Take a fresh look at your lifestyle.

बालों का झड़ना ऐसे रोकें, ये है हेयर फॉल से बचने के टिप्स

बालों का झड़ना ऐसे रोके, ये है हेयर फॉल से बचने के टिप्स , बालों को झड़ने से बचने के उपाय, बाल झड़ने और टूटने की समस्या से बचाने के तरीके, झड़ते बालों से पाएं आराम, बालों के झड़ने के कारण, बाल झड़ने से रोकने के आसान टिप्स, हेयर फॉल की समस्या, hair fall se bachne ke tips

0

चमकदार, लम्बे, घने, रेशमी बाल चाहे महिला हो या पुरुष दोनों की ही पर्सनैल्टी को बढ़ाने में आकर्षण का केंद्र बनते है। लेकिन बालों की चमक और रेशमी बनाएं रखने के लिए जरुरी है की आप अपने बालों को अच्छे से पोषण दें। जैसे की अपने बालों की अच्छे से मसाज करनी चाहिए, बालों में गंदगी नहीं रहने देनी चाहिए, दिन में कम से कम दो बार बालों में कंघी जरूर करनी चाहिए, बालों को जड़ से पोषण मिल सकें उसके लिए अपने आहार में संतुलित व् पौष्टिक आहार का सेवन भी करना चाहिए।

लेकिन यदि आप अपने बालों की अच्छे से केयर नहीं करते है, बालों के लिए ज्यादा केमिकल का इस्तेमाल करते है, बालों को तेल से पोषित नहीं करते है, अपने बालों को बहुत अधिक टाइट बांधते है, आदि। तो ऐसा करने से आपके बालों को अच्छे से पोषण नहीं मिलता है जिसके कारण बालों के झड़ने की समस्या हो सकती है। और यह समस्या केवल महिलाओ को ही नहीं बल्कि पुरुषो को भी होती है। तो आइये आज हम आपको बताते है की बालों के झड़ने का क्या कारण होता है, और आप किस प्रकार बालों को झड़ने से रोक सकते है।

बालों के झड़ने के कारण:-

  • बालों के लिए ज्यादा केमिकल का इस्तेमाल करने पर।
  • यदि आप अपने बालों को अच्छे से पोषण नहीं देते है तो भी आपके बाल झड़ने लगते है।
  • इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जैसे बाल सीधा करने की मशीन आदि का अपने बालों पर अधिक इस्तेमाल करने के कारण।
  • आहार में लापवाही करने पर भी आपके बालों पर सीधा असर पड़ता है।
  • धूम्रपान करने पर भी आपको यह परेशानी हो सकती है क्योंकि उसमे मौजूद निकोटिन आपके बालों के लिए नुकसानदायक होता है।
  • शरीर में हार्मोनल बदलाव पर जैसे प्रेगनेंसी के दौरान या डिलीवरी के बाद।
  • यदि आप अपने बालों को धोने के लिए ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल करती है तो भी ऐसा हो सकता है।
  • बालों में रुसी होने के कारण।

बालों को झड़ने से बचाने के उपाय:-

मेहँदी और अंडा:-

महीने में दो बार अपने बालों के हिसाब से मेहँदी को भिगोकर रख दें। उसके बाद जब उसे लगाना हो उस समय एक अंडे को फैट कर उसमे मिक्स कर दे। अब उसे अच्छे से बालों की जड़ से लेकर पूरे बालों में लगाकर जुड़ा बनालें। उसके एक या दो घंटे बाद सर धोलें। इससे बालों को झड़ने से बचाया जा सकता है।

अल्कोहल:-

एक कप अल्कोहल में एक प्याज के टुकड़ो को काट कर एक दिन के लिए रख दें। उसके बाद उसमे से प्याज के टुकड़ो को निकाल कर, अल्कोहल को बालों में तेल की तरह मसाज करें, और तीन चार घंटे के लिए बालों में छोड़ दें। ऐसा हफ्ते में दो बार कुछ समय के लिए करें। ऐसा करने से न केवल बाल झड़ना बंद हो जाते है बल्कि नए बालों को भी जड़ से उगने में मदद मिलती है।

लहसुन:-

दस बारह कलियाँ लहसुन की लेकर, उसमे एक प्याज को काट कर मिक्स करके अच्छे से पीस लें। अब इस पेस्ट को बालों की जड़ में अच्छे से लगाएं। और थोड़ी देर बाद बालों को धो लें, ऐसा हफ्ते में दो बार कुछ दिनों तक करें इससे आपके बालों को झड़ने से बचाने में मदद मिलती है।

तेल की मालिश:-

नारियल या सरसों का तेल एक कटोरी में डालकर हल्का गुनगुना कर लें। उसके बाद इस तेल को अच्छे से पूरे बालों में और जड़ में मसाज करें। और एक साफ़ तोलिया लेकर उसे गर्म पानी में भिगोकर अच्छे से निचोड़ लें। अब इस तोलिये से अपने बालों को अच्छे से बाँध लें, और आधे या एक घंटे बाद शैम्पू से अपने बालों को धो लें। ऐसा करने से बाल जड़ से मजबूत होते है। और साथ ही बालों को मुलायम होने में भी मदद मिलती है।

मेथी के दाने:-

एक मुट्ठी मेथी के दानो को रात भर के लिए पानी में भिगोकर रख दें। उसके बाद सुबह उठकर इसे अच्छे से पीस कर महीन पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को बालों की जड़ में अच्छे से लगाएं। उसके आधे घंटे बाद बालों को शैम्पू से धो लें। ऐसा हफ्ते में दो से तीन बार बालों के लिए करें ऐसा करने से आपके बालों को झड़ने से रोकने से बचाने के साथ बालों की चमक को बढ़ाया भी जा सकता है।

प्याज का रस:-

बआलों से जुडी हर परेशानी के समाधान के लिए प्याज़ का रस बहुत ही फायदेमंद है। इसके लिए आप एक प्याज़ को अच्छे से क्रश करके उसका रस निकल लें, उसके बाद इस रस को बालों में तेल की तरह इस्तेमाल करें। और अपने पूरे बालों में लगाएं, और उसके आधे घंटे बाद बालों को धो लें। ऐसा हफ्ते में दो से तीन बार करें। इससे आपको बहुत जल्दी इस परेशानी से निजात पाने के साथ बालों को घना और लम्बा भी बनाया जा सकता है।

जैतून का तेल और शहद:-

एक कटोरी में दो या तीन चम्मच जैतून का तेल हल्का गर्म करके उसमे एक चम्मच शहद और एक चम्मच दालचीनी का पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स करके एक लेप तैयार करें। उसके बाद इस लेप को अच्छे से अपने बालों की जड़ में लगाएं। और थोड़ी देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। उसके बाद शैम्पू का इस्तेमाल करके अपने बालों को अच्छे से धो लें। ऐसा हफ्ते में दो से तीन बार करें।

बेसन:-

अपनी इच्छा अनुसार दूध या दही में बेसन मिलाकर एक पतला लेप तैयार करें। अब इस लेप को अच्छे से अपने बालों की जड़ में लगाएं। उसके आधे घंटे के बाद बालों को साफ़ पानी से साफ करके शैम्पू का इस्तेमाल करें। इससे आपके बालों की चमक को बढ़ाने के साथ बालों को पोषण भी मिलता है। जिससे झड़ते बालों की समस्या से निजात पाने में आपको फायदा होता है। और इस पेस्ट को बनाते समय एक ही चीज या तो दूध या फिर दही का इस्तेमाल करें।

बालों को झड़ने से बचने के अन्य उपाय:-

  • गीले बालों में कंघी करने से बचें।
  • अपने आहार में पौष्टिक तत्वों को शामिल करे जिससे आपको स्वस्थ रहने के साथ आपके बालों की जड़ को अच्छे से पोषण मिल सकें।
  • बालों को धोने के लिए ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।
  • नियमित बाल नहीं धोने चाहिए, और बालों को धोने के लिए अच्छे शैम्पू का इस्तेमाल करना चाहिए।
  • हफ्ते में दो बार रात को बालों में तेल से अच्छे से मसाज करके सोना चाहिए, और उसके बाद सुबह उठकर अपने बालों को धो लें।
  • धूम्रपान न करें।
  • बालों के लिए केमिकल युक्त पदार्थो का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।
  • बालों के लिए इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का इस्तेमाल भी ज्यादा नहीं करना चाहिए।
  • ज्यादा धूप में बाहर जाते हुए चेहरे के साथ बालों को भी अच्छे से कवर करना चाहिए।
  • यदि डैंड्रफ की समस्या है तो उसे दूर करने के लिए प्याज़ का रस या दही व् निम्बू के रस का इस्तेमाल करना चाहिए।
  • नियमित सुबह ताम्बे के बर्तन में रखा हुआ पानी पीने के साथ एक चम्मच आंवला पाउडर का भी सेवन करें इससे आपके बालों को मजबूत बनाया जा सकता है।

तो यदि आप भी चाहते है की आपके बालों की ख़ूबसूरती बढ़ जाएँ, और वो हमेशा घने रहें तो इसके लिए जरुरी है की आप अपने बालों की अच्छे से केयर करें। इसके अलावा यदि आप चाहते है की आपके बालों को झड़ने की समस्या से राहत मिल सकें, तो इसके लिए आप ऊपर दिए गए टिप्स का इस्तेमाल कर सकती है। कुछ दिनों तक नियमित इन टिप्स का इस्तेमाल करने से आपको बालों के झड़ने की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.