Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

टी वी सीरीयल में आप भी काम कर सकती हैं! ये तरीक़े अपनाएँ

9

हमें कभी भी अपने सपनों से कॉम्प्रोमाइज नहीं करना चाहिए। सपने पूरे ना होने पर जीवन भर अफसोस रहता है और यह हमें पूरी जिंदगी परेशान करता रहता है। कई बार सोसाइटी के प्रेशर के कारण हम अपने सपनों को हासिल करने का प्रयास नहीं करते हैं, जिसका हमें पूरी जिंदगी अफसोस रहता है। इसलिए हमें हमेशा अपने सपनों को पूरा करने की कोशिश करनी चाहिए।

हर इंसान की अपनी एक अलग पसंद होती है, किसी को सिंगर बनना है तो किसी को डान्सर, कोई खिलाड़ी बनना चाहता है तो कोई डिज़ाइनर, किसी को अध्यापक बनना है तो किसी को डॉक्टर, कोई ऐक्टर बनना चाहता है तो कोई डाईरेक्टर। हर किसी को अपनी रुचि और प्रतिभा के अनुसार ही अपना करीयर चुनना चाहिए। अगर आपके मन में ऐक्टर बनने की इच्छा है और आपके अंदर ऐक्टिंग की प्रतिभा है तो सिनेमा जगत में अपनी पहचान बना सकती हैं। आजकल भारतीय दर्शकों का रुझान टीवी के प्रति बहुत बढ़ गया है।

घर का टीवी पूरा दिन चालू ही रहता है, ख़ासकर गृहणियाँ दिन भर घर के काम के साथ साथ अपने पसंदीदा धारावाहिक भी देखती रहती हैं। ऐसे में टीवी इंडस्ट्री में नए नए धारावाहिकों और उसमें काम करने वाले कलाकारों की आवश्यकता पड़ती ही रहती है। अगर आप इन टीवी सीरीयल में काम करना चाहती हैं तो आपको बस थोड़ी मेहनत करनी होगी। अब हम आपको कुछ ऐसी बातें बताएँगे, जो अभिनय के क्षेत्र में काम पाने के लिए आपके काम आ सकती हैं।

एक्टर बनने के लिए टैलेंट और लुक दोनों का सही कॉम्बिनेशन होना चाहिए। अच्छा लुक होने के बावजूद आप अपने आपको रिप्रजेंट नहीं कर पा रहे तो लुक मायने नहीं रखता। वहीं आप में जबरदस्त टैलेंट होने के बावजूद आपका लुक आप के केरेक्टर से मैच नहीं कर रहा है तो वह भी मायने नहीं रखता है। अपने व्यक्तित्व और अपनी कला को निखारने के लिए आप निम्नलिखित काम कर सकते हैं –

व्यक्तित्व और कला को निखारने के लिए ये करें :- टी वी सीरीयल

सबसे पहले तो आप ये जानिए कि ये कला का क्षेत्र है, तो इसमें आने के लिए आपको अपनी अभिनय कला को निखारना ही होगा। आज कल तरह तरह स्त्रोत उपलब्ध हैं, जो इस काम में आपकी मदद कर सकते हैं। जैसे –

1. आप किसी theatre group के साथ जुड़ सकते हैं, जहाँ आप अपनी अभिनय कला को बारीकी से तराश सकती हैं। Theatre group वाले थोड़े थोड़े समय बाद नाटक मंचन करते रहते हैं। इन नाटकों में काम करके आप अपना अभिनय निखार सकती हैं।

2. आप किसी ड्रामा स्कूल में अड्मिशन ले सकती हैं। ड्रामा स्कूल में आपको अभिनय की बारीकियाँ सीखने का अवसर मिलेगा, साथ ही साथ कैमरा के सामने कैसे सहज रहना है, ये भी सिखाया जाएगा।

3. आप ऑनलाइन ऐक्टिंग क्लास भी join कर सकती हैं। आजकल बहुत से लोग ऑनलाइन ऐक्टिंग क्लास लेते हैं। आपकी मदद के लिए वो video बना कर भी अपलोड करते हैं, ताकि आप video देख कर सीख सकें।

4. टीवी पर आने वाले धारावाहिकों को ध्यान से देखें, कलाकारों के चेहरे के भाव सीखने की कोशिश करें। बहुत सी बातें देख देख कर भी सीखी जा सकती हैं।

5. ऐक्टिंग कला को निखारने के लिए प्रैक्टिस की बहुत ज़रूरत होती है। इसलिए किसी भी डाईलोग की तब तक रिहर्सल करें, जब आप उसमें पर्फ़ेक्ट ना हो जाएँ।

6. आइने के सामने खड़ी होकर ऐक्टिंग करें, अपने चेहरे के हाव भाव पर ध्यान दें।

ख़ूबसूरती और सेहत के लिए ये करें :- 

अब दूसरा ख़ास मुद्दा ये है कि अभिनय कला के साथ साथ आपको अपने आपको भी सजाना सँवारना होगा। क्यूँकि करोड़ों दर्शकों के सामने टीवी पर आने के लिए आपको ख़ूबसूरत और फ़िट तो दिखना ही होगा। अपनी ख़ूबसूरती और सेहत के लिए आपको निमलिखित चीज़ों पर ध्यान देना होगा –

1. अपने खानपान का ख़्याल रखें। तली हुई और मसालेदार चीज़ों से दूर रहें। फल सब्ज़ियों को अपने भोजन में अधिक से अधिक शामिल करें। संतरा, अमरूद, पालक, ककड़ी, आँवला, निम्बू आदि का अधिक सेवन करें, इनमें विद्यमान विटामिन और मिनरल त्वचा को पोषण देकर, उनके दाग़ धब्बों को हल्का करके उसे निखार देते हैं।

2. पानी अधिक पिएँ, दिन में कम से कम आठ दस गिलास पानी ज़रूर पिएँ। शरीर में पानी की सही मात्रा होने से हमारा पाचन तंत्र सही रहता है और त्वचा में नमी बनी रहती है।

3. रोज़ एक नारियल का पानी ज़रूर पिएँ। नारियल पानी एक कम कैलोरी वाला पेय है, इसमें एंटीऑक्सिडेंटस्, अमीनो ऐसिडस्, एंजाईमस्, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, विटामिन सी और कई तरह के सॉल्ट भी होते हैं।

4. नियमित व्यायाम करें, नियमित सैर, योगा और व्यायाम करने से शरीर स्वस्थ रहता है और टॉक्सिक पदार्थ पसीने के साथ शरीर से बाहर निकल जाते हैं। इससे आपमें चुस्ती फुर्ती बनेगी और आपकी त्वचा भी कांतिमय बनी रहेगी।

5. घर से बाहर जाते वक़्त सन स्क्रीन का प्रयोग अवश्य करें। सूर्य की रोशनी में कुछ हानिकारक किरणें जैसे अल्ट्रा वॉयलेट किरणें होती हैं, जो हमारी त्वचा को नुक़सान पहुँचाती हैं।

6. रात को सोते वक़्त अपना मेकअप ज़रूर उतारें और मुँह धोकर कोई अच्छा moisturiser लगाएँ।

7. नशीले पदार्थों से दूर रहें। धूम्रपान और शराब के सेवन से तौबा करें, वरना आपकी त्वचा कांतिहीन होकर, असमय बूढ़ी होने लगेगी।

ये भी है जरुरी :- 

1. अभिनय कला सीखने और ख़ुद को निखारने के बाद जिस चीज़ की ज़रूरत है, वो है मौक़ा। मौक़ा घर बैठे बैठे तो आएगा नहीं, उसके लिए आपको मेहनत करनी होगी।

2. सबसे पहले अपना एक फ़ोटो शूट करवाएँ और कुछ अच्छी अच्छी तस्वीरें खिंचवाएँ। ये तस्वीरें आप कास्टिंग डाइरेक्टर और प्रोडक्शन हाउस को भेज सकती हैं। फिर जब वो आपको ऑडिशन के मेसेज भेजेंगे तब आप ऑडिशन देने जाइए।

3. सबसे पहले पता लगाएँ कि ऑडिशन कहाँ कहाँ होते हैं। जहाँ भी ऑडिशन हो, वहाँ जाकर अपनी कला का प्रदर्शन करिए। अगर आपमें अभिनय के गुण हैं तो आपको ज़रूर मौक़ा मिलेगा।

4. ऑनलाइन साइट्स की मदद लें। आजकल कई तरह की ऑनलाइन साइट्स मौजूद हैं, जिन पर आप रेजिस्ट्रेशन करवा सकती हैं। फिर वो ख़ुद आपको आपकी उम्र और आपके व्यक्तित्व के हिसाब से उपयुक्त रोल के लिए ऑडिशन का मेसेज भेजते हैं।

5. घर पर ही अपने ऑडिशन का video बनाकर आप उसे youtube या फिर बाक़ी ऑनलाइन साइट्स पर अपलोड कर सकती हैं।

6. बड़े बड़े production houses को अपना ऑडिशन video बनाकर mail भी कर सकती हैं। आपके लिए कोई उपयुक्त रोल होगा तो वो आपको ज़रूर मौक़ा देंगे।

अगर आपमें हुनर है तो आपको पहचान ज़रूर मिलेगी, आपको बस मेहनत करते रहना है।

Show Comments (9)