि में त्वचा को पट्टियों से बांध दिया जाता है जिसके कारण एक पपड़ी उभरने लगती है। पपड़ी बनने के बाद इसे पट्टियों की मदद से कवर कर दिया जाता है। लेकिन अगर एक हफ्ते के बाद भी आपको लगता है पपड़ी पर अभी भी नमी बनी हुई है तो उस पर बेटाडीन लगा सकते है। बेटाडीन एक तरह की दवाई होती है जिसका प्रयोग घाव आदि भरने के लिए किया जाता है। लेकिन इसे लगाने के बाद दोबारा पट्टी जरुर कर लें।

5. हाइड्रोक्विनोन :

ये एक तरह का केमिकल होता है जिसकी मदद से आप अपने टैटू को हल्का कर सकते है। इस विधि के प्रयोग से त्वचा में होने वाले काले दाग़-धब्बे और उम्र के साथ पड़ने वाले निशानों को भी हटाया जा सकता है। परन्तु अगर आपको किडनी या लीवर से संबंधित कोई समस्या हो तो इसका इस्तेमाल आपके लिये हानिकारक हो सकता है।

6. नमक वाला पानी :

यदि आप लेज़र विधि या क्रीम का इस्तेमाल नहीं करना चाहते तो ये उपाय आपका टैटू हटाने में मदद कर सकता है। इसके लिए नमक मिले पानी में कपडा भिगोकर अपने टैटू को आधे घंटे तक रगड़ें और रोजाना इसका इस्तेमाल करें। टैटू को आधे घंटे से अधिक देर तक न रगड़ें अन्यथा उसमे से खून बहने लगेगा।

तो, ये थे कुछ तरीके जिनकी मदद से आप अपने शरीर पर बने टैटू को हमेशा के लिए हटा सकते है। लेकिन इन उपायों के बहुत से पैसे खर्च करने की आवश्यकता पड़ती है। साथ ही कुछ उपायों का इस्तेमाल करने से रिस्क भी हो सकता है। इसीलिए किसी भी उपाय के इस्तेमाल से पूर्व डॉक्टर या अपने स्किन स्पेशलिस्ट से इस विषय में सलाह जरुर लें।

Leave a comment