Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

दुबली पतली हैं? ये हैं वजन बढ़ाने के तरीके

0

शरीर का मोटा होना जितना लोगो को नापसंद होता है, उतना ही शरीर के पतले होने के कारण लोगो को उपहास का शिकार होना पड़ता है। अब यदि आपका वजन अधिक है तो परेशानी अगर आप दुबले हैं तो दिक्कत! क्योंकि दुबले शरीर पर न तो कपड़े अच्छे से फिट होते हैं, और न ही वो आकर्षक लगते है। बल्कि उन्हें देखकर कई बार लोग उलटे सीधे कमेंट कमेंट करने लगते हैं। और वो भो सोचते हैं की अच्छे से आहार लेने के बाद भी उनका वजन क्यों नहीं बढ़ता है? कई लोग दुबले शरीर को फिट करने के लिए टीवी में आ रहे विज्ञापनों या बाजार में आए रही दवाइयों पर विश्वास करके उनका सेवन शुरू कर देते हैं। जो की आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। तो आइये जानते हैं की अधिक दुबले होने के क्या कारण होते हैं और साथ ही आपके वजन बढ़ाने के लिए भी आपको कुछ टिप्स देते हैं।

इन्हें भी पढ़ें:- वजन घटाने का सही तरीका क्या है ? इसे आजमाए और कुछ दिनों में ही वजन कम करें

दुबले पतले होने के क्या कारण होते हैं:-

  • शरीर में किसी तरह की बिमारी होने के कारण आपका वजन नहीं बढ़ता है।
  • शरीर को सही से पोषण न मिलने पर।
  • आहार में लापरवाही करने पर।
  • शारीरिक श्रम के अनुसार भोजन करने पर।
  • तनाव के कारण।
  • शुगर के रोगियों को भी ये समस्या हो सकती है।

वजन बढ़ाने के तरीके:-

प्रोटीन की मात्रा अधिक लें:-

प्रोटीन डाइट का भररपुर सेवन करने से आपका वजन बढता है साथ मासपेशियों की ताकत बढ़ती है। इसके लिए आप दूध, चीज, मूंगफली, बटर, खजूर, दालें, बींस व् ने प्रोटीन युक्त आहार आदि का सेवन करते हैं तो इससे आपका वजन बढ़ने में मदद मिलती हैं। इसके आलावा नियमित सुबह बनाना मिल्‍क शेक और शाम को मैंगो शेक का एक गिलास वजन बढाने में आपको फायदा मिलता है।

बादाम का सेवन करें:-

बादाम में आयरन, कैल्शियम व् अन्य पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं। जो आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने में मदद मिलती है। इसके सेवन के लिए आप रात को बादाम भिगोकर रख दें। उसके बाद सुबह उठकर बादाम को छीलकर पीसलें, उसके बाद उसमे एक चम्मच मक्खन और मिश्री मिलाकर नियमित सुबह एक गिलास गरम दूध के साथ उसका सेवन करने से आपको अपना वजन बढ़ाने में मदद मिलती है।

शहद का सेवन करें:-

आपकी पाचन क्रिया को बेहतर बनाने के साथ आपके वजन को बढ़ाने में भी शहद बहुत मदद करता है। इसके लिए आप नियमित सुबह एक गिलास गरम दूध में एक चम्मच शहद डालकर उसका सेवन करें। इससे आपको फायदा मिलता है।

इन्हें भी पढ़ें:- घटे हुए वजन को बरक़रार रखने के ये है सही तरीके

आलू का सेवन करें:-

आलू जैसी जड़ों वाली सब्जी में कार्बोहाइड्रेट्स, शुगर और फैट की मात्रा भरपूर होती है जिससे स्वस्थ रूप से फैट मिलता है। यदि आप निश्चित मात्रा में पके हुए या ग्रिल्ड आलू का सलाद में, सैंडविच या अन्य किसी रूप में आलू को फ्राई करके उसका सेवन करें। नियमित ऐसा करने से आपको अपने वजन को बढ़ाने में मदद मिलती है।

व्यायाम करें:-

आपके शरीर का वजन कम करके आपको फिट रखने के लिए ही नहीं बल्कि आपके वजन को बढ़ाने में भी मदद करता है। जब आप व्यायाम करते हैं, तो इससे आपके शरीर के सभी अंगो की कैलोरी को सही से बांटने में मदद मिलती हैं। इससे आपकी मांसपेशियां बढ़ती है, भूख खुलती है, पाचन शक्ति को बेहतर होने में मदद मिलती है, इसीलिए यदि आप अपने वजन को बढ़ाना चाहते है, तो इसके लिए आपको नियमित व्यायाम करना चाहिए।

सम्पूर्ण आहार लें:-

अपने आहार को सही मात्रा में लेने और साथ ही सभी पोषक तत्वों से भरपूर आहार लें। इससे भी आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने में मदद मिलती है। जिससे आपके विकास को सही से होने में मदद मिलती है। और आपका वजन बढ़ता है, इसके लिए आप सोयाबीन, राजमा, पनीर, अंडा, मछली, मांस, आदि का सेवन करें। ब्रेकफास्ट अधिक मात्रा में ले और लंच व डिनर भी समय पर करें, ऐसा करने से आपका वजन सही रहता है।

ड्राई फ्रूट का सेवन करें:-

ड्राई फ्रूट का करने से आपके शरीर में होने वाली पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने में मदद मिलती है, इसके लिए आप नियमित बादाम, किशमिश, अंजीर, काजू, पिस्ता और मूंगफली का सेवन कर सकते हैं। इसमें मौजूद वसा, कार्बोहाइड्रेट आदि आपके को बढ़ाने में मदद मिलती है।

स्नैक्स का सेवन करें:-

आपके आहार के साथ आपको स्नैक्स का सेवन भी जरूर करना चाहिए, ऐसा करने से आपके शरीर में ऊर्जा को भरपूर रहने में मदद मिलती है। जिससे आपके अंगो को पोषण मिलता है और आपके वजन को भी बढ़ने में मदद मिलती है। इसके लिए आप सेंडविच, बिस्किट, समौसे, सूखे मेवे व् अन्य का सेवन कर सकते हैं।

अच्छी नींद लें:-

अच्छी नींद लेने से भी आपके शरीर में नई कोशिकाएं बनती हैं, इसके अलावा पुरानी कोशिकाएं नई कोशिकाओं में बदल जाती है। इसके लिए आपको नियमित दिन में कम से कम आठ घण्टे नींद लेनी चाहिए। यदि आप ऐसा करते हैं तो इससे आपकी बॉडी को फिट रहने में मदद मिलती है।

वजन बढाने के आयुर्वेदिक तरीके:-

  • दो चम्मच च्वयनप्राश का सेवन गरम दूध के साथ करने से आपके वजन को बढ़ाने में मदद मिलती है।
  • अश्वगंधा का सेवन करने से भी आपके पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में मदद मिलती है जिससे भी आपके वजन को बढ़ाया जा सकता है।
  • रक्त संचार, भूख न लगना, अपच और पेट के फूलने की समस्या से छुटकारा दिलाने में अदरक आपकी बहुत मदद करती है, जिससे आपकी बॉडी फिट रहती है।
  • किरात का सेवन करने से भी आपके वजन को बढ़ाने में मदद मिलती है, खाने में कड़वा होने के साथ यह आपके पेट के लिए बहुत फायदेमंद होती है।

तो ये हैं कुछ टिप्स जिनका इस्तेमाल आप नियमित करते हैं तो इससे आपके वजन को सही करने में मदद मिलती है। जिससे आपकी बॉडी को फिट रहने के साथ आपको आकर्षक शरीर पाने में मदद मिलती है।

इन्हें भी पढ़ें:- कुछ खास घरेलु उपाय जो आपके बढ़े हुए पेट और वजन दोनों को कम कर देंगे

Leave a comment