सिजेरियन डिलीवरी के बाद जल्दी रिकवर करने के तरीके

नोर्मल डिलीवरी होने पर महिला को बहुत दर्द झेलना पड़ता है लेकिन यह दर्द सिर्फ उसी समय होता है। और डिलीवरी के बाद यह दर्द खत्म हो जाता है, नोर्मल डिलीवरी के बाद हॉस्पिटल से महिला एक या दो दिन में छुट्टी मिल जाती है, साथ ही महिला महिला दो या तीन दिन में अपने आप उठने बैठने भी लगती है। लेकिन यदि महिला की डिलीवरी सिजेरियन होती है तो महिला को टाँके लगते हैं, एक हफ्ते तक महिला को हॉस्पिटल में रखा जाता है, उसके बाद भी महिला को उठने बैठने में बहुत ज्यादा परेशानी होती है।

और अधिकतर महिलाएं यही चाहती है की उनकी डिलीवरी नोर्मल हो। परन्तु कुछ मेडिकल कंडीशन या प्रसव के दौरान महिला या बच्चे के स्वास्थ्य के सही नहीं होने के कारण महिला को सिजेरियन डिलीवरी से बच्चे को जन्म देना पड़ता है। और यदि आपका भी सिजेरियन डिलीवरी से ही बच्चा हुआ है तो डिलीवरी के बाद आपको किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए जिससे आपको जल्दी रिकवर होने में मदद मिल सके, आइये इस आर्टिकल में जानते हैं।

टांकों का ध्यान रखें

सिजेरियन डिलीवरी में महिला के पेट पर कट लगाकर शिशु को बाहर निकाला जाता है और उसके बाद टाँके लगाएं जाते हैं। और टांकों का अच्छे से ध्यान न रखा जाये तो महिला को जल्दी फिट होने में समय लगता है। ऐसे में महिला यदि अपने टांकों की साफ़ सफाई का अच्छे से ध्यान रखती है, दवाई का सेवन करती है, टांकों पर दवाई लगाती है, तो ऐसा करने से टाँके जल्दी ठीक हो जाते हैं। और सिजेरियन डिलीवरी के बाद महिला को जल्दी फिट होने में मदद मिलती है।

खान पान में पोषक तत्वों को शामिल करें

ऑपरेशन से बच्चे को जन्म देने के बाद महिला को ऐसे आहार का सेवन करना चाहिए जिसमे आयरन जिससे महिला के शरीर में खून की कमी पूरी हो सके, कैल्शियम जिससे महिला की हड्डियां मजबूत हो सके और कमजोरी थकान से निजात मिल सके, मैग्नीशियम और प्रोटीन से भरपूर जिससे महिला की मांसपशियों को मजबूती मिल सके, यह सभी पोषक तत्व मौजूद हो। यदि महिला अपनी डाइट में पोषक तत्वों को भरपूर चीजों को शामिल करती है। तो उतनी ही जल्दी महिला को रिकवर होने में मदद मिलती है।

भरपूर आराम करें

सिजेरियन डिलीवरी के बाद महिला के शरीर में बहुत ज्यादा कमजोरी आ जाती है। और कमजोरी को दूर करने के लिए महिला को जितना हो सके आराम करना चाहिए। जितना ज्यादा डिलीवरी के बाद महिला आराम करती है उतना ही जल्दी महिला को फिट होने में मदद मिलती है।

बेल्ट का इस्तेमाल करें

बच्चे को बार बार स्तनपान करवाने के लिए, वाशरूम जाने के लिए महिला को उठना पड़ता है। ऐसे में बार बार उठने बैठने के कारण महिला को ज्यादा परेशानी होती है। इस परेशानी को कम करने के लिए और महिला को रिलैक्स रहने के लिए डिलीवरी के बाद महिला को पेट के लिए बेल्ट का इस्तेमाल करना चाहिए। बेल्ट का इस्तेमाल करने से महिला की दिक्कतें कम होती है जिससे महिला को जल्दी फिट होने में मदद मिलती है।

टेंशन नहीं लें

सिजेरियन डिलीवरी के बाद जल्दी रिकवर होने के लिए महिला को किसी भी बात को लेकर तनाव नहीं लेना चाहिए। जैसे की टांके कब ठीक होंगे, ज्यादा दिक्कत क्यों हो रही है, बच्चे के विकास को लेकर, आदि। जितना आप तनाव से दूर रहती है और अपना अच्छे से ध्यान रखती है उतना ही जल्दी महिला को फिट होने में मदद मिलती है।

संक्रमण से बचाव रखें

सिजेरियन डिलीवरी के बाद ब्लीडिंग ज्यादा होती है ऐसे में यदि साफ सफाई का ध्यान न रखा जाये। तो इसके कारण संक्रमण का खतरा होता है जिसके कारण महिला की तबियत खराब हो सकती है। ऐसे में महिला को डिलीवरी के बाद साफ सफाई का अच्छे से ध्यान रखना चाहिए। ताकि संक्रमण के खतरे से बचे रहने में मदद मिल सके।

मालिश करवाएं

डिलीवरी के तुरंत बाद नहीं बल्कि जब आपके टाँके अच्छे से ठीक हो जाएँ तो महिला को अपने शरीर की मालिश जरूर करवानी चाहिए। क्योंकि मालिश करवाने से शरीर में ब्लड फ्लो अच्छे से होता है, महिला की हड्डियों को मजबूती मिलती है जिससे महिला को जल्दी फिट होने में मदद मिलती है। मालिश करवाने से पहले आप चाहे तो एक बार डॉक्टर से पूछ सकते हैं।

दवाइयों का सेवन

सिजेरियन डिलीवरी के बाद डॉक्टर द्वारा महिला को कुछ दवाइयों का सेवन करने की सलाह दी जाती हैं। जिससे महिला को जल्दी फिट होने में मदद मिलती है। ऐसे में जल्दी फिट होने के लिए महिला को उन दवाइयों का सेवन समय से करना चाहिए।

लापरवाही न करें

सिजेरियन डिलीवरी के बाद जल्दी फिट होने के लिए महिला को इस बात का ध्यान रखना चाहिए की वो अपनी सेहत के साथ किसी भी तरह की लापरवाही न करें। क्योंकि महिला यदि थोड़ी सी भी लापरवाही करती है तो इसके कारण महिला को फिट होने में समय लग सकता है और महिला की परेशानियां भी बढ़ सकती है।

तो यह हैं कुछ बातें जिनका ध्यान रखने से सिजेरियन डिलीवरी के बाद महिला को जल्दी फिट होने में मदद मिलती है। तो यदि आपकी भी डिलीवरी सिजेरियन हुई है तो इन बातों का ध्यान रखें ताकि आपको जल्दी से जल्दी रिकवर होने में मदद मिल सकें।

Tips to recover fast from cesarean delivery