कन्सीव करने की सोच रहे है तो रखे इन बातो का ध्यान

हर किसी के जीवन में एक समय आता है जब वह अपनी आने वाली नई जिंदगी के बारे में प्लान करता है। प्लानिंग करना हर किसी के लिए अच्छा होता है चाहे वह पढ़ाई की हो, करियर की शुरुआत की हो, शादी की हो या फिर बच्चो की हो। प्लानिंग करने से आप हर चीज के लिए तैयार भी रहते है। आज हम बात करेंगे कन्सीव करने की प्लानिंग के बारे में।

अगर आप कन्सीव करने के सोच रहे है और अपना मन बना रहे है एक नन्हे बच्चे को अपने जीवन में लाने का तो कुछ बातो का जरूर ध्यान रखे। आइये जानते है वो क्या बाते है, जिन्हे हमे ध्यान रखना बहुत जरुरी है।

स्मोकिंग एंड ड्रिंकिंग 

सबसे पहले कन्सीव करने के लिए जरुरी है के हम अपनी आदतों को बदले जैसे की ड्रिंकिंग और स्मोकिंग हैबिट्स। ड्रिंकिंग और स्मोकिंग हैबिट्स माँ और पिता दोनों को ही बदलनी पड़ेगी। ऐसा नहीं सारी आदते माँ को ही बदलनी पड़ती है बल्कि पिता के की ड्रिंकिंग और स्मोकिंग की आदत भी कन्सीव करने में परेशानी हो सकती है। इसीलिए जरुरी है के पिता भी अपनी स्मोकिंग और ड्रिंकिंग हैबिट को छोड़ दे।

कैफीन 

इसके अतिरिक्त माँ को कन्सीव करने के पहले से ही लेकर डिलीवरी तक कैफीन लेने बंद करना होगा। कैफीन का मतलब चाय, कॉफी और कोल्ड ड्रिंक्स आदि। वैसे तो कैफीन का सेवन बिलकुल बंद करना ही सही रहता है पर फिर भी अगर बंद नहीं कर सकते तो अपने इन्टेक को कम कर दे। ज्यादा कैफीन का सेवन कन्सीव ना होने के खतरे को भी बढ़ा देता है। 

आप चाहे तो अपनी चाय, कॉफ़ी, कोल्ड ड्रिंक्स को ग्रीन टी या मिल्क शेक्स आदि से बदल सकती है। अपनी इस आदत को बदलने से आप कन्सीव करने के लिए तो खुद को तैयार करेंगे ही साथ आने वाले शिशु को भी अच्छा स्वास्थ्य दे पायेंगे। 

नींद 

यदि आप अपनी नींद अच्छे से नहीं लेते तो जरुरी है के कम से कम 8 घंटे की नींद जरूर ले। इसके अतिरिक्त हो सके तो दिन में भी एक घंटे की छोटी सी झपकी ले। अगर आप पहले से इतनी नींद लेती है तो परेशानी की बात ही नहीं लेकिन अगर आप दिए गए समय से कम की नींद लेती है तो अपना रूटीन जरूर बदले। 

अच्छी नींद आपकी इम्युनिटी पावर को बढ़ाएगा। जो गर्भावस्था के शुरूआती दिनों में आपके लिए बहुत फायदेमंद होगी। 

डॉक्टर 

कन्सीव करने से पूर्व ही अपने डॉक्टर से मिलना सही रहता है आपकी हेल्थ देखते हुए आपके डॉक्टर शुरू से ही आपको कुछ जरुरी विटामिन्स और आयरन खाने के लिए लिख देते है जिनसे कन्सीव करने में परेशानी नहीं आती है। 

अगर आप पिछले कुछ समय से कन्सीव करने की कोशिश कर रही है पर सफल नहीं हो पा रही तो भी एक बार अपने डॉक्टर से जरूर मिले। डॉक्टर से मिलने का मतलब यह नहीं की कुछ कमी है बल्कि डॉक्टर आपको वो कारण बताएंगे जिन वजह से आप कन्सीव करने असफल हो रही है।  

डॉक्टर से मिलने पर आपको अपने आइडियल वेट के बारे में भी पता लगेगा। अगर कन्सीव करने के लिए आपका वेट कम होगा तो आप सही वेट गेन कर अपनी सेहत को सुधार सकते है।

स्वास्थ्य 

कन्सीव करने से पूर्व ही आपको अपने स्वास्थ्य का अच्छे से ध्यान रखना शुरू कर देना चाहिए। अगर आपको कोई हेल्थ इश्यूज है तो पहले ही अपने डॉक्टरों से सलाह ले लें। अच्छा पौष्टिक भोजन खाये, फल और हरी सब्जियों को अपने भोजन में जरूर शामिल करे।